×

IND vs NZ Test: श्रेयस अय्यर ने पहले ही टेस्ट मैच में जड़ा शतक, यह कमाल करने वाले 16 में भारतीय बल्लेबाज

IND vs NZ Test: कानपुर में भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन श्रेयस अय्यर ने अपने टेस्ट डेब्यू में शतक ठोका है।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariChitra SinghPublished By Chitra Singh

Published on 26 Nov 2021 5:30 AM GMT

Shreyas Iyer
X

श्रेयस अय्यर (डिजाइन फोटो- ट्विटर)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IND vs NZ Test : भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ Test) के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन श्रेयस अय्यर ने शतक (shreyas iyer test century) लगा दिया है। मजे की बात यह है कि श्रेयस अय्यर ने यह कमाल अपने पहले ही टेस्ट (Shreyas Iyer test debut) में कर दिखाया है। उन्होंने 157 गेंदों पर अपना शतक (shreyas iyer test runs) पूरा किया। डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर भारत के 16वें खिलाड़ी बन गए हैं। अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर ऐसे 112वें खिलाड़ी हैं जिसने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा है।

वैसे शुक्रवार को खेले गए पहले सेशन में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee) ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने धड़ाधड़ 4 विकेट (tim southee test wickets) लेते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगा दिया। उनकी शानदार गेंदबाजी से भारतीय पारी लड़खड़ा गई। 103 ओवर की समाप्ति के बाद भारत ने 8 विकेट पर 321 रन बनाए हैं। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने 4 विकेट पर 258 रन बनाए थे।

गुरुवार को पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय श्रेयस अय्यर 75 रनों पर नाबाद थे। शुक्रवार को कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर श्रेयस अय्यर ने अपना शतक पूरा किया। हालांकि दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे रवींद्र जडेजा दूसरे दिन अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके। उन्हें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने 50 रनों के स्कोर पर बोल्ड आउट किया।

अय्यर ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों का पूरे विश्वास के साथ सामना किया था। उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के साथ ही स्पिनर्स के सामने भी काफी सहज अंदाज में बल्लेबाजी की थी। शुक्रवार को सुबह खेल शुरू होने के बाद सभी की नजरें श्रेयस अय्यर पर ही टिकी थीं क्योंकि हर किसी को उनसे शतक की उम्मीद थी।

157 गेंदों पर पूरा किया शतक

श्रेयस ने 157 गेंदों पर अपने पहले ही टेस्ट मैच ((Shreyas Iyer test runs) में शतक पूरा किया। हालांकि इसके बाद श्रेयस अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके और 105 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए। 97वें ओवर की पहली गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज साउदी ने विल यंग के हाथों अय्यर को कैच आउट कराया। अय्यर ने 171 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 2 छक्के जड़े।

श्रेयस अय्यर से पहले पृथ्वी शॉ ने 2018 में डेब्यू टेस्ट मैच में आखिरी बार शतक लगाया था। अगर कानपुर के मैदान की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले यह कमाल गुंडप्पा विश्वनाथ ने 1969 में दिखाया था।

साउथी ने की कमाल की गेंदबाजी

शुक्रवार को न्यूजीलैंड के टिम साउथी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को बैकफुट पर ढकेल दिया। दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर साउदी ने रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल को अपना शिकार बनाया। टेस्ट क्रिकेट में साउथी ने 13वीं बार और भारत के खिलाफ तीसरी बार एक पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं। न्यूजीलैंड की ओर से पहले दिन जय मिशन ने शानदार गेंदबाजी की थी तो दूसरे दिन साउथी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story