×

IND vs PAK: T20 वर्ल्ड कप में आठवीं बार होगी भारत-पाक की भिड़ंत, जानिए अब तक कौन किस पर रहा है भारी

IND vs PAK: टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच यह आठवीं भिड़ंत होगी। इसके पहले सात मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी रहा और 6 मैच जीतने में कामयाब रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 Jun 2024 8:19 AM GMT
IND vs PAK T20 World Cup 2024
X

IND vs PAK T20 World Cup 2024  (photo: social media )

IND vs PAK: टी 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है। ग्रुप ए में अब भारत की सबसे हाई वोल्टेज भिड़ंत 9 जून को पाकिस्तान के साथ होने वाली है। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में भिड़ंत का पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार रहता है और ऐसे में 9 जून को होने वाले इस मैच का हर किसी को इंतजार है।

टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच यह आठवीं भिड़ंत होगी। इसके पहले खेले गए सात मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी रहा है और भारत 6 मैच जीतने में कामयाब रहा है। टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम को भारत के खिलाफ सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हो सकी है। भारत के क्रिकेट प्रेमियों को 9 जून के मैच में टीम इंडिया की जीत की उम्मीद है जबकि अमेरिका से हार के बाद पाकिस्तान के लिए यह ‘करो या मरो’ वाला मैच माना जा रहा है।

पहले विश्व कप में पाक को दो बार हराया

2007 में टी 20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में भारत और पाकिस्तान के बीच दो बार मुकाबला हुआ था और भारत ने इन दोनों मैचों में जीत हासिल की थी। 2007 में दोनों टीमों के बीच ग्रुप स्टेज का पहला मुकाबला 14 सितंबर को खेला गया था और इस मैच में टीम इंडिया ने बाल आउट से जीत हासिल की थी।

इसके बाद फाइनल मुकाबले में 24 सितंबर को दोनों टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी जिसमें टीम इंडिया ने पांच रनों से जीत हासिल करते हुए टी 20 का पहला वर्ल्ड कप जीत लिया था।


पाकिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत

इसके बाद श्रीलंका में आयोजित टी 20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत सुपर 8 के मुकाबले में हुई थी। इस मैच में भी टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की थी। पाकिस्तान की टीम ने 128 रन बनाए थे जबकि भारत ने दो विकेट खोकर आसानी से टारगेट हासिल कर लिया था। इस मैच के दौरान विराट कोहली ने 78 रनों की शानदार पारी खेली थी और गेंदबाजी में लक्ष्मीपति बालाजी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट हासिल किए थे।


पाकिस्तान पर भारत की लगातार चौथी जीत

बांग्लादेश में खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान एक बार फिर दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत के सामने 130 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था। टीम इंडिया ने इस मैच में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार चौथी जीत हासिल की थी।


कोलकाता में भारत की शानदार विजय

भारत में खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान दोनों टीमों के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में मुकाबला हुआ था। इस मैच के दौरान बारिश की वजह से 18 ओवर का मैच खेला गया था। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 117 रनों पर रोक दिया था। टीम इंडिया ने यह टारगेट आसानी से हासिल कर लिया था। इस मैच के दौरान विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए 55 रन बनाए थे।


जब पाकिस्तान ने भारत को पहली बार हराया

यूएई में 2021 में आयोजित किए गए टूर्नामेंट में टीम इंडिया को पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा था। लगातार पांच बार हारने के बाद पाकिस्तान की टीम ने टीम इंडिया को हरा दिया था। इस मैच के दौरान टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए थे और इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने बिना कोई विकेट लक्ष्य हासिल कर लिया था। टी 20 वर्ल्ड कप में यह भारत के खिलाफ पाकिस्तान की पहली जीत थी।


भारत ने लिया हार का बदला

2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत ने पाकिस्तान को हराकर अपनी हार का बदला ले लिया था। 2022 के में 23 अक्टूबर को खेले गए इस मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर यह टारगेट हासिल कर लिया था। टीम इंडिया को चार विकेट से यह जीत दिलाने में विराट कोहली की बड़ी भूमिका थी जिन्होंने 82 रनों की शानदार पारी खेली थी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story