×

IND vs NZ Live Score: मुंबई में जन्मे एजाज ने मुंबई में रचा इतिहास, एक ही पारी में टीम इंडिया के सभी 10 विकेट झटके

IND vs NZ Live Score:कीवी टीम के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज टीम इंडिया 325 रनों पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Dec 2021 8:03 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 9:42 AM GMT)
IND vs NZ Test
X

IND VS NZ (Design Photo- Social Media)

IND vs NZ Live Score: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन (India Vs New Zealand 2nd Test Day 2 highlights) आज टीम इंडिया 325 रनों पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 221 रनों के आगे खेलना शुरू किया मगर भारतीय टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी। भारतीय टीम को 325 रनों पर ऑल आउट करने में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई। टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी एजाज पटेल का ही शिकार बने और इस तरह एजाज पटेल ने एक ही पारी में 10 विकेट झटक कर इतिहास रच दिया। । उन्होंने भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर के एक ही पारी में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की।

मयंक के अलावा सभी बल्लेबाज फेल

मजे की बात यह है कि एजाज पटेल का जन्म मुंबई में ही हुआ है और उन्होंने आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (wankhede stadium Mumbai) में इतिहास रचने का कमाल कर दिखाया। टीम इंडिया के ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को छोड़कर कोई भी भारतीय बल्लेबाज एजाज पटेल की फिरकी का माकूल जवाब नहीं दे सका।

एजाज पटेल का परिवार बाद में मुंबई (ajaz patel mumbai) छोड़कर न्यूजीलैंड जाकर बस गया था। उस समय एजाज की उम्र करीब 8 वर्ष थी। अब एजाज पटेल न्यूजीलैंड की गेंदबाजी आक्रमण का प्रमुख हिस्सा बन चुके हैं। भारत में एक ही पारी में 10 विकेट लेने का कमाल करने वाले एजाज (ajaz patel 10 wickets) पहले विदेशी गेंदबाज बन गए हैं।

सभी ने की एजाज की प्रशंसा

मुंबई में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी के दौरान एजाज पटेल ने 47.5 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने 12 ओवर मेडन फेंके और 119 रन देकर टीम इंडिया के सभी दसों खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी पाई। एजाज पटेल ने 5 विकेट लेने के बाद मुंबई की उस माटी को चूमा था जहां उनका जन्म हुआ था। हालांकि बाद में वे सभी 10 विकेट लेने में कामयाब रहे।

टीम इंडिया के ऑल आउट होने के बाद जब न्यूजीलैंड की टीम पवेलियन लौट रही थी तो सभी खिलाड़ी उनके योगदान की ताली बजाकर प्रशंसा कर रहे थे। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी एजाज का सम्मान करते हुए तालियां बजाईं। टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी तालियां बजाकर एजाज का सम्मान किया अश्विन को एजाज ने शून्य पर ही आउट करने में कामयाबी पाई थी।

दो और खिलाड़ी कर चुके हैं कमाल

एजाज से पहले एक ही पारी में 10 विकेट (10 wickets in test match) लेने का कमाल दो और खिलाड़ी कर चुके हैं। इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker) ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एक ही पारी में आस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट (Jim Laker 10 wickets) लेने का कमाल दिखाया था। जिम लेकर ने 51.2 ओवर गेंदबाजी की थी। इस दौरान उन्होंने 23 मेडन ओवर फेंके थे और 53 रन देकर आस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट हासिल किए थे।

जिम लेकर के अलावा भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले भी यह कमाल कर चुके हैं। कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान की टीम के खिलाफ यह कमाल दिखाया था। कुंबले ने 26.3 ओवर गेंदबाजी में 74 रन देकर पाकिस्तान के सभी दसों खिलाड़ियों को आउट (anil kumble 10 wickets) करने में कामयाबी हासिल की थी। कुंबले यह कमाल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज थे और उनके बाद कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज आज तक यह कमाल नहीं दिखा सका है।

कानपुर का मैच कराया था ड्रॉ

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान भी एजाज ने न्यूजीलैंड को हार से बचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। रचिन रविंद्र के साथ उन्होंने भारतीय गेंदबाजों का विश्वास के साथ मुकाबला करते हुए भारतीय टीम को जीत हासिल करने से रोक दिया था। वे दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और उस समय टीम इंडिया की जीत तय मानी जा रही थी। रचिन ने 91 गेंदों और एजाज ने 23 गेंदों का विश्वास के साथ सामना करते हुए जीत की दहलीज पर पहुंच चुकी टीम इंडिया को जीत से वंचित कर दिया था। इस जोड़ी ने 52 गेंदों का सामना करते हुए मैच को ड्रा खत्म कराने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story