×

IND vs NZ Mumbai Test: 62 रनों पर ढेर हुई न्यूजीलैंड की टीम, 332 रनों की बढ़त के साथ भारत मजबूत स्थिति में

ind vs nz 2nd test match live score: इसके जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 62 रन पर ऑल आउट हो गई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 4 Dec 2021 12:19 PM GMT
Ind VS NZ
X

विराट कोहली और केन विलियमसन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

ind vs nz 2nd test match live score: भारत और न्यूजीलैंड (ndia vs new zealand test series 2021) के बीच यहां के वानखेड़े स्टेडियम (mumbai wankhede stadium) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। पहले न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को 325 रनों पर ऑल आउट करने में कामयाबी पाई।

इसके जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 62 रन पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड का यह भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे कम स्कोर है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन न देने का फैसला किया।

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए हैं। पहली पारी में मिली 263 रनों की लीड को जोड़कर भारतीय टीम को अब तक 332 रनों की बढ़त हासिल हो गई है और टीम के सभी विकेट अभी सुरक्षित हैं।

मैच के दूसरे दिन मुंबई में जन्मे एजाज पटेल ने भारतीय टीम के सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद एजाज पटेल तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही पारी में 10 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। भारतीय टीम की ओर से मयंक अग्रवाल ने 150 रनों की पारी खेली।

टीम इंडिया की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 29 रनों पर नाबाद हैं। टीम इंडिया की ओर से स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलॉक को पीछे छोड़ दिया। पोलॉक ने टेस्ट क्रिकेट में 421 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन के नाम अब 423 विकेट दर्ज हो चुके हैं।

भारतीय टीम के खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

सिराज ने शुरुआत में दिए तीन झटके

भारत के 325 रनों का जवाब देने के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही। मुंबई टेस्ट के लिए टीम में शामिल किए गए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भारतीय टीम की ओर से न्यूजीलैंड को शुरुआत में ही बड़ा झटका दिया।

उन्होंने पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ही न्यूजीलैंड के ओपनर विल यंग को आउट किया। यंग 4 रन बनाकर सिराज की गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए।

सिराज ने अपने इसी ओवर में भारत को एक और कामयाबी दिलाई। उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड के दूसरे ओपनर और मुंबई टेस्ट में कप्तानी कर रहे टॉम लाथम को आउट किया।

लाथम सिर्फ 10 रन ही बना सके। सिराज ने अपने अगले ओवर में न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को आउट करके न्यूजीलैंड के खेमे में सनसनी मचा दी। टेलर सिर्फ 1 रन बनाकर सिराज की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। इस तरह सिराज ने 13 गेंदों के भीतर न्यूजीलैंड के 3 विकेट लेकर कीवी टीम की कमर तोड़ दी।

न्यूजीलैंड को लगातार लगे झटके

न्यूज़ीलैंड का चौथा विकेट डेरिल मिचेल के रूप में गिरा। मिचेल को 8 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर स्पिनर अक्षर पटेल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 14वें ओवर में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया को एक और कामयाबी दिलाई। उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर हेनरी निकोल्स को 7 रनों पर बोल्ड आउट करके न्यूजीलैंड की टीम को पांचवा झटका दिया।

पांच साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले जयंत यादव ने अपने पहले ही ओवर में रचिन रविंद्र को आउट करके न्यूजीलैंड की टीम को छठवां झटका दिया। कानपुर टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में रचिन रविंद्र ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी। वे 91 गेंदों का सामना करके अंत तक आउट नहीं हुए थे और टीम इंडिया जीत से सिर्फ एक विकेट दूर रह गई थी। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कानपुर टेस्ट में उन्हें आउट करने की पूरी कोशिश की मगर वे कामयाब नहीं हो सके। मुंबई टेस्ट में रचिन सिर्फ 4 रनों का ही योगदान दे सकें।

अश्विन ने एक ही ओवर में झटके दो विकेट

चायकाल के बाद स्पिनर अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर न्यूजीलैंड को करारा झटका दिया। पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल को आठ रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया और इसके बाद टिम साउदी को शून्य पर आउट करके न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी। न्यूजीलैंड के लिए विल सोमरविले भी कोई कमाल नहीं कर सके और वे भी शून्य के स्कोर पर अश्विन का शिकार बने।

न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट काइल जैमीसन के रूप में गिरा। जैमीसन ने 17 रन बनाए और वे अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हुए इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 62 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई। टीम इंडिया की ओर से अश्विन ने चार, मोहम्मद सिराज ने 3, अक्षर पटेल ने दो और जयंत यादव ने एक विकेट लिया।

मयंक ने खेली 150 रनों की पारी

इससे पूर्व भारतीय टीम की ओर से ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार पारी खेलते हुए 150 रनों का योगदान किया। टेस्ट क्रिकेट में मयंक अग्रवाल तीसरी बार 150 रन बनाने में कामयाब रहे। हालांकि इसके बाद वे अपनी पारी को आगे बढ़ाने में कामयाब नहीं हो सके।

मयंक अग्रवाल का विकेट एजाज पटेल ने ही लिया। एजाज ने अपनी गेंद पर मयंक को विकेटकीपर ब्लंडेल के हाथों कैच आउट कराया। मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल ने सातवें विकेट के लिए 168 गेंदों पर 67 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद एजाज ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लेकर टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया। पहले उन्होंने टीम इंडिया के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को 27 रनों के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया और फिर उसके बाद टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को शून्य पर बोल्ड आउट किया।

एजाज का 10 विकेट लेने का कमाल

टीम इंडिया की ओर से अक्षर पटेल ने 52 रनों की पारी खेली। उन्होंने 128 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। अक्षर पटेल को एजाज ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद उन्होंने जयंत यादव और मोहम्मद सिराज का भी विकेट लेकर एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल दिखाया। जयंत यादव ने 12 रन बनाए जबकि मोहम्मद सिराज सिर्फ 4 रन बना सके।

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव शून्य पर नाबाद रहे। मुंबई में पैदा हुए एजाज पटेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाकर हर किसी का दिल जीत लिया। 10 विकेट लेने के बाद जब वे पवेलियन लौट रहे थे तो सभी खिलाड़ियों और दर्शकों ने तालियां बजाकर उनके प्रदर्शन पर बधाई दी।

दो और खिलाड़ी ले चुके हैं 10 विकेट

एजाज से पहले एक ही पारी में 10 विकेट लेने का कमाल दो और खिलाड़ी कर चुके हैं। इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एक ही पारी में आस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट लेने का कमाल दिखाया था। जिम लेकर ने 51.2 ओवर गेंदबाजी की थी। इस दौरान उन्होंने 23 मेडन ओवर फेंके थे और 53 रन देकर आस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट हासिल किए थे।

जिम लेकर के अलावा भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले भी यह कमाल कर चुके हैं। कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान की टीम के खिलाफ यह कमाल दिखाया था। कुंबले ने 26.3 ओवर गेंदबाजी में 74 रन देकर पाकिस्तान के सभी दसों खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की थी। कुंबले यह कमाल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज थे और उनके बाद कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज आज तक यह कमाल नहीं दिखा सका है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story