×

Ind vs Pak Asia Cup 2023: पाकिस्तान पर भारत की दमदार जीत के ये हैं 5 प्रमुख कारण, एशिया कप में आज IND vs SL

Ind vs Pak Asia Cup 2023:शतकवीर विराट कोहली और केएल राहुल जहां पूरे दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों की पिटाई करते रहे वहीं, भारतीय गेंदबाज भी विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुए।

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 12 Sep 2023 4:26 AM GMT
Ind vs Pak Asia Cup 2023
X

Ind vs Pak Asia Cup 2023  (photo: social media)

Ind vs Pak Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के नौवें मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को चारों खाने चित कर दिया। क्रिकेट में बहुत कम बार ऐसे मौके आते हैं जब दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच मैच इस कदर एकतरफा हो जाये। शतकवीर विराट कोहली और केएल राहुल जहां पूरे दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों की पिटाई करते रहे वहीं, भारतीय गेंदबाज भी विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुए। खासकर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की बलखाती गेंदें, हार्दिक पांड्या की शानदार इनस्विंग और बुमराह की बूम-बूम करती सटीक लाइन-लेंथ वह कभी नहीं भूल पाएंगे। यही कारण है कि कोलंबो में बारिश से बाधित मैच में भारत पाकिस्तान को 228 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। एशिया कप में आज भारत और श्रीलंका के बीच मैच खेला जाएगा।

सोमवार को भारत से मिले 356 रनों के पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने सलामी जोड़ी को काफी परेशान किया। खासकर बुमराह को देखकर लग ही नहीं रहा था कि वह लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। पाकिस्तान का स्कोर जब महज 17 रन था, सलामी बल्लेबाज इमामुल-हक को उन्होंने चलता किया। थोड़ी ही देर बाद हार्दिक पांड्या ने शानदर इनस्विंगर पर बाबर आजम के स्टम्प उखाड़ दिये तो शार्दुल ठाकुर ने मोहम्मद रिजवान को विकेट के पीछे कैच कराकर चलता किया। उस वक्त पाकिस्तानी टीम का स्कोर 3 विकेट पर 47 रन था। इसके बाद कोलंबो में कानपुर के कुलदीप यादव का जलवा देखने को मिला। एक के बाद एक पाकिस्तानी बल्लेबाजों को वह तब तक पवेलियन भेजते रहे जब तक की भारत की झोली में जीत न आ गई। कुलदीप यादव ने 8 ओवरों में 25 रन खर्चते हुए 5 विकेट लिये। नतीजन, पाकिस्तान की टीम महज 32 ओवरों में 128 रन बनाकर ढेर हो गई।

कोलंबो में भारतीय बल्लेबाजों का कमाल

कोलंबो में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज अलग ही रणनीति लेकर उतरे थे जबकि पाकिस्तान अपने पुराने ही 'हथियारों' के भरोसे था। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (56) और शुभमन गिल (58) की जोड़ी ने न केवल तेज तर्रार पारियां खेली बल्कि हौव्वा बन चुके शाहिन शाह आफरीदी की जमकर खबर भी ली जिन्होंने 10 ओवरों में 79 रन लुटा दिये। बारिश से मैच जब अगले दिन शुरू हुआ तो विराट कोहली और लोकेश राहुल पूरे दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाते रहे। इस दौरान खूब पिटाई भी की। विराट कोहली ने 3 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 94 गेंदों में 122 रनों की पारी खेली, वहीं केएल राहुल ने 106 गेंदों में 11 रन (2 सिक्स, 12 फोर) बनाये। निर्धारित 50 ओवरों में टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाये। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 194 गेंद पर 233 रनों की अटूट साझेदारी की जो एशिया कप की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।

टीम इंडिया की जीत के प्रमुख 5 कारण

- सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल का शानदार प्रदर्शन

- विराट कोहली और केएल राहुल के बीच अविजित शतकीय पारियां

- तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी

- कोलंबों में कुलदीप यादव का करिश्माई प्रदर्शन

- हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर ने भी विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया

आज भारत बनाम श्रीलंका

कोलंबो में आज भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला जाएगा। एशिया कप में 20वीं बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। भारतीय समयानुसार यह मुकाबला दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा। सुपर-4 स्टेज में ये भारत का दूसरा मुकाबला है। सोमवार को पहले मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 228 रनों से हराया है वहीं, श्रीलंका टीम ने अपने सुपर-4 के पहले मैच में बांग्लादेश को 21 रन से शिकस्त दी थी। टूर्नामेंट में अब तक 10 बार श्रीलंका और 09 बार भारतीय टीम को जीत मिली है। ओवरऑल भारत और श्रीलंका के बीच 165 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। भारत ने 96 और श्रीलंका ने 57 मैचों में जीत हासिल की। 11 मैच नो रिजल्ट और एक मैच टाई रहा है। भारत की कोशिश जीत का सिलसिला बरकरार रखने की होगी वहीं श्रीलंकाई चीते भी भिड़ने को तैयार हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story