×

लखनऊ टी-20 में स्पिन गेंदबाजों ने बनाया एक ख़ास विश्व रिकॉर्ड, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान!

IND Vs NZ 2nd T20: भारतीय टीम ने लखनऊ में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में जीत के साथ सीरीज में वापसी की। लखनऊ टी-20 में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 6 विकेट से हराकर मैच अपने नाम किया। इस मैच में जीत के बाद दोनों टीमें अब सीरीज में 1-1 बराबरी पर है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 30 Jan 2023 7:26 AM GMT
IND Vs NZ 2nd T20
X

IND Vs NZ 2nd T20

IND Vs NZ 2nd T20: भारतीय टीम ने लखनऊ में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में जीत के साथ सीरीज में वापसी की। लखनऊ टी-20 में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 6 विकेट से हराकर मैच अपने नाम किया। इस मैच में जीत के बाद दोनों टीमें अब सीरीज में 1-1 बराबरी पर है। लखनऊ में खेले गए लो-स्कोरिंग मुकाबले के बाद हार्दिक पंड्या ने पिच पर सवाल खड़े किए। एक समय लग रहा था कि भारतीय टीम इस मैच को जल्दी जीत लेगी। लेकिन सिर्फ 100 रनों के टारगेट को पाने के लिए टीम इंडिया को खूब पसीना बहाना पड़ा और मुकाबला अंतिम ओवर तक चला। इस मैच में दोनों टीमों के स्पिनरों ने मिलकर एक ख़ास विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

स्पिन गेंदबाजों ने बनाया ख़ास विश्व रिकॉर्ड:

बता दें इस लो-स्कोरिंग मुकाबले में दोनों टीमों की तरफ से स्पिन गेंदबाज़ों ने खूब दमखम दिखाया। नई गेंद से भी काफी स्पिन के साथ उछाल भी मिल रही थी। इसका फायदा उठाने के लिए दोनों टीमों ने स्पिन गेंदबाज़ों से करीब 80 प्रतिशत ओवर डलवा दिए। दोनों इनिंग में कुल मिलाकर 39.5 ओवर यानी 249 गेंद फेंकी गई। इसमें से 30 ओवर तो स्पिन गेंदबाजों ने ही डाल दिए। टी-20 इतिहास का ये पहला मौका था जब किसी मैच में इतने ओवर स्पिन गेंदबाज़ों के द्वारा फेंके गए। इससे पहले बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेले गए टी-20 मुकाबले में दोनों टीमों के स्पिनर्स ने कुल मिलाकर 28 ओवर गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड बनाया था।

कुछ ऐसा रहा स्पिनर्स का प्रदर्शन:

भारत की तरफ से लखनऊ टी-20 में वाशिंगटन सुंदर ने तीन, युजवेंद्र चहल दो, दीपक हुड्डा ने चार और कुलदीप यादव ने चार ओवर डालें। भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने इस मैच में 13 ओवर में सिर्फ 55 रन दिए वहीं चार विकेट भी लिया। वहीं दूसरी तरफ स्पिन गेंदबाज़ों से गेंदबाज़ी में कीवी टीम भारत के मुकाबले आगे रही। कीवी टीम की तरफ से सेंटनर, फिलिप्स, ब्रेसवेल और ईश सोढ़ी ने कुल मिलाकर 16 ओवर गेंदबाज़ी की। जबकि एक ओवर मार्क चेपमैन ने डाला। यह अपने आप में एक खास रिकॉर्ड बन गया। लेकिन कीवी स्पिनर 17 ओवर गेंदबाज़ी के बावजूद सिर्फ दो ही विकेट चटका पाए।

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल:

टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में जबरदस्त वापसी करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। रविवार को इकाना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। न्यूज़ीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। न्यूजीलैंड के 100 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया को जीत के खूब पसीना बहाना पड़ा। भारत ने 19.5 ओवर में चार विकेट पर 101 रन बनाकर जीत दर्ज की। सूर्यकुमार यादव इस मैच में 20 रनों के आंकड़े को छूने वाले अकेले बल्लेबाज रहे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story