IND vs NZ 2nd Test: भारत-न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट मैच में किसका पलड़ा भारी, जानें दोनों टीम का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

IND vs NZ 2nd Test: दो टेस्ट मैचों की सीरीज में आज भारत और न्यूजीलैंड अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलेगा। आइए जानते है, दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी है ?

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 3 Dec 2021 3:37 AM GMT
Ind VS NZ
X

विराट कोहली और केन विलियमसन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड 33 साल बाद आज (03 दिसंबर) मुंबई में अपना तीसरा टेस्ट (IND vs NZ 2nd Test) मैच खेलेंगे। मुंबई में दोनों टीमों ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक दो टेस्ट मैच खेले है, जिसमें दोनों टीमों ने एक-एक गेम जीता है। मुंबई में तीसरा टेस्ट मैच (wankhede stadium test records) जीतने के लिए दोनों टीमों ने अपनी-अपनी कस ली है। ऐसे में भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाला दूसरे टेस्ट का मुकाबला काफी दमदार हो सकता है। तो आइए जानते है भारत बनाम इंग्लैड का हेड टू हेड (ind vs nz test head to head) रिकॉर्ड...

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट (India vs New Zealand Test) मैच खेले जा चुके है, जिसमें से पहला टेस्ट मैच 1976 में खेला गया था। इस टेस्ट मैच में भारत ने कीवी टीम को मात देकर मैच अपने नाम किया था, वहीं 1988 में न्यूजीलैंड शानदार जीत के साथ वापसी की। बता दें कि भारत की धरती पर कीवी टीम यही एक मात्र मैच जीत सकी है। 33 साल के बाद एक बार फिर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीम एक दूसरे के सामने होगी।

दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम पलड़ा ज्यादा भारी लगा रहा है, क्योंकि कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड की बीच खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा, हालांकि आखिरी गेंदों में कीवी टीम ने मैच का रूख बदल दिया और मैच को ड्रॉ करवा दिया।

भारत और न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में श्रेयस अय्यर के शतकीय (105) पारी ने टीम को एक बड़ा स्कोर हासिल करने में अहम योगदान दिया। वहीं शुभमन गिल 52 और रवींद्र जडेजा (50) अर्द्धशतकीय पारी खेली। भारतीय बल्लेबाजों ने जहां अपना शानदार प्रदर्शन किया वहीं गेंदबाजों ने धुआंधार गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम के बड़े-बड़े विकेट हासिल किए।

अगर बात करे कीवी टीम के पारी की , तो कीवी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की थी। टॉम लैथम के 95 और विल यंग के 89 रन ने भारतीय टीम द्वारा दिए गए स्कोर को हासिल करने में अहम योगदान दिया, हालांकि बाकी बल्लेबाज लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे मेहमान टीम 296 रन पर आउट हो गई।

वानखड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड (Wankhede stadium records)

भारतीय टीम ने वानखड़े स्टेडियम में कुल 25 मैच खेले हैं, जिसमें 11 टेस्ट भारत ने अपने नाम किए, जबकि 7 मैचों में भारत को करारी शिकस्त मिली, वहीं 7 अन्य मैच ड्रॉ रहे।

IND vs NZ हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स (IND vs NZ test head to head record)

कुल मैच- 61

वानखड़े स्टेडियम में कुल मैच- 02

  • भारत जीता- 01
  • न्यूजीलैंड जीता- 01

पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए

  • भारत जीता- 12
  • न्यूजीलैंड जीता- 05

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए

  • भारत जीता- 09
  • न्यूजीलैंड जीता- 08
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story