×

Ind vs NZ WTC Final: न्यूजीलैंड बना चैम्पियन, भारत को 8 विकेट से हराया

रिजर्व दिन में खेले गए मैच में भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा दिए गए 139 रनों के लक्ष्य को न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 23 Jun 2021 2:14 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2021 5:44 PM GMT)
India vs New Zealand WTC Final
X

भारत बनाम न्यूजीलैंड (फोटो- @ICC ट्विटर)

Ind vs NZ WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs NZ) के बीच खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने भारतीय क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हराकर एक नया इतिहास रच दिया है। पहली बार खेली जा रही इस चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड की टीम भारतीय टीम से हर मामले में बेहतर नजर आयी। रिजर्व दिन में खेले गए मैच में भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा दिए गए 139 रनों के लक्ष्य को न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इसमें कप्तान केन विलियमसन ने शानदार 52 रन बनाए और उनका साथ दे रहे रॉस टेलर ने भी 47 रनों की नाबाद पारी खेली। इस मैच में भारतीय गेंदबाज कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। शुरुआती दो विकेट हासिल करने के बाद आर. अश्विन भी न्यूजीलैंड के इन दोनों बल्लेबाजों पर अपना असर नहीं दिखा सके। दोनों ने 96 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को विजय दिला दी।

आपको बता दें कि इस मैच में बारिश की वजह से पहले पांच दिन में कोई फैसला नहीं हो पाने की उम्मीद थी और मैच के दो दिन बारिश की भेंट चढ़ चुके थे और अब रिजर्व डे में आखिरी फैसले के लिए मैच खेला जा रहा था।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के पहले फाइनल में विजेता कौन होगा इस पर पूरी दुनिया की नजर टिकी है। भारत या न्यूजीलैंड के कप्तान विराट कोहली या फिर केन विलियमसन इन दोनों में से कौन इस खिताब को अपने नाम करेंगे। टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार दुनिया को टेस्ट चैंपियन मिलने वाला है।

13 रन पर आउट हुए विराट कोहली

इसके पहले भारतीय क्रिकेट टीम दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाई। आज के नाबाद बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली (Virat Kohli) केवल 13 रन बनाकर अपना विकेट गवां बैठे। इसके बाद रहाणे भी 15 रन ही बना सके। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 16 बनाने में सफल रहे, तो वहीं भारत की ओर से इस पारी में ऋषभ पंत ने सबसे अधिक 41 रन बनाए।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

वहीं, न्यूजीलैंड की टीम की ओर से उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारतीय बल्लेबाजों की पोल खोल दी भारत की दूसरी पारी में टीम साउथी ने 19 ओवरों में केवल 48 रन देकर चार बल्लेबाजों को आउट किया है वहीं बोल्ट ने 15 ओवरों में 3 विकेट चटकाए।

अगर भारतीय क्रिकेट टीम को आज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पहला फाइनल जीतना है तो उसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर नकेल कसनी होगी और गेंदबाजों को बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करना होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story