×

IND VS NZ 2nd Test: न्यूज़ीलैंड ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम स्कोर बनाया, जनिए कीवी टीम कितनी बार भारत के समाने 100 रनों के भीतर हुई सिमटी

ind vs nz 2nd test live score: टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम को महज 62 रनों पर ऑलआउट कर दिया।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 4 Dec 2021 11:42 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 12:02 PM GMT)
IND VS NZ
X

विकेट लेने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी (फोटो:ट्विटर)

IND VS NZ 2nd Test: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (IND VS NZ Test Series 2021) खेली जा रही है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (mumbai wankhede stadium) में खेला जा रहा है। टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम को महज 62 रनों पर ऑलआउट कर दिया। न्यूज़ीलैंड टीम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम स्कोर (new zealand lowest score in test) पर ऑलआउट हुई हैं।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने शुरुआती ओवर में अपनी धारधार गेंदबाजी से न्यूज़ीलैंड के तीन बल्लेबाजों को आउट करके कीवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

मोहम्मद सिराज ने सलामी बल्लेबाज विल यंग और कप्तान टॉम लेथम को आउट करने के बाद बेहतरीन बल्लेबाज रॉस टेलर को आउट करके टीम इंडिया की मैच पर पकड़ मजबूत कर दी।

जिसके बाद ही टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाज अक्षर पटेल दो और अश्विन ने चार विकेट लेकर न्यूज़ीलैंड की पारी को 62 रनों पर समेट दिया।

आर अश्विन और भारतीय खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड टीम को 3 बार 100 रनों के भीतर समेटा

न्यूज़ीलैंड टीम अपने टेस्ट करियर का सबसे कम स्कोर बनाकर आउट हुए। इससे पहले 100 रनों के भीतर न्यूज़ीलैंड की टीम 7 बार आउट हो चुकी है। इस सात में से तीन बार भारतीय गेंदबाजों ने 100 रनों के भीतर कीवी टीम को ढेर किया है। सबसे पहले 1981 में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 100 रनों पर आउट किया था।

जिसके बाद साल 2002 में टीम इंडिया ने 94 रनों पर हैमिलटन में न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम को ऑलआउट कर दिया था। आज मुबंई टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 62 रनों पर ही न्यूज़ीलैंड को समेट दिया।

आपका बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जिसके बाद भारतीय सलामी बल्लेबाजों भारत को बेहतरीन शुरुआत दी। ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 150 रनों पारी खेल कर आउठ हुए।

ऑलराउंडर बल्लेबाज अक्षर पटेल ने महत्वपूर्ण 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे जिसकी मदद से भारतीय टीम ने 325 रन बनाए। और न्यूज़ीलैंड को 62 रनों पर समेट करके पहली पारी में 263 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story