×

IND vs NZ T20i: न्यूजीलैंड के खिलाफ इन भारतीय खिलाड़ियों ने जीत में निभाई अहम भूमिका, देखें कैसे कीवी टीम को दी मात

IND vs NZ T20i: आइए जानते है कि तीन मैचों की टी-20आई सीरीज के पहले मुकाबले को जीताने में किन भारतीय धुरंधरों का अहम योगदान रहा...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 18 Nov 2021 2:10 AM GMT
IND vs NZ T20i: न्यूजीलैंड के खिलाफ इन भारतीय खिलाड़ियों ने जीत में निभाई अहम भूमिका, देखें कैसे कीवी टीम को दी मात
X

IND vs NZ T20i: जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए तीन मैचों की टी-20आई (IND vs NZ T20i) सीरीज का पहला मुकाबला द मेन इन ब्लू के लिए शानदार रहा। इस मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand vs India) को 5 विकेट से हरा दिया। आइए जानते है कि इस मैच को जीताने में किन भारतीय धुरंधरों का अहम योगदान रहा...

इस मैच में भारतीय टीम के 5 खिलाड़ी चमकते सितारों की तरह उभरे। द मेन इन ब्लू टीम से कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपनी शानदार भूमिका निभाई।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाज माने जाते है और उनका ये अनुभव न्यूजीलैंड के खिलाफ देखने को मिला। उन्होंने अपने पुराने अंदाज में बॉलिंग करते हुए बॉलिंग करते हुए न्यूजीलैंड का पहला विकेट लपका। इस तरह भुवनेश्वर कुमार ने अपने 4 ओवर में कीवी टीम को 24 रन देकर 2 विकेट भारत को दिलाया।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस मैच में बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन उन्होंने 17 बॉल पर 17 रनों का नाबाद पारी खेली। उन्होंने आखिरी ओवर में चौका मारते हुए भारतीय टीम को विजयी बनाया।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

हिटमैन इस मैच में अपने पुराने में नजर आए। मैदान में बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा ने शुरुआत से ही न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को अपने निशाने पर लिया। हालांकि वे अर्धशतक बनाने में थोड़े से चूक गए। उन्होंने 36 गेंदों में 48 रन बनाए।

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा ने आर अश्विन को टीम में शामिल करके विराट कोहली को ये अहसास करा दिया है कि कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में अश्विन को शामिल करके कितनी बड़ी गलती की। खैर बुधवार (17 नवंबर) को अश्विन ने टीम को सफलता हासिल कराने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने एक ओवर में 2 विकेट लेकर भारतीय टीम को मैच में वापसी कराने में मदद की। आर अश्विन ने अपने 4 विकेट में कीवी टीम को 23 रन दिए और 2 विकेट टीम के खाते में जोड़े।

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav)

इस मैच में जहां अश्विन ने अपने धांसू गेंदबाजी से टीम को विजयी बनाने में अहम भूमिका निभाई , तो वही बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कीवी गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए। यादव ने इस प्रारूप में अपना तीसरा अर्धशतक बनाया। सूर्यकुमार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 40 बॉल पर 62 रनों की शानदार पारी खेली। इस शानदार पारी के लिए उन्होंने 'मैन ऑफ द मैच' (Man of The Match) के खिताब से नवाजा गया।

टी-20आई सीरीज पहले मैच में भारत ने टॉस जीता और कीवी टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया। पहले बल्लेबाजी करने करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) बिना खाता खोले पवैलियन लौट गए। वहीं कीवी टीम के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil) ने 40 गेंदों में 70 रन और मार्क चैपमैन (Mark Chapman) 50 गेंदों में 63 रनों की शानदार पारी खेली। इस तरह कीवी टीम ने जैसे-तैसे 164 रन बनाने में कामयाब रही।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story