×

T20 World Cup में महामुकाबला आज, भारत-पाक की भिड़ंत पर पूरी दुनिया की निगाहें, अभी तक हर बार जीती है टीम इंडिया

Ind vs Pak T20: T20 विश्व कप में महामुकाबले की घड़ी नजदीक आ गई है। दुबई में आज रात 7:30 बजे भारत का अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (IND vs PAK) से मुकाबला शुरू होगा। इस मुकाबले पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी हुई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 24 Oct 2021 3:28 AM GMT
T20 World Cup में महामुकाबला आज, भारत-पाक की भिड़ंत पर पूरी दुनिया की निगाहें, अभी तक हर बार जीती है टीम इंडिया
X

IND vs PAK (फोटो- न्यूजट्रैक)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Ind vs Pak T20: T20 विश्व कप में महामुकाबले की घड़ी नजदीक आ गई है। दुबई में आज रात 7:30 बजे भारत का अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (IND vs PAK) से मुकाबला शुरू होगा। इस मुकाबले पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी हुई हैं। हालांकि T20 विश्व कप की शुरुआत पहले ही हो चुकी है मगर इस विश्वकप का सबसे हाईवोल्टेज और दिलों की धड़कनें रोक देने वाला मैच आज खेला जाएगा। मैच से एक दिन पहले ही शनिवार को पाकिस्तान की ओर से टीम का एलान (Pakistan Team Ka Elan) कर दिया गया।

दूसरी ओर भारत ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। टीम इंडिया के कप्तान (Team India Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) का कहना है कि भारत की प्लेइंग इलेवन (Team India Playing 11 Against Pakistan) की घोषणा मैच से पहले की जाएगी। T20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच आज तक पांच मुकाबले खेले गए हैं और इन सभी मैचों में भारत ने पाकिस्तान पर जीत हासिल की है। हालांकि भारतीय कप्तान कोहली और पाकिस्तान के कप्तान (Pakistan Team Ka Captain) बाबर आजम (Babar Azam) दोनों का कहना है कि पिछले रिकॉर्ड का कोई मतलब नहीं है और दोनों टीमें इस मैच को जीतने का पूरा प्रयास करेंगी।

इंडियन बैट्समैन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन चार बल्लेबाजों पर पाकिस्तान की नजर

टी20 विश्व कप के इस महामुकाबले को लेकर भारत और पाकिस्तान में जबर्दस्त खुमार चढ़ चुका है। इस मैच के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के भाव आसमान छू रहे हैं और इस मैच को लेकर सट्टेबाजी का बाजार भी गरमाया हुआ है। टीम इंडिया की मजबूत बल्लेबाजी को देखते हुए पाकिस्तान की ओर से खास रणनीति बनाई जा रही है। पाकिस्तान की नजर टीम इंडिया के चार प्रमुख बल्लेबाजों हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma), कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को जल्दी आउट करने पर टिकी हुई है। भारतीय टीम का प्रदर्शन (India Team Ka Pradarshan) इन चार बल्लेबाजों पर प्रमुख रूप से टिका हुआ है और यदि इन बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा तो निश्चित रूप से भारत बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब होगा।

वैसे पाकिस्तान के बैटिंग कंसलटेंट और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मैथ्यू हेडन का मानना है कि पाकिस्तान को विराट कोहली और रोहित शर्मा से ज्यादा खतरा केएल राहुल और ऋषभ पंत से होगा। उनका कहना है कि उन्होंने इन दोनों खिलाड़ियों का खेल नजदीक से देखा है और ये दोनों खिलाड़ी किसी भी समय मैच का रुख पलटने में पूरी तरह सक्षम हैं।

हार्दिक पंड्या (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पंड्या को लेकर तस्वीर साफ नहीं

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के खेलने को लेकर तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो सकी है। कप्तान विराट कोहली का कहना है कि हम पंड्या को लेकर तनिक भी चिंतित नहीं हैं। वे बेहतरीन फिनिशर रहे हैं और किसी भी समय मैच का रुख बदलने में सक्षम है। कोहली का कहना है कि फिनिशर के रूप में पंड्या भारत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

हार्दिक पंड्या को लेकर चिंता इसलिए जताई जा रही है क्योंकि उन्होंने लंबे समय से गेंदबाजी नहीं की है। आईपीएल मुकाबलों में भी उन्होंने बॉलिंग नहीं की थी। इसी कारण यह सवाल उठाया जा रहा है कि पंड्या को टीम में जगह मिल पाएगी या नहीं। हार्दिक के बॉलिंग न कर पाने के कारण ही शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को टीम में शामिल किया गया है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हमारा पूरा फोकस कल पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले बड़े मैच पर है और टीम इंडिया के खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास काफी बढ़िया टीम है और खिलाड़ियों के नाम का एलान मैच से पहले किया जाएगा। उन्होंने टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को पूरी तरह फिट बताया।

आत्मविश्वास से भरपूर दिखे कोहली

पाकिस्तान से होने वाले महामुकाबले से पहले आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आत्मविश्वास से भरपूर दिखें। उन्होंने टीम इंडिया की गेंदबाजी को मजबूत बताते हुए कहा कि मजबूत गेंदबाजी के दम पर ही हमने कई मुकाबलों में जीत हासिल की है और हमें इस विश्वकप में भी अपने गेंदबाजों पर पूरा भरोसा है।

उन्होंने पाकिस्तान को मजबूत टीम बताते हुए कहा कि टीम के सभी खिलाड़ियों को अपना सौ फ़ीसदी योगदान देना होगा। दोनों टीमों में मजबूत खिलाड़ी हैं और आज के मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम ही जीतने में कामयाब होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास मैच का रुख बदलने में सक्षम कई खिलाड़ी हैं। इसलिए भारतीय टीम को हर मौका भुनाने के लिए तैयार रहना होगा।

अश्विन और जडेजा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसा होगा भारत का स्पिन अटैक

वैसे भारत के स्पिन अटैक को लेकर अभी तक निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि कोहली अश्विन और जडेजा के स्पिन अटैक के साथ उतरेंगे या फिर वरुण चक्रवर्ती को टीम में मौका दिया जाएगा। वरुण को मिस्ट्री गेंदबाज के रूप में माना जाता रहा है और अभी तक पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने उनका सामना नहीं किया है। वैसे भारत के स्पिन अटैक को पाकिस्तान से ज्यादा मजबूत माना जा रहा है।

पाकिस्तान की प्लेइंग 11 का एलान (Pakistan Playing 11 T20 World Cup)

पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ उतरने वाली टीम की घोषणा शुक्रवार को ही कर दी गई है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को अंतिम 12 खिलाड़ियों में शामिल नहीं किया गया है। भारत के खिलाफ दबाव वाले मैच को देखते हुए अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज को टीम में जगह दी गई है। 39 वर्षीय शोएब मलिक पाकिस्तान की ओर से पांच T20 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं और यह उनका छठा t20 विश्व कप होगा।

उन्होंने घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था जिसके बाद उन्हें टीम में शामिल किया गया है। मलिक के अलावा मोहम्मद हफीज भी अपने अनुभव से पाकिस्तानी टीम को मजबूत बनाएंगे। भारत के खिलाफ होने वाले मैच में मानसिक दबाव के मद्देनजर इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। वैसे एक और अनुभवी खिलाड़ी और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सके हैं।

पाकिस्तान की टीम (Pakistan Team For T20 World Cup)

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर ज़मान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, हैदर अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रउफ।

विश्व कप के पांचों मैच भारत ने जीते (Pakistan vs India T20 Match History)

T20 विश्व कप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक पांच मैच (Pakistan vs India Match) खेले गए हैं और दिलचस्प बात यह है कि पांचों बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराने में कामयाबी हासिल की है। T20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भी एक बार दोनों टीमों का आमना-सामना हो चुका है। 2007 में हुए इस फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 रनों से शिकस्त दी थी। क्रिकेट फैंस के दिलों दिमाग में आज भी उस मैच की यादें जिंदा हैं।

T20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की पहली भिड़ंत 2007 में हुई थी। इस विश्व कप के दौरान भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया था। इस विश्व कप के दौरान ग्रुप स्टेज में दोनों टीमों के बीच कांटे का मुकाबला हुआ था। 14 सितंबर 2007 को डरबन में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 141 रन बनाए। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने भी इतने ही रन बनाए थे। दोनों टीमों का इसको बराबर होने के कारण बॉल आउट से इस मैच का नतीजा निकाला गया था जिसमें भारत को जीत हासिल हुई थी।

टीम इंडिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फाइनल में मिली थी यादगार जीत

2007 के विश्व कप में यह गजब संयोग रहा कि भारत और पाकिस्तान (2007 India vs Pakistan) की टीमें ही फाइनल में भी पहुंची थी। 2007 में 24 सितंबर को जोहांसबर्ग में खेले गए फाइनल मुकाबले में भी गजब का रोमांच दिखा था। फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने शानदार बल्लेबाजी की थी और उन्होंने 54 गेंदों पर 75 रनों की जोरदार पारी खेली थी। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने भी 16 गेंदों पर तूफानी अंदाज में 30 रन बनाए थे। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 157 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

ग्रुप स्टेज के मैच में मिली हार का बदला लेने के इरादे से उतरी पाकिस्तान की टीम ने इस मैच को फंसा दिया था। पाकिस्तान ने 77 रनों पर 5 विकेट खो दिए थे मगर उसके बाद पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच का रुख मोड़ दिया। फाइनल मुकाबले में आखिरी ओवर तक रोमांच बना रहा। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन बनाने थे मगर मिस्बाह 43 रन बनाकर आउट हो गए और भारत ने यह मुकाबला 5 रनों से जीत लिया था। फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान पर मिली इस जीत का जश्न पूरे देश में मनाया गया था। दूसरी ओर पाकिस्तान इस हार के बाद पूरी तरह गम में डूब गया था।

2012 और 2014 में मिली आसान जीत

2012 के विश्वकप के दौरान भारत को पाकिस्तान पर आसान जीत हासिल करने में कामयाबी मिली थी। 2012 में 30 सितंबर को कोलंबो में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 128 रन ही बना सकी थी। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट पर ही इस स्कोर को हासिल कर लिया था। इस मैच में विराट कोहली ने 61 गेंदों पर 78 रनों की शानदार पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था।

2014 के विश्व कप के दौरान दोनों टीमों का एक बार फिर आमना-सामना हुआ था। 21 मार्च को ढाका में खेले गए इस मैच में भी पाकिस्तान की बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 130 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई थी। इस मैच के दौरान भी कोहली ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 32 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली थी और भारत ने आसानी से यह मैच जीत लिया था।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2016 में भी पाक को हराने में कामयाबी (Ind vs Pak T20 2016)

2016 के विश्व कप (2016 T20 World Cup India vs Pakistan) के दौरान कोलकाता में खेले गए मैच में भी पाकिस्तान के बल्लेबाज जौहर नहीं दिखा सके और पूरी टीम निर्धारित 20 ओवरों में 118 रन ही बना सकी। इस स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरुआत में जबर्दस्त झटके दिए। भारत के 3 विकेट काफी जल्दी गिर गए थे मगर उसके बाद विराट कोहली ने एक बार फिर टीम इंडिया को संकट से उबारा। कोहली ने 37 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेलकर पाकिस्तान के जीत के सपने को चकनाचूर कर दिया। भारत ने इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी।

इस तरह T20 विश्व कप के दौरान अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच पांच बार भिड़ंत हो चुकी है और इन पांचों मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है। अब आज दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले महा मुकाबले का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। भारतीय फैंस को इस मैच में भी पाकिस्तान के खिलाफ जीत की उम्मीद है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story