×

Ind VS NZ Test Series: टेस्ट सीरीज में न्यूज़ीलैंड का सूपड़ा साफ करने के तैयार टीम इंडिया, जानें कब कहां खेला जाएगा पहला टेस्ट

Ind VS NZ Test Series: भारत ने टेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 59 मैच खेले हैं। इस 59 मैचों में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 21 मैचों में हराया।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 22 Nov 2021 11:36 AM GMT
Ind VS NZ Test Series
X
केन विलियमसन और अंजिक्य रहाणे बल्लेबाजी करते हुए (डिजाइन फोटो:सोशल मीडिया)

Ind VS NZ Test Series: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (india vs new zealand test series 2021) की शुरुआत 25 नवंबर से होने जा रही है। जिसको लेकर टीम इंडिया (Team India) पूरी तरह तैयार हैं। भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड के साथ पहला टेस्ट 25 नवंबर से कानपुर (Kanpur) में खेलेगी। भारतीय टीम इस टेस्ट मैच को खेलने के लिए पहले ही कानपुर पहुंच चुकी है। आज हम आपको बताएंगे कब कहां कितने कितने बजे से खेला जाएगा, भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहला टेस्ट और इसके साथ ही दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड के बारे में...

भारत बनाम न्यूज़ीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच का पूरा विवरण (India vs New Zealand 1st test 2021)

IND VS NZ Test Series: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला जाएगा।

Date: 25 नवंबर से 29 नवंबर तक खेला जाएगा

Venue: कानुपर (Kanpur) के ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium)

Time: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच सुबह 9:30 से शुरू होगा।

Live Streaming: भारत बनान न्यूज़ीलैंड के बीच पहले मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी हॉटस्टार पर होगा। दर्शक स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) पर टीवी के माध्यम से देख पाएंगे वहीं डिज्नी हॉटस्टार (Disney Hotstar) ऐप का सब्सक्रिप्शन लेकर मैच का लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

भारत और न्यूज़ीलैंड के टेस्ट हेड टू हेड रिकॉर्ड (India VS New Zealand Test Match Head To Head)

भारत ने टेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 59 मैच खेले हैं। इस 59 मैचों में न्यूज़ीलैंड को भारत ने 21 मैचों में हराया। वहीं इन 59 मैचों में न्यूजीलैंड सिर्फ 12 मैचों में जीत हासिल कर पाया है। जबकि भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच हुए 59 मैचों में 26 मुकाबले ड्रा रहे हैं।

भारत के मैदानों पर टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड रहा है

इन 59 मैचों में भारत ने 34 मुकाबला अपनी सरजर्मी पर खेला है। जिसमें भारत को 16 मैचों में जीत मिली हैं। वहीं दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि 16 मैच ड्रा रहे हैं।

भारत ने न्यूज़ीलैंड में जाकर न्यूज़ीलैंड के साथ 25 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें न्यूज़ीलैंड ने भारत को 25 मैचों में 10 बार हराया है। वहीं भारत को न्यूज़ीलैंड के मैदान पर 25 मैचों में पांच बार जीत मिली है। बाकी के 10 मैच ड्रा रहे हैं।

अंजिक्ये रहाणे और केन विलियमसन की तस्वीर की (फोटो:सोशल मीडिया)

अंजिक्य रहाणे करेंगे पहले टेस्ट में कप्तानी

भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड के साथ पहला टेस्ट मैच खेलने कानपुर पहुंच चुकी है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करते नजर आएंगे। दूसरे टेस्ट में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया से जुड़ेंगे।

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत केएल राहुल और मयंक अग्रवाल करते नजर आएंगे। दोनों ही बल्लेबाज आईपीएल में एक ही टीम के साथ खेलते हैं। वहीं केएल राहुल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की थी। केएल राहुल ने दो मैचों में 80 रन बनाए हैं। जिसमें दूसरे टी20 मुकाबले में अर्धशतक जड़ा था।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story