IND vs NZ T20: आंकड़ों के लिहाज से न्यूजीलैंड की टीम भारी, 2003 के बाद आईसीसी इवेंट में कभी नहीं हरा सका भारत

IND vs NZ T20: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए कल (31 अक्टूबर) के भारत और न्यूजीलैंड एक-दूसरे से भिड़ेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 30 Oct 2021 6:04 AM GMT
IND vs NZ T20: आंकड़ों के लिहाज से न्यूजीलैंड की टीम भारी, 2003 के बाद आईसीसी इवेंट में कभी नहीं हरा सका भारत
X

IND vs NZ T20: T20 विश्व कप में पाकिस्तान से मिली शर्मनाक हार के बाद अब भारत के लिए न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के खिलाफ खेला जाने वाला मैच काफी अहम हो गया है। दुबई में रविवार को खेले जाने वाले इस मैच में टीम इंडिया के लिए जीत हासिल करना जरूरी है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम भी इस मैच को हर हाल में जीतना चाहेगी क्योंकि इस मैच में हार से उसके लिए सेमीफाइनल (ICC Men's T20 World Cup Semifinals) की दौड़ मुश्किल हो जाएगी।

वैसे दोनों टीमों के बीच होने वाले इस महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले आंकड़ों पर भी नजर डालना जरूरी है। यदि न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए आईसीसी इवेंट के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो टीम इंडिया के फैंस को जबर्दस्त झटका लग सकता है। इसका कारण यह है कि 2003 के वनडे विश्व कप के बाद भारत आज तक किसी भी आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड को एक भी मैच नहीं हरा सका है। इस तरह आईसीसी इवेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड (Bharat Ka Record) काफी खराब रहा है।

न्यूजीलैंड ने छह मैच जीते,एक बेनतीजा

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले से पहले क्रिकेट फैंस को टीम इंडिया से काफी उम्मीदें थीं मगर 24 अक्टूबर को खेले गए मैच में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने फैंस को काफी निराश किया। अब क्रिकेट फैंस न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले करो या मरो के मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। न्यूजीलैंड की टीम भी काफी मजबूत है और उसने आईसीसी इवेंट्स के मैचों में भारत को जबर्दस्त तरीके से मात दी है।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

2007 के T20 विश्व कप से इस साल खेले गए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक दोनों टीमों के बीच आईसीसी इवेंट्स के सात मैच खेले गए हैं और इनमें से छह मैचों में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया है। दोनों टीमों के बीच एक मैच का नतीजा बारिश के कारण नहीं निकल सका था।

T20 विश्व कप में दो बार हराया

यदि T20 विश्व कप की बात की जाए तो दोनों टीमों का दो बार आमना-सामना हो चुका है और दोनों बार न्यूजीलैंड की टीम को जीत हासिल हुई है। 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रनों से मात दी थी। 2016 के T20 विश्व कप में भी दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था और न्यूजीलैंड की टीम ने यह मुकाबला 47 रनों के लंबे अंतर से जीता था।

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की कटु यादें

2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की कटु यादें आज भी टीम इंडिया के फैंस के दिलो-दिमाग में दर्ज हैं। बारिश के कारण यह मुकाबला दो दिनों में पूरा हो सका था और इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराया था। न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 239 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इस मैच में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने 90 गेंदों पर 74 रनों की पारी खेली थी। इसके जवाब में टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 59 गेंदों पर 77 रनों की शानदार पारी खेली थी मगर वे भारतीय टीम को जीत नहीं दिला सके थे।

भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को आखिरी बार 2003 में हराया था। 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर जीत हासिल की थी। इसके बाद टीम इंडिया आज तक आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम को हराने में कामयाब नहीं हो सकी है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी न्यूजीलैंड जीता

इसी साल भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship 2021) के फाइनल मैच में भी न्यूजीलैंड के हाथों पराजय झेलनी पड़ी थी। न्यूजीलैंड की टीम ने इस चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराकर पहला खिताब जीत लिया था। डब्ल्यूटीसी के दौरान दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी और इन दोनों मैचों में न्यूजीलैंड की टीम ने जीत हासिल की थी।

यदि भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज तक खेले गए टी-20 मैचों का विश्लेषण किया जाए तो इस मामले में भी न्यूजीलैंड की टीम भारत से आगे है। दोनों देशों के बीच अभी तक 16 T20 मैच खेले गए हैं और न्यूजीलैंड की टीम को इनमें से आठ मैचों में जीत हासिल हुई है। भारतीय टीम छह मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रही है जबकि दो मैच टाई हुए थे।

कल के मैच से फैंस को काफी उम्मीदें

यह तो रही आंकड़ों की बात मगर माना जा रहा है कि टीम इंडिया रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में पूरी ताकत झोंक देगी। भारतीय टीम इस मैच को जीतने के लिए जोरदार अभ्यास में जुटी हुई है। भारत के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि हार्दिक पंड्या ने भी गेंदबाजी का अभ्यास शुरू कर दिया है।

क्रिकेट दिग्गजों का मानना है कि यदि पंड्या इस मैच में बॉलिंग करने में सफल रहे तो कप्तान विराट कोहली के पास छठे गेंदबाज का विकल्प उपलब्ध होगा। क्रिकेट फैंस इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहा है और उन्हें उम्मीद है कि अबकी बार टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफ़ाइनल की दौड़ के लिए उम्मीदें बनाए रखेगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story