×

IND vs PAK Asia Cup 2023: भारत-पाक के बीच महामुकाबला, बारिश बन सकती है विलेन, जानिए मैच रद्द हुआ तो क्या होगा

IND vs PAK Asia Cup 2023: दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने चार मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया के फैंस को आज भी टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 Sep 2023 2:59 AM GMT
IND vs PAK Asia Cup 2023: भारत-पाक के बीच महामुकाबला, बारिश बन सकती है विलेन, जानिए मैच रद्द हुआ तो क्या होगा
X
IND vs PAK Asia Cup 2023 (photo: social media )

IND vs PAK Asia Cup 2023: आखिरकार वह घड़ी नजदीक आ गई है जिसका दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार था। भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच आज महामुकाबला होने वाला है। एशिया कप 2023 में श्रीलंका के पल्लीकेले में खेले जाने वाले वनडे मैच में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। वनडे मैच में दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत 2019 के विश्व कप के दौरान हुई थी और उस मैच में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 89 रनों से शानदार जीत हासिल की थी।

दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने चार मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया के फैंस को आज भी टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है। वैसे भारत और पाकिस्तान के इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मैच के शुरू होने से पहले कैंडी में 68 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। मैच के दौरान पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में बारिश होती रहेगी। ऐसे में फैंस को निराश होना पड़ सकता है।

बारिश बन सकती है खलनायक

क्रिकेट फैंस लंबे समय से भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत का इंतजार कर रहे हैं मगर बारिश विलेन की भूमिका निभाती हुई नजर आ रही है। श्रीलंका के मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक देश के कई प्रांतों में झमाझम बारिश होगी। कैंडी सेंट्रल प्रोविंस के अंतर्गत आता है और वहां शनिवार को जोरदार बारिश होने की आशंका जताई गई है।

यूके स्थित मौसम कार्यालय का भी कहना है कि कैंडी में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान बारिश होने की 70 फ़ीसदी उम्मीद है। दोनों टीमों के बीच मुकाबला 3:00 बजे शुरू होना है मगर उसके आधे घंटे पूर्व बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मुकाबला किसी फाइनल से कम नहीं

जिस मैदान पर श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच खेला गया था,उसी मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत होनी है। इस मैदान पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है मगर बाद में गेंद टर्न होने लगती है जिससे स्पिनर खतरनाक साबित हो सकते हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह मुकाबला किसी फाइनल से कम नहीं है।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर बड़ी जिम्मेदारी

मैच से पूर्व कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि मेरा रोल टीम के लिए सबसे जरूरी है और मैं अपनी भूमिका निभाने की पूरी कोशिश करूंगा।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए प्लेइंग इलेवन चुनना आसान काम नहीं है। रोहित शर्मा ने कहा कि हमारे पास पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों को खेलने का अनुभव है और हमें पता है कि वे किस क्षेत्र में गेंदबाजी करेंगे।

उन्होंने कहा कि जसप्रीत बुमराह काफी अच्छे दिख रहे हैं और यह हमारी टीम के लिए अच्छा संकेत है। तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज उनका साथ देंगे।

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

पाक टीम में खतरनाक तेज गेंदबाज

एशिया कप में भारत के खिलाफ होने वाले महामुकाबले में पाकिस्तान की टीम अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरने वाली है। टीम में तीन खतरनाक तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है जो किसी भी टीम की मजबूत बल्लेबाजी की दीवार को भेदने में सक्षम हैं। अनुभवी शाहीन अफरीदी को हारिश राउफ और नसीम शाह का साथ मिलेगा।

स्पिन गेंदबाजी का मोर्चा टीम के उपकप्तान शादाब खान संभालेंगे जो इन दोनों टॉप फॉर्म में चल रहे हैं। नेपाल के खिलाफ पहले मुकाबले के दौरान उन्होंने चार विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी।

पाकिस्तान की इस गेंदबाजी को उनका सबसे बड़ा हथियार मान जा रहा है। भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के सामने अग्नि परीक्षा देनी होगी।

शानदार फॉर्म में हैं बाबर आजम

एशिया कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने 238 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी। हालांकि पाकिस्तान के सामने नेपाल की कमजोर टीम थी मगर इस मैच में बड़ी जीत से पाक टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है।

इस मैच के दौरान पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 151 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी। भारत के खिलाफ मैच के दौरान सबकी निगाहें बाबर आजम पर होंगी और भारतीय गेंदबाजों के सामने उन्हें जल्दी आउट करने की बड़ी चुनौती होगी।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल हक, सलमान अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, हारिस राउफ।

मैच रद्द होने पर क्या होगा

यदि बारिश की वजह से भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच रद्द किया गया तो दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया जाएगा। ऐसे में पाकिस्तान की टीम 3 अंकों के साथ सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। दूसरी ओर भारतीय टीम को अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में नेपाल के खिलाफ जीत हासिल करना बेहद जरूरी हो जाएगा।

पाकिस्तान के खिलाफ के खिलाफ मैच रद्द होने के बाद अगर टीम इंडिया नेपाल के खिलाफ हार जाती है तो वह एशिया कप से बाहर हो जाएगी। हालांकि इस बात की संभावना काफी कम है क्योंकि नेपाल के मुकाबले टीम इंडिया काफी मजबूत दिख रही है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story