×

बहुत कम लोग जानते हैं माइकल ब्रेसवेल के बारे में ये बातें, रोहित शर्मा भी हो गए इनकी बल्लेबाज़ी के कायल

Who is Michael Bracewell: टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में न्यूज़ीलैंड को 12 रनों से हरा दिया। भले ही टीम ने इस मैच में 12 रनों से जीत हासिल की हो लेकिन न्यूज़ीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने एक समय टीम इंडिया की सांसें अटका दी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Jan 2023 5:47 AM GMT
Who is Michael Bracewell
X

Who is Michael Bracewell

Who is Michael Bracewell: टीम इंडिया ने हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में न्यूज़ीलैंड को 12 रनों से हरा दिया। भले ही टीम ने इस मैच में 12 रनों से जीत हासिल की हो लेकिन न्यूज़ीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने एक समय टीम इंडिया की सांसें अटका दी। ब्रेसवेल ने अपनी 78 गेंदों की पारी में 12 चौके और 10 छक्के लगाकर मैच का पासा पलट दिया। आखिरी ओवर में उन्होंने शार्दुल ठाकुर की पहली गेंद पर छक्का मारकर मैदान पर सन्नाटा पसार दिया था। हर एक भारतीय फैंस टीम इंडिया की जीत की दुआ करने लगा। इससे पहले जब माइकल ब्रेसवेल बल्लेबाज़ी करने आए तब कीवी टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 131 रन था। लेकिन ब्रेसवेल की करिश्माई बल्लेबाज़ी से स्कोरबोर्ड तेज़ी के साथ बढ़ता गया। चलिए जानिए आखिर कौन है माइकल ब्रेसवेल.. जिसमें टीम इंडिया के हलक सूखा दिए।

पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज थे माइकल ब्रेसवेल:

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के लिए पिछले कुछ समय से ये खिलाड़ी जब भी टीम संकट में होती है तो संकटमोचक की भूमिका में अदा करता है। बल्ले और गेंद के साथ माइकल ब्रेसवेल की फील्डिंग भी लाजवाब है। आपको बता दें ब्रेसवेल अपने क्रिकेट के शुरुआती दिनों में टॉप आर्डर के विकेटकीपर-बल्लेबाज थे। लेकिन बाद में इस खिलाड़ी ने स्पिन गेंदबाज़ी में अपना हाथ आजमाया और आज कुछ ही समय में कीवी टीम के साथ दुनिया के प्रमुख ऑलराउंडर खिलाड़ी का तमगा हासिल कर चुके हैं। यह पहला मौका नहीं था जब ब्रेसवेल ने अपने दम पर मैच का पासा पलटा हो। इससे पहले भी वो बल्ले और गेंद से कई बार कमाल कर चुके हैं।

आईपीएल में अनसोल्ड रहे माइकल ब्रेसवेल:

हाल ही में सम्पन्न हुई आईपीएल की नीलामी में माइकल ब्रेसवेल ने भी अपना नाम रजिस्टर किया था। एक करोड़ रुपये की बेस प्राइस वाले इस 31 साल खिलाड़ी को आईपीएल 2023 के लिए हुई नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था। अब सभी टीमें जरूर सोच रही होगी कि काश इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर लेते। बता दें माइकल ब्रेसवेल ने पिछले साल मार्च में नीदरलैंड के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया। उसके दो महीन बाद उनको इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम में चुना गया था।

कैसा रहा है अब तक का करियर:

इस खिलाड़ी अपने पहले ही मैच में क्रिकेट जगत को अपनी ताकत से रुबरु करा दिया था। एक साल से भी कम समय में माइकल ब्रेसवेल ने चार टेस्ट, 17 एकदिवसीय और 13 टी-20 मुकाबले खेले हैं। ब्रेसवेल ने चार टेस्ट मैच में 173 रन बनाने के साथ 13 विकेट हासिल किए हैं। वनडे क्रिकेट में ब्रेसवेल ने पर 462 रन और 14 विकेट अब तक अपने नाम किए हैं। इसके साथ ही टी-20 में भी ब्रेसवेल के नाम 17 विकेट और 90 रन दर्ज हैं।

डग ब्रेसवेल के चचेरे भाई है माइकल ब्रेसवेल:

बता दें माइकल ब्रेसवेल के परिवार का क्रिकेट से नाता बेहद गहरा है। इनके चचेरे भाई डग ब्रेसवेल काफी समय से न्यूज़ीलैंड के लिए खेल रहे हैं। इसके अलावा फेमस कॉमेडियन मेलानी ब्रेसवेल भी इनके चचेरे भाई है। भारत के खिलाफ संघर्ष भरी पारी के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी इनकी पारी को खूब सराहा। रोहित ने कहा कि ''वो मैच के दौरान क्लीन बॉल-स्ट्राइकिंग से बल्लेबाज़ी कर रहे थे।''

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story