×

अश्विन ने किया कमाल: घरेलू मैदानों पर हासिल किए 300 विकेट, रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड भी तोड़ा

IND vs NZ 2nd Test: भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने घरेलू मैदानो पर अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 विकेट हासिल किए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 6 Dec 2021 7:35 AM GMT
ravichandran ashwin wickets
X

रविचंद्रन अश्विन (फोटो- सोशल मीडिया) 

IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट (IND vs NZ 2nd Test) मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को आसानी से 372 रनों से हरा दिया। रनों के हिसाब से टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह सबसे बड़ी जीत रही। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया क्योंकि कानपुर (Kanpur Test Match) में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त हुआ था। घर में टीम इंडिया (Team India) ने लगातार 14वीं सीरीज जीती है। टेस्ट कप्तान के रूप में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 39वीं जीत हासिल की है। घरेलू मैदान पर टीम इंडिया (india cricket team home ground) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ( India Vs New Zealand) पिछले 8 मैचों में सात में जीत हासिल की।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन घरेलू मैदानों (ashwin home ground) पर अपने 300 विकेट (ravichandran ashwin 300 wickets) पूरे कर लिए हैं। उन्होंने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 विकेट (ravichandran ashwin 14 test wicket) हासिल किए। उन्होंने दोनों टीमों के बीच सर्वाधिक विकेट लेने का रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड (Richard Hadlee record) भी तोड़ दिया।

मुंबई टेस्ट की पहली पारी में भारत ने 325 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद भारत ने फॉलोऑन न देते हुए दूसरी पारी में खेलने का फैसला किया और 7 विकेट पर 276 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 167 रनों पर ऑल आउट हो गई। चौथे दिन का खेल पूरी तरह भारतीय टीम के जयंत यादव के नाम रहा जिन्होंने न्यूजीलैंड के 4 विकेट हासिल किए।

चौथा दिन जयंत के नाम

चौथे दिन के खेल में न्यूजीलैंड की शुरुआत ही काफी खराब रही। जयंत यादव (Jayant Yadav) ने सबसे पहले रचिन रविंद्र का विकेट लिया। कानपुर टेस्ट को ड्रा कराने में रचिन की बड़ी भूमिका थी और उन्होंने 91 गेंदों का सामना करके भारतीय टीम को जीत से वंचित कर दिया था। भारतीय टीम जीत से सिर्फ एक विकेट दूर थी मगर रचिन रविंद्र और एजाज पटेल की जोड़ी ने भारत को जीत हासिल करने से रोक दिया था।

रचिन को आउट करने के बाद जयंत ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन को अपना शिकार बनाया। जैमीसन अपना खाता भी नहीं खोल सके। जैमीसन ने निकोल्स से चर्चा करने के बाद फैसले के खिलाफ रिव्यू भी लिया मगर इससे भी न्यूजीलैंड की टीम को कोई फायदा नहीं हुआ और जैमीसन आउट करार दिए गए।

जयंत यादव ने इसी ओवर में न्यूजीलैंड को एक और झटका देते हुए तेज गेंदबाज टिम साउदी को भी आउट किया। साउथी भी अपना खाता नहीं खोल सके। वे जयंत की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। इसके बाद जयंत ने सोमरविले को भी शून्य पर आउट करके न्यूजीलैंड को एक और झटका दिया। जयंत ने 49 रन देकर 4 विकेट (jayant yadav test wickets) हासिल किए।

अश्विन के भारत में 300 विकेट पूरे

न्यूजीलैंड की ओर से निकोल्स ने 44 रन बनाए और उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। हेनरी निकोल्स के विकेट के साथ ही अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर 300 विकेट का आंकड़ा भी पूरा कर लिया। घरेलू मैदान पर 300 विकेट लेने वाले अश्विन भारत के दूसरे और विश्व के छठे गेंदबाज हैं। अश्विन से पहले भारत के स्पिनर अनिल कुंबले भी यह कमाल दिखा चुके हैं।

अनिल कुंबले ने भारतीय सरजमीं पर 350 विकेट हासिल किए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में अश्विन ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और दो टेस्ट मैचों में 14 विकेट हासिल किए। कानपुर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में उन्होंने तीन-तीन विकेट लिए थे। मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में उन्होंने चार चार विकेट लिए।

अश्विन ने हेडली को पीछे छोड़ा

इसके साथ ही अश्विन ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। दोनों टीमों के बीच सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी तक सर रिचर्ड हेडली के नाम दर्ज था जिन्होंने 65 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने 14 टेस्ट मैचों में 65 विकेट लेने की कामयाबी हासिल की थी। अश्विनी अब रिचर्ड हेडली से आगे निकल गए हैं और उन्होंने न्यूजीलैंड के 66 विकेट हासिल किए हैं।

उन्होंने सिर्फ नौ टेस्ट मैचों में ही यह कमाल दिखाया है। अश्विन को हेडली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मुंबई टेस्ट में 8 विकेट की दरकार थी और उन्होंने यह कमाल कर दिखाया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भी अश्विन ने कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कुंबले ने वानखेड़े की पिच पर 38 विकेट हासिल किए हैं और अब अश्विन के भी इस पिच पर 38 विकेट हो गए हैं।

रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत

क्रिकेट जानकारों के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले मुंबई में मिली जीत से भारतीय टीम के हौसले बुलंद होंगे। ओमिक्रॉम वैरिएंट के संक्रमण के बावजूद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे की पुष्टि कर दी है। मुंबई में मिली जीत टेस्ट मैच में रनों के हिसाब से टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत है।

भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत 337 रनों की थी। भारत ने 2015 में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 337 रनों से हराया था। 2016 में भारत ने न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराने में कामयाबी हासिल की थी।

इन खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन

मुंबई टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा। मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 62 रनों का योगदान किया। भारत की ओर से अश्विन ने दोनों पारियों में चार-चार विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड की ओर से एजाज पटेल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में भारतीय टीम के सभी 10 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने दूसरी पारी में भी 4 विकेट हासिल किए।

एजाज ने 14 विकेट लेकर भारतीय सरजमीं पर इयान बाथम के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले बाथम ने 1980 में 106 रन देकर एक टेस्ट मैच में 13 विकेट हासिल किए थे। हालांकि न्यूजीलैंड की ओर से रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड से वे एक विकेट दूर रह गए जिन्होंने 1985 में एक टेस्ट मैच में 15 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story