×

IND vs PAK Asia Cup 2023: बारिश के बाद जमकर बरसे कोहली और राहुल, विराट का 47वां वनडे शतक, ढाई साल बाद राहुल की सेंचुरी

IND vs PAK Asia Cup 2023: कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज बारिश के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल ने रनों की ऐसी बारिश कर डाली कि पाकिस्तान की टीम भी भौचक्का रह गई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Sep 2023 1:59 PM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 2:55 PM GMT)
KL Rahul and former captain Virat Kohli at R Premadasa Stadium in Colombo
X

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में केएल राहुल और पूर्व कप्तान विराट कोहली: Photo- Social Media

IND vs PAK Asia Cup 2023: कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज बारिश के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल ने रनों की ऐसी बारिश कर डाली कि पाकिस्तान की टीम भी भौचक्का रह गई। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के दौरान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी के दौरान उसी अंदाज में दिखे जिसके लिए वे जाने जाते हैं। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर ठुकाई करते हुए 84 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।

विराट के वनडे करियर का 47वां शतक: Photo- Social Media

विराट के वनडे करियर का 47वां शतक

यह विराट के वनडे करियर का 47वां शतक है। तीनों फॉर्मेट मिलकर यह उनका 77 वां शतक है। उन्होंने आज सबसे तेज 13,000 रन पूरे करने में भी कामयाबी हासिल की।

केएल राहुल: Photo- Social Media

केएल राहुल ने लगाया शतक

दूसरे छोर पर केएल राहुल ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ दिया। उन्होंने वनडे क्रिकेट में ढाई साल बाद शतक लगाने में कामयाबी हासिल की है। पाकिस्तान के खिलाफ राहुल ने पहली बार शतक लगाया है। विराट कोहली 122 रनों पर नाबाद लौटे जबकि राहुल 111 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत निर्धारित 50 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाने में कामयाब रहा। इस तरह पाकिस्तान की टीम को 357 रनों का टारगेट मिला है।

एशिया कप में भारत का सबसे बड़ा स्कोर

विराट कोहली और केएल राहुल की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत आज भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सबसे बड़े स्कोर की बराबरी कर ली है। 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए वनडे मैच के दौरान टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 356 रन बनाए थे। आज कोलंबो में टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 356 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया।

वैसे एशिया कप के दौरान भारत आज पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रहा। इससे पहले टीम इंडिया ने 2012 में मीरपुर में खेले गए मैच के दौरान 330 रनों का स्कोर खड़ा किया था मगर आज टीम इंडिया उस स्कोर से काफी आगे निकल गई। मीरपुर में खेले गए इस मैच के दौरान विराट कोहली ने 183 रनों की शानदार पारी खेली थी और आज भी टीम इंडिया को 356 रनों तक पहुंचने में विराट कोहली की बड़ी भूमिका रही।

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने आज दो विकेट के नुकसान पर 147 रनों के आगे खेलना शुरू किया। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए स्टेडियम में चौतरफा शॉट लगाए। उन्होंने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया।

विराट कोहली ने काफी तेज बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंद में अपना शतक पूरा किया। विराट कोहली ने 98वां रन बनाते हुए अपने वनडे कॅरियर में 13,000 रन पूरे कर लिए। वे यह कमाल दिखाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे ज्यादा रन बनाने में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही कामयाब हो सके हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे कॅरियर के दौरान 18426 रन बनाए हैं।

वैसे विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 13,000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 267 पारियों में 13000 रन पूरे किए हैं जबकि सचिन तेंदुलकर ने 321 पारियों में इतने रन बनाए थे।

विराट कोहली ने इस साल 1,000 रन पूरे किए

विराट कोहली ने आज अपनी 122 रनों की पारी के दौरान नौ चौके और तीन छक्के जड़े। विराट कोहली ने आज एक और खास उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली ने आज पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों को काफी आराम से खेला और पाकिस्तान का कोई भी गेंदबाज उन्हें परेशान नहीं कर सका। विराट कोहली की गिनती दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में की जाती है और आज अपनी छवि के अनुरूप उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया।

टीम में वापसी के साथ राहुल का कमाल

दूसरे छोर पर केएल राहुल ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाने में कामयाबी हासिल की। लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में लौटे केएल राहुल ने 106 गेंद पर 111 रनों की पारी खेली। उन्होंने सौवीं गेंद पर अपना शतक पूरा किया। वनडे क्रिकेट में उन्होंने ढाई साल बाद शतक लगाया है। इससे पूर्व 26 मार्च 2021 को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 108 रनों की पारी खेली थी। चोटिल होने के कारण वे लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। टीम में वापसी के साथ ही उन्होंने शतक जड़ने का कमाल दिखाया है।

राहुल ने वनडे कॅरियर का छठा शतक जड़ा

राहुल ने आज पाकिस्तान के खिलाफ पहली सेंचुरी लगाई। राहुल ने आज अपने वनडे कॅरियर का छठवां शतक लगाया है। उन्होंने विराट कोहली के साथ 233 रनों कीनाबारद साझेदारी की है। दोनों बल्लेबाजों ने 194 गेंदों पर यह साझेदारी की। राहुल की फिटनेस और प्रदर्शन को लेकर हमेशा सवाल उठाते रहे हैं मगर कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने उन पर भरोसा बनाए रखा जिसका नतीजा आज देखने को मिला है। राहुल और विराट की शानदार बल्लेबाजी के कारण ही टीम इंडिया दो विकेट के नुकसान पर 356 रनों का विशाल स्कोर बनाने में कामयाब रही।


रोहित और गिल की शानदार बल्लेबाजी

वैसे रविवार को टीम इंडिया की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी की थी। कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंद में 56 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और चार छक्के जड़े। अपनी शानदार बल्लेबाजी के जरिए उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने शाहीन अफरीदी के पहले ओवर में ही छक्का जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे।

दूसरी ओर शुभमन गिल ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया उन्होंने 52 गेंद में 58 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 शानदार चौके जड़े। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 121 रनों की पार्टनरशिप की।

रोहित-शुभमन की पांचवीं शतकीय साझेदारी

इससे पूर्व नेपाल के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान दोनों बल्लेबाजों ने 147 रनों की साझेदारी की थी। रोहित और शुभमन गिल की यह पांचवीं शतकीय साझेदारी है। रोहित का विकेट शादाब खान ने लिया जबकि गिल शाहीन अफरीदी का शिकार बने।

रविवार को जिस समय बारिश के कारण खेल रोका गया उस समय विराट कोहली 8 और लंबे समय बाद टीम इंडिया में लौटे केएल राहुल 17 रनों पर खेल रहे थे। सोमवार को भी बारिश के कारण खेल करीब डेढ़ घंटा विलंब से शुरू हुआ। खेल शुरू होने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, फहीम अशरफ, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story