IND vs NZ: रोहित शर्मा ने की दिग्गजों की राय की अनदेखी, कप्तान के गलत फैसले से मुश्किल में फंसी टीम इंडिया

IND vs NZ: दिग्गज क्रिकेटरों का मानना था कि टॉस जीतने की स्थिति में इस पिच पर पहले गेंदबाजी का फैसला ही उचित होगा मगर रोहित शर्मा ने दिग्गज क्रिकेटरों की राय की अनदेखी कर दी।

Anshuman Tiwari
Published on: 18 Oct 2024 5:06 AM GMT
IND vs NZ
X

IND vs NZ (Pic: Social Media)

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान भारत मुश्किल स्थिति में फंसता नजर आ रहा है। मैच के पहले दिन वर्षा के कारण टॉस भी नहीं हो सका था मगर दूसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का एक फैसला टीम के लिए काफी भारी पड़ गया। टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 46 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई जबकि इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए हैं।

टॉस जीतने के बावजूद रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का आत्मघाती फैसला किया जबकि मौसम और पिच की स्थिति तेज गेंदबाजों के काफी अनुकूल थी। दिग्गज क्रिकेटरों का भी मानना था कि टॉस जीतने की स्थिति में इस पिच पर पहले गेंदबाजी का फैसला ही उचित होगा मगर रोहित शर्मा ने दिग्गज क्रिकेटरों की राय की अनदेखी कर दी। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद रोहित शर्मा ने अपनी इस बड़ी भूल को मानते हुए फैंस से माफी भी मांगी है

टीम इंडिया का शर्मनाक प्रदर्शन

कप्तान रोहित शर्मा के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले के बाद जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने के लिए उतरी तो आसमान में बादल छाए हुए थे और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के लिए आदर्श स्थिति थी। मैट हेनरी, विलियम और टिम साउदी ने अपनी स्विंग और सीम से भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया। हालत यह हो गई कि विराट कोहली समेत टीम इंडिया के पांच दिग्गज बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल सके। भारत की पहली पारी 31.2 ओवर में केवल 46 रनों पर ही सिमट गई।


टीम इंडिया 92 सालों के टेस्ट इतिहास में पहली बार अपने घर में इतने कम स्कोर पर आउट हुई है। भारतीय टीम को ऑलआउट करने के बाद जब न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मैदान में उतरे तो उन पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं दिखा। उन्होंने आराम से बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए थे। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में ही टेस्ट मैच पर अपना शिकंजा कस लिया है।

दिग्गजों ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी

उल्लेखनीय बात यह है कि दिग्गज क्रिकेटरों का भी मानना था कि पारी की शुरुआत होने पर इस पिच पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी। न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर साइमन डूल के अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर मुरली कार्तिक ने भी पिच को लेकर सही भविष्यवाणी की थी। उनका कहना था कि पिच नीचे से सख्त और ऊपर से सूखी हुई है। इसका मतलब है कि पारी की शुरुआत में यहां नई गेंद काफी ज्यादा घूमेगी जिससे बल्लेबाजों के सामने मुश्किल पैदा हो सकती है।


इन दिग्गज क्रिकेटरों की भविष्यवाणी बिल्कुल सही साबित हुई क्योंकि कोई भी भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का विश्वास के साथ सामना नहीं कर सका। दूसरी ओर लंबा अनुभव रखने वाले रोहित शर्मा इस पिच को पढ़ने में पूरी तरह नाकामयाब रहे। उन्होंने पहले बल्लेबाजी करने का आत्मघाती फैसला कर डाला जो टीम इंडिया के लिए काफी भारी साबित हुआ।

रोहित शर्मा ने स्वीकारी अपनी गलती

मैच के बाद रोहित शर्मा ने इस बात को स्वीकार किया कि पिच का मिजाज भांपने में उनसे भारी गलती हुई है। भारतीय टीम के बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद जब कप्तान प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे तो उन्होंने आते ही पत्रकारों से कहा चलाओ तलवार। रोहित जानते थे कि प्रदर्शन के बाद उन पर सवालों की बौछार होगी। रोहित ने कहा कि मुझसे बड़ी चूक हुई है और मैं 46 रन पर टीम को आउट होते देखकर बहुत दुखी हूं। उन्होंने कहा कि हमने सोचा था कि पहले सत्र के बाद यह पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होगी। पिच पर ज्यादा घास भी नहीं थी और हमने सोचा कि यह सपाट होगी। यह गलतफहमी थी और मैं पिच को अच्छी तरह नहीं पढ़ पाया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story