×

IND vs PAK SAFF Championship: भारतीय कोच से भिड़े पाकिस्तानी खिलाड़ी, रेफरी ने उठाया सख्त कदम लिया बड़ा फैसला

IND vs PAK SAFF Championship: मैच के 45वें मिनट में गेंद खिलाड़ी से लगकर मैदान के बाहर चली गई। ऐसे में इगोर स्टिमक ने गेंद उठा ली। वहीं एक पाकिस्तानी खिलाड़ी ने स्ट्रोक लेने की कोशिश। यह भारतीय कोच को पसंद नहीं आया। इसके बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी भारतीय कोच से उलझ गए।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 Jun 2023 11:45 AM GMT

IND vs PAK SAFF Championship: भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को फुटबॉल का सैफ चैंपियनशिप 2023(SAFF Championship2023) का मुकाबला हुआ। यह मुकाबला बेंगलुरु के श्री कांतीरवा फुटबाल स्टेडियम में खेला गया। फुटबॉल के इस मुकाबले में भारतीय टीम के सुनील छेत्री ने हैट्रिक गोल वाला इतिहास रच दिया है। छेत्री के हैट्रिक गोल से भारतीय फुटबॉल टीम ने पाकिस्तान के टीम को 4-0 से शिकस्त दी है। मैच में जीत हर का परिणाम आने से पहले बड़ा बवाल भी हुआ था। इससे पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने हाइ-वोल्टेज ड्रामा खड़ा कर दिया था। हुआ यह है कि इस मैच के दौरान भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी आपस में बहस करते हुए भीड़ गए। सोशल मीडिया पर ग्राउंड में भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के भिड़ने का वीडियो खूब तेजी से वायरल किया जा रहा है।

भारत को मैच में वापद लाने में सुनील छेत्री को सिर्फ 16 मिनट का समय लगा क्योंकि फुटबाल टीम के कैप्टन ने बुधवार को सैफ चैंपियनशिप में पाकिस्तान के खिलाफ मेजबानी करते हुए टीम को 2-0 से बराबर करने के लिए दो शानदार गोल किए। पाकिस्तान के गोलकीपर साकिब हनीफ (Sakib Hanif) के हाऊलर का पीछा करते हुए सुनील छेत्री ने पहले 10 मिनट के अंदर ही यह लक्ष्य खत्म कर दिया था। अनिरुद्ध थापा (Aniruddh Thapa) कोशिश करने के बाद मामून मूसा के बाएं हाथ में चोटिल होने के बाद गोल के स्कोर को दुगना कर पाने में सफल हुए थे।

विवाद के पीछे क्या था कारण,

जब भारत गोल कर मैच पर कंट्रोल बना रहा था तब, भारत के कोच इगोर स्टिमैक (Igor Stimac) ने पाकिस्तान खिलाड़ी अब्दुल्ला इकबाल (Abdulaah Iqbal) को तेजी से थ्रो करने से रोकने में प्रभाव बनाया, जिस के बाद खिलाड़ियों के बीच भिड़ंत हो गया। पाकिस्तान के खिलाड़ियों और मुख्य कोच शहजाद अनवर (Shahjad Anwar) ने गुस्से में अपना रवैया ही खो दिया और स्टिमक से बुरी तरह लड़ने के तौर पर भिड़ गए, उन्हें इस बर्ताव के कारण मैच से बाहर कर दिया गया था।भारतीय कोच स्टीमक, रेफरी के पाकिस्तान को थ्रो देने के निर्णय से सहमत नहीं थे क्योंकि उन्हें लगा कि राइट बैक प्रीतम कोटल इस एक्शन से फाउल हो गए हैं। यह पूरी घटना ब्रेक से कुछ मिनट पहले घटी थी।

यह मामला इतना बढ़ गया की रेफरी और भारतीय खिलाड़ियों को भागकर मौके पर आना पड़ा। रेफरी और खिलाड़ियों ने मिलकर मामला किसी तरह से शांत करवाया। वहीं,मैच के रेफरी ने भारतीय कोच को रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया और इसी बीच दोनो टीम के कई खिलाड़ियों को येलो कार्ड भी मिला। भारतीय कोच को रेड मिलने की वजह से आगे के मैच में उन्हें ग्राउंड में एंट्री करने पर रोक दिया गया।

अंत में भारत को मिली जीत,

अनवर और स्टिमक को गाली गलौच करने के लिए भी दंडित किया गया था, लेकिन फिर भी मात्र एक चेतावनी के तौर पर (पीला कार्ड) दिखा दिया गया था। ब्रेक तक भारत 2-0 से फुटबॉल मैच में आगे चल रहा था। हालांकि अंत में मैच का परिणाम, भारत के पक्ष में रहा। खिलाड़ियों के जज्बे ने शानदार ऐतिहासिक जीत हासिल की है।

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री का प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ अविश्वसनीय रहा। सुनील ने 3 गोल मारे और इस क्रम में एक शानदार हैट्रिक बना ली। तीन में से दो गोल छेत्री ने पेनल्टी से मारे थे। हालांकि गोल कीहैट्रिक के साथ छेत्री ने एक स्पेशल रिकॉर्ड भी बना लिया है। वह ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले चौथे भारतीय फुटबॉलर बन चुके हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story