×

IND vs NZ T20I: रोहित ने तोड़ा कोहली का 'विराट' रिकॉर्ड, एक साथ कई Records किए अपने नाम

IND vs NZ T20I: आइए जानते है न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20ई (IND vs NZ T20I) में रोहित शर्मा ने कितने रिकॉर्ड्स (Rohit Sharma Records)अपने नाम किए हैं...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 22 Nov 2021 2:28 AM GMT
Rohit Sharma 264
X

रोहित शर्मा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

IND vs NZ T20I: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने रविवार (21 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens, Kolkata) में एक नया इतिहास रचा। हिटमैन ( Hit-Man) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने है। इसके अलावा रोहित ने विराट कोहली (Virat Kohli) का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा है। आइए जानते है न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20ई (IND vs NZ T20I) में रोहित शर्मा ने कितने रिकॉर्ड (Rohit Sharma Records)अपने नाम किए हैं...

रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20ई में एक शानदार अर्धशतक बनाया। इस मैच में रोहित ने 31 गेदों में 56 रन जड़ें। इसी स्कोर के साथ हिटमैन रोहित शर्मा ने एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

पहला रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20आई में रोहित शर्मा ने 56 रनों की शानदार पारी खेली। भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान टी20ई में 3 छक्के भी लगाए। इन तीन छक्कों के साथ ही हिटमैन ने अपना 150वां छक्का पूरा किया। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने यह रिकॉर्ड 111 पारियों में पूरा किया है। वहीं टॉप पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) का नाम दर्ज है। मार्टिन ने T20 इंटरनेशनल में 161 छक्के लगा चुके हैं।

दूसरा रिकॉर्ड

इस मैच के दौरान रोहित ने अपने टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के करियर में 26 वां टी20ई अर्धशतक (rohit sharma 26th half-century in T20Is) बनाया। बता दें कि रोहित ने टी 20 में 4 शतक (rohit sharma 100 in t20i) भी जड़ चुके हैं।

तीसरा रिकॉर्ड

रोहित ने ईडन गार्डन में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया। इस अर्धशतक ने विराट कोहली के विशाल विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस मैच में शर्मा ने 56 रन बनाए और T20I में सबसे ज्यादा 50 प्लस (rohit sharma Fifty Plus Runs) का स्कोर का एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया। हिटमैन ने यह रिकॉर्ड अपने 30 मैचों की पारी खेलते हुए पूरा किया है। उन्होंने 30 मैचों में अर्धशतक से ज्यादा रन बना चुके हैं। हिटमैन से पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। कोहली ने T20I में यह रिकॉर्ड 29 मैचों में खेल कर पूरा किया था। वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का नाम दर्ज है।

रोहित शर्मा-विराट कोहली (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

हिटमैन की विनिंग परसेंटेज (rohit sharma captaincy winning percentage)

रोहित शर्मा ने T20I में बखूबी अपने कप्तानी निभाई। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी20आई के तीनों मैच जीतकर एक सफल कप्तान का खिताब अपने नाम किया। इस जीत के बाद रोहित की विनिंग परसेंटेज (rohit sharma captaincy winning percentage) 80 से बढ़कर 80.9 प्रतिशत हो गया है।

रोहित शर्मा का ईडन गार्डन्स से है गहरा नाता

बताते चलें कि हिटमैन ने टी20 आई में 3197 रन बना चुके हैं। वहीं 112 मैचों में 3248 रनों के साथ, मार्टिन गप्टिल सूची में सबसे ऊपर हैं। बता दें कि रोहित शर्मा का कोलकाता के ईडन गार्डन्स एक गहरा नाता है। शर्मा ने यही पर अपना पहला आईपीएल शतक बनाया, जबकि दो आईपीएल खिताब भी जीते। इसके अलावा हिट-मैन ने कोलकाता में अपने टेस्ट डेब्यू पर 177 रन बनाए, जबकि एक साल बाद उसी स्थान पर विश्व रिकॉर्ड 264 रन बनाए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story