×

IND vs NZ Test 2021: जानिए क्या है खिलाड़ियों का सुरक्षा घेरा और कब-कब करेंगे खिलाड़ी अभ्यास

IND vs NZ Test 2021: 25 नवंबर से कानपुर में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच (IND vs NZ Test 2021) शुरू होने वाला है। आइए जानते है खिलाड़ियों का सुरक्षा घेरा और प्रैक्टिस मैच के बारे में...

Avanish Kumar
Report Avanish KumarPublished By Chitra Singh
Published on: 21 Nov 2021 5:05 AM GMT
IND vs NZ Test 2021: जानिए क्या है खिलाड़ियों का सुरक्षा घेरा और कब-कब करेंगे खिलाड़ी अभ्यास
X

IND vs NZ Test 2021: 25 से 29 नवंबर के मध्य भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच (IND vs NZ Test 2021) होना है। इसके लिये कमिश्नरेट पुलिस (Commissionerate Police) ने मैदान से लेकर खिलाड़ियों के ठहरने वाले स्थान को मजबूत सुरक्षा (Security) घेरे मे रखा हुआ है। इसके लिए 11 चक्रीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है।सुरक्षा के लिए 2 डीसीपी स्तर के अधिकारियों को इसका जिम्मा दिया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की चूक होने की संभावना न बचे।

मैच पर खुफिया नजर

मैदान के अंदर से लेकर बाहर व होटल तक खुफिया नजरें पूरे आयोजन पर लगी हुई है।तो वही बीसीसीआई की तरफ से यूपीसीए के वेन्यू डायरेक्टर संजय कपूर तथा सिक्योरिटी इंचार्ज मेजर एस बी सिंह नियुक्त किए गए हैं।वही बीसीसीआई (BCCI) से प्राप्त सूचना के अनुसार, टीम इंडिया (Team India) के 10 खिलाड़ी लैंड मार्क होटल (Land Mark Hotel Kanpur) पहुंच चुके हैं। इंडिया टीम के शेष खिलाड़ी और न्यूजीलैंड टीम (New Zealand Team) के समस्त खिलाड़ी 22 नवंबर को शहर आएंगे।

कब-कब होगा प्रैक्टिस मैच?

कानपुर में 23 नवंबर तथा 24 नवंबर का दिन अभ्यास (Ind vs NZ Test Practice Match) के लिए निर्धारित किया गया है । जिसमें दोनों टीम के अभ्यास का समय सुबह 10:00 से 1:00 तक व शाम 2:00 से 5:00 तक का समय दिया गया है, जिसमें दोनों टीमें अलग-अलग समय पर नेट प्रैक्टिस (Net Practice Test) करेंगी। ग्रीन पार्क की व्यवस्था को 11 जोन में विभाजित किया गया है । प्रत्येक जोन का इंचार्ज एडिशनल डीसीपी या एसीपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है।

ग्रीनपार्क मैदान (फोटो- न्यूज ट्रैक)

ग्रीनपार्क को 11 जोन में बांटा गया

ग्रीनपार्क मैदान को 11 जोन में बांटा गया है।जिसमें एक इनर और आउटर कार्डन बनाए गए हैं।इनर कार्डन को 1 से 5 तक तथा ग्रीन पार्क के आउटर कार्डन को तीन जोन 6,7,8 में बांटा गया है।ग्रीन पार्क के बाहर यातायात को सुचारू रूप से चलाने /पार्किंग आदि की व्यवस्था को सही रखने जोन 9 और 10 में तथा खिलाड़ियों के ठहरने के स्थान होटल लैंडमार्क को जोन नंबर 11 बनाया गया है।

मैच के लिए पुलिस बल

  • डीसीपी रैंक के -02
  • एडीसीपी -10
  • एसीपी -16
  • इंस्पेक्टर /SO- 68
  • एस आई -324
  • महिला उपनिरीक्षक -12
  • हेड कांस्टेबल / कांस्टेबल -1369
  • महिला कांस्टेबल -180
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story