×

IND VS NZ 2nd Test Match: टेस्ट इतिहास का अनोखा रिकॉर्ड, 132 साल बाद दो मैचों की सीरीज में चार खिलाड़ियों ने की कप्तानी

IND VS NZ 2nd Test Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 3 Dec 2021 10:34 AM GMT
Ind VS NZ
X
भारतीय कप्तान विराट कोहली और कीवी टीम के कप्तान टॉम लेथम (फोटो:ट्विटर)

IND VS NZ 2nd Test Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे मौजूद टेस्ट सीरीज (india vs new zealand test series 2021) में एक अनोखा रिकॉर्ड बना है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच आज से मुंबई (Mumbai) में शुरू हुआ है। टेस्ट मैच के पहले दिन दोनों टीमों के कप्तानों के मामले में एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। दरअसल 132 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब दो टेस्ट मैचों की सीरीज में चार खिलाड़ियों ने कप्तान की भूमिका अदा की है।

कानपुर में रहाणे-विलियमसन ने संभाली कमान

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था। कानपुर में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया था और उनकी जगह अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी। मुंबई में खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट मैच में विराट कोहली ने एक बार फिर वापसी की है और वे टीम इंडिया के कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं। पूरी तरह फिट न होने के कारण इस टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को आराम दिया गया है।

दूसरी और कानपुर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की कप्तानी केन विलियमसन ने की थी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई टी-20 सीरीज में विलियमसन ने हिस्सा नहीं लिया था और उन्हें आराम दिया गया था मगर टेस्ट सीरीज में उन्होंने न्यूजीलैंड की कप्तानी संभाल ली थी। कानपुर में खेला गया यह टेस्ट मैच ड्रा रहा था।

न्यूजीलैंड के स्पिनर रचिन रविंद्र ने शानदार पारी खेलकर इस मैच को ड्रा कराने में कामयाबी हासिल की थी। रचिन रविंद्र और एजाज पटेल की आखिरी जोड़ी भारतीय जीत में बाधा बन गई थी और भारत जीत की दहलीज पर पहुंचकर भी यह टेस्ट मैच नहीं जीत सका था।

मुंबई में कोहली और लाथम बने कप्तान

दोनों टीमों के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे की जगह विराट कोहली एक बार फिर भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। उधर कोहनी की तकलीफ के कारण केन विलियमसन मुंबई टेस्ट मैच में नहीं खेल रहे हैं और उनकी जगह टॉम लाथम को न्यूजीलैंड की टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

न्यूजीलैंड की टीम के कोच गैरी स्टीड का कहना है कि विलियमसन कोहनी की चोट के कारण पहले ही परेशान थे और कानपुर टेस्ट के दोरान उनकी यह तकलीफ एक बार फिर उभर कर सामने आई। इसी कारण मुंबई टेस्ट मैच में विलियमसन की जगह टॉम लाथम को टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

1889 में की थी चार खिलाड़ियों ने कप्तानी

इससे पहले 1889 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई दो दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 4 खिलाड़ियों ने कप्तान की भूमिका निभाई थी। इंग्लैंड ने अपने घर में यह सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी। पहले टेस्ट मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी ओवेन डुनैल ने की थी जबकि इंग्लैंड के कप्तान ऑबरी स्मिथ थे।

दोनों टीमों के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी विलियम मिल्टन के हाथों में थी जबकि इंग्लैंड की टीम की कप्तानी मोंटी बोडेन ने की थी। 1889 के बाद 2021 में यह दूसरा मौका है जब दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 4 खिलाड़ियों ने कप्तानी की भूमिका निभाई है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story