×

IND vs NZ World Cup 2023: कीवी टीम के खिलाफ कैसा रहा है भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन, बुमराह, जडेजा से ज्यादा शमी के नाम विकेट का रिकॉर्ड

IND vs NZ World Cup 2023: भारत के वर्तमान वर्ल्ड कप 2023 टीम के खिलाड़ियों के संदर्भ में, मोहम्मद शमी ने 50 ओवर के फार्मेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए।

Yachana Jaiswal
Published on: 14 Nov 2023 9:29 AM GMT
IND vs NZ World Cup 2023: कीवी टीम के खिलाफ कैसा रहा है भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन, बुमराह, जडेजा से ज्यादा शमी के नाम विकेट का रिकॉर्ड
X

India Vs New Zealand World Cup 2023 (Pic Credit-Social Media)

IND vs NZ World Cup 2023: रोहित शर्मा की नेतृत्व वाली भारतीय टीम(Indian Cricket Team) बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम(Wankhede Stadium) में वनडे विश्व कप 2023 (World Cup 2023) के पहले सेमीफाइनल मैच में केन विलियमसन (Kane Williamson) की न्यूजीलैंड(New Zealand) से भिड़ेगी। यह सेमीफाइनल भारतीय टीम के लिए बहुत खास है। आखिरी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत न्यूज़ीलैंड से हारकर बाहर हो गया था।

हार की लय को तोड़ेगी भारतीय टीम

सभी फॉर्मेट की बात करे तो , 'मेन इन ब्लू' ब्लू इंडियन प्लेयर्स ने कीवीज़ के खिलाफ अपने पिछले चार फाइनल फेज के मैच गंवाए हैं। कीवी टीम पिछले तीन वनडे विश्व कप में भारतीय टीम से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। इस साल के सेमीफाइनल मैच में भारत इस हार के सिलसिले को मुंबई के प्रतिष्ठित स्टेडियम में तोड़ने के लिए तत्पर रहेगा। जिसमे भारतीय गेंदबाजों की भूमिका अहम रहेगी। ऐसे में एक नजर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन पर डालते है।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन

मौजूदा वर्ल्ड कप 2023 की भारतीय टीम से मोहम्मद शमी(Mohammad Shami) ने 50 ओवर के फॉर्मर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा 30 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने कीवी टीम के खिलाफ 13 मैच खेले हैं। भारतीय तेज गेंदबाज ने 7 मेडन ओवर भी डाले और न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका इकॉनमी रेट 6.8 का रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 19 विकेट के साथ स्पिनर कुलदीप यादव(Kuldeep Yadav) दूसरे स्थान पर हैं। कुलदीप ने केन विलियमसन(Kane Williamson) की टीम के खिलाफ 10 मैचों में हिस्सा लिया और उनका इकॉनमी रेट 5.74 का रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 मैच खेलकर जसप्रीत बुमराह(Jaspreet Bumrah) ने 14 विकेट हासिल किए है। उनका इकॉनमी रेट 4.69 का है। कीवी टीम के खिलाफ 13 मैच खेलने के दौरान 8 विकेट लेकर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) चौथे स्थान पर हैं। जडेजा का इकॉनमी रेट 5.13 का है

2023 वर्ल्ड कप के लीग चरण में भारत अजेय

मेजबान भारत ने मौजूदा टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और नौ मैचों में अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा है। रोहित शर्मा की टीम ने वनडे विश्व कप 2023 में 18 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए लीग चरण का समापन किया। उनका नेट रन रेट +2.570 रहा। स्टैंडिंग में शीर्ष पर रहने के बाद, भारत कीवी टीम से भिड़ेगा, जो अंक तालिका में चौथे स्थान पर रही। भारतीय टीम ने डच टीम पर 160 रनों की शानदार जीत के साथ लीग राउंड का समापन किया, जिससे मौजूदा टूर्नामेंट में उनका अजेय रिकॉर्ड बरकरार रहा। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड पाकिस्तान और अफगानिस्तान को मुकाबले से बाहर कर चौथे स्थान पर रहा। सेमीफाइनल मुकाबला भारतीयों के लिए एक बड़ी परीक्षा होगी, जिन्हें पिछले एक दशक में बड़ी प्रतियोगिताओं में संघर्ष करते देखा गया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story