×

IND vs NZ Kanpur Test: अय्यर और जडेजा ने न्यूजीलैंड को किया निराश, पहले दिन भारत ने 4 विकेट पर 258 रन बनाए

पहले दिन का खेल खत्म होने के समय श्रेयस अय्यर 75 और जडेजा 50 रनों पर नाबाद रहे। लंच के पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर हावी रही जबकि लंच और चाय काल के बीच न्यूजीलैंड की टीम ने तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारतीय टीम पर दबाव बना दिया था।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 25 Nov 2021 11:58 AM GMT

IND VS NZ 1st Test
X

श्रेयस अय्यर और रविंद्र जडेजा की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IND vs NZ Kanpur Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 258 रन बनाए। अपना पहला टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर ने अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। दूसरे छोर पर रवींद्र जडेजा ने भी श्रेयस अय्यर का बखूबी साथ दिया।

पहले दिन का खेल खत्म होने के समय श्रेयस अय्यर 75 और जडेजा 50 रनों पर नाबाद रहे। लंच के पहले भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर हावी रही जबकि लंच और चाय काल के बीच न्यूजीलैंड की टीम ने तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारतीय टीम पर दबाव बना दिया था। चायकाल के बाद हुए खेल में श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया। इससे पहले शुभमन गिल ने भी अर्धशतक लगाकर भारत की स्थिति को मजबूत बनाने की पूरी कोशिश की।

सात पारियों के बाद गिल ने लगाया अर्धशतक

आज सुबह टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लंच तक खेले गए पहले सेशन के दौरान भारत ने 1 विकेट खोकर 82 रन बना लिए थे। लंच के समय टीम इंडिया की ओर से ओपनिंग करने उतरे शुभमन गिल ने अपने कॅरियर का चौथा अर्धशतक पूरा करके 52 रन पर खेल रहे थे जबकि दूसरे छोर पर तेज चेतेश्वर पुजारा ने 15 रन बनाए थे। शुभमन गिल ने 81 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया।

इंग्लैंड दौरे से पहले गिल स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से परेशान थे और इसी कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा था। कानपुर टेस्ट के दौरान उन्होंने शानदार वापसी करते हुए अपने खेल से सबको प्रभावित किया। उन्होंने सात पारियों के बाद अर्धशतक लगाने में कामयाबी हासिल की।

श्रेयस अय्यर की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

आठवें ओवर में लगा भारत को पहला झटका

टीम इंडिया को पहला झटका आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर लगा। शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करने उतरे मयंक अग्रवाल कानपुर टेस्ट की पहली पारी में कोई कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ 13 रनों के स्कोर पर जैमीसन का शिकार बने। उन्हें जैमीसन की गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने कैच आउट किया।

गिल की बैटिंग को देखते हुए लग रहा था कि वह बड़ी पारी खेलने में कामयाब होंगे मगर वे 52 रन ही बना सके। लंच के बाद पहले ही ओवर में जैमीसन ने गिल को बोल्ड आउट किया। गिल कानपुर में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय बन गए हैं। भारत को तीसरा झटका तेज गेंदबाज टिम साउदी ने चेतेश्वर पुजारा को 26 के स्कोर पर आउट करके दिया।

डीआरएस का फायदा नहीं उठा सके रहाणे

चौथे विकेट के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे और पहली बार टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरे श्रेयस अय्यर के बीच 70 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी हुई। रहाणे स्वाभाविक अंदाज में अच्छी बैटिंग कर रहे थे और उनसे कानपुर में बड़ी पारी खेलने की उम्मीद थी मगर वे 35 रन पर आउट हो गए। उन्हें भी जैमीसन ने ही बोल्ड आउट किया।

इससे पहले जैमीसन की गेंद पर ही रहाणे के कैच आउट की अपील की गई थी जिस पर अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया था। रहाणे ने इस फैसले के खिलाफ रिव्यू की अपील की है जिसमें पता चला कि गेंद रहने के बल्ले से नहीं लगी थी। रिव्यू में तो रहाणे आउट होने से बच गए मगर उन्हें अगली ही गेंद पर जैमीसन ने बोल्ड आउट कर दिया। इस तरह वे डीआरएस का कोई फायदा नहीं उठा सके। रहाणे ने 63 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली।

पुजारा ने फिर किया निराश

कानपुर में चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर क्रिकेट फैंस को निराश किया। ग्रीन पार्क में उन्होंने 88 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट शतक 2019 के जनवरी महीने में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। इसके बाद 23 टेस्ट मैचों की 47 पारियों में वे शतक नहीं लगा सके हैं और इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 91 रन का रहा है। कानपुर में पुजारा से बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही थी मगर वे इन उम्मीदों पर खरा उतरने में विफल साबित हुए।

न्यूजीलैंड पर हावी रहे अय्यर और जडेजा

चायकाल के बाद हुए खेल में न्यूजीलैंड की टीम पर पूरी तरह भारतीय बल्लेबाज हावी रहे। श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी। 80 ओवर के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने दूसरी नई गेंद ली, लेकिन फिर भी न्यूजीलैंड के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों का विकेट नहीं ले सके। भारत ने 145 रनों के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे मगर उसके बाद अय्यर और जडेजा ने 113 रनों की साझेदारी करके भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

दोनों बल्लेबाजों ने काफी समझदारी के साथ बैटिंग की और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। अय्यर डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाने वाले 47वें खिलाड़ी बन गए हैं। वे भारत के ऐसे चौथे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक जड़ा है। जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में आज अपना 17वां अर्धशतक शतक लगाया। दोनों बल्लेबाज काफी सहज अंदाज में बैटिंग करते हुए नजर आए और भारत को अभी उनसे और बड़ी पारियों की उम्मीद है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story