×

IND vs PAK World Cup 2023: भारतीय गेंदबाज रहे असल हीरो, नहीं चल पाई पाकिस्तान की, पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई

IND vs PAK World Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए मैदान पर भले ही 11 खिलाड़ी उतरे थे। लेकिन मैच के भावनाएं 130 करोड़ भारतवासियों का जुड़ी रही। भारतीय गेंदबाजों की भूमिका खास रही।

Yachana Jaiswal
Published on: 15 Oct 2023 1:44 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 5:11 AM GMT)
IND vs PAK World Cup 2023: भारतीय गेंदबाज रहे असल हीरो, नहीं चल पाई  पाकिस्तान की, पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई
X

India vs Pakistan World Cup 2026(Pic Credit-Social Media)

IND vs PAK World Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए मैदान पर भले ही 11 खिलाड़ी उतरे थे। लेकिन मैच के भावनाएं 130 करोड़ भारतवासियों का जुड़ी रही। पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह जीत के बाद भी ट्रॉफी तक की दूरी अभी लंबी हो। लेकिन हर भारतीय के लिए यह जीत किसी त्योहार से कम नहीं है। भारतीय टीम की यह जीत सभी भारतवासियों की हैं। ऐतिहासिक जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान पर वर्षों से चली आ रही अपनी जीत की निरंतरता को बनाए रखा है। भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया है। यह मुकाबला बेहद खास रहा। जिसके साक्षी डेढ़ लाख ऑडियंस के साथ कई महान हस्तियां भी बनी है। लेकिन इस जीत के असली हीरो भारतीय गेंदबाज रहे।

भारतीय गेंदबाज रहे मैच के हीरो

भारतीय टीम के कैप्टन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों मैदान में कारनामे दिखाने के लिए उतर पड़े। भारतीय गेंदबाजों का हमाकात्ब शुरू हुआ जब मोहम्मद सिराज ने अब्दुल्लाह शफीक को एलबीडब्ल्यू से आउट करके पहली सफलता हासिल की। 8 वें ओवर में भारत को पहली सफलता मिली। जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों का फॉर्म दिखने लगा। 13 वें ओवर में हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम के लिए दूसरी सफलता मिली। इमाम उल हक़ का विकेट लेकर भारतीय गेंदबाजों में आत्मविश्वास बढ़ा। जिसके बाद 30 वें ओवर में बाबर आजम का विकेट भारतीय गेंदबाजों को तीसरी बड़ी सफलता मिली।यह सफलता भी भारतीय स्पिनर मोहम्मद सिराज के नाम रहा। 30 से 40 ओवर तक पाकिस्तान ने अपना 8 विकेट गवां दिया। जिसमें 2-2 विकेट हार्दिक पांड्या, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के नाम रहा। भारत के इस जीत में सभी गेंदबाजों का योगदान महत्वपूर्ण रहा। जिससे भारत पाकिस्तान को 191 के स्कोर पर सिर्फ 42.5 ओवर में ही ऑल आउट करने में सफल रही। शार्दुल ठाकुर इकलौते गेंदबाज रहें जिन्हें आज मैच में एक भी सफलता नहीं मिली। हालांकि, भारतीय टीम की जीत सर्वोपरी रही। जोक टीम ने हासिल किया है।

रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक ने टीम को दिया बूस्टर

पाकिस्तान द्वारा 191 के स्कोर पर रोकना यह जीत के तरफ एक सीढ़ी थी। जिसपर चलकर भारतीय ओपनर बल्लेबाज़ों ने मंजिल हासिल की है। जिसमे भारतीय टीम के ओपनर प्लेयर और कैप्टन रोहित शर्मा का नाम महत्वपूर्ण है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल पाकिस्तान द्वारा दिए 192 रन का लक्ष्य पूरा करने के लिए मैदान में उतरी। शुरुआत ही दोनो खिलाड़ियों ने चौके के साथ किया। रोहित शर्मा के बल्ले से मैच का पहला छक्का भी निकला। लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों की साझेदारी ज्यादा नहीं चल पाई। शुभमन गिल तीसरे ओवर में 16 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। फिर विराट कोहली क्रीज़ पर, विराट कोहली ने भी अच्छी पारी खेली, लेकिन 10वें ओवर में 16 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। जिसके बाद श्रेयस अय्यर क्रीज़ पर आए। श्रेयस अय्यर और रोहित शर्मा के बीच 77 रन की पारी खेली गई। जिसके बाद रोहित शर्मा 22 वें ओवर आउट हो गए। आउट होने तक रोहित शर्मा अपने आठवें वर्ल्ड कप शतक से सिर्फ 14 रन दूर थे। लेकिन 86 रन पर रोहित शर्मा शाहीन की गेंद पर आउट हो गए। रोहित शर्मा के आउट होने तक टीम 156 रन के आंकड़े तक पहुंच चुकी थी। जीत से सिर्फ 36 रन दूर थी टीम इंडिया। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने मैच को 9 ओवर तक खींच दिया। अंततः जीत भारत के पक्ष में आना तय था। रोहित शर्मा के 86 रन की पारी के बाद श्रेयस अय्यर भी अंत तक 53 रन पर पहुंचकर नाबाद रहे। भारतीय बल्लेबाजों ने 31 ओवर के अंदर आंकड़े तक पहुंचकर रन रेट में भी बढ़ोत्तरी हासिल की। जिससे पॉइंट्स टेबल में टीम ने अपनी जगह में इजाफा हासिल कर पहले नंबर की जगह सुनिश्चित कर ली।

गृहमंत्री अमित शाह बने मैच के साक्षी

भारत पाकिस्तान के बीच इस महामुकाबले को लेकर भारतवासियों में अलग उत्साह देखने को मिला। विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम दर्शकों से भरा दिखा। इस बीच मैच में शिरकत देने कई बड़े हस्तियां भी स्टेडियम में मौजूद दिखे। जिनमें रोहित शर्मा की पत्नी रीतिका, विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा मौजूद रही। खिलाड़ियों के परिवार वालों के साथ केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी भीड़ का हिस्सा बने दिखे। अमित शाह भी भारत पाक मुकाबले के साक्षी बनने के लिए मौजूद रहे। आखिर कर भारतीय टीम को इतिहास रचते देखा गया। भारतीय टीम की शानदार जीत पर केन्द्रीय मंत्री ने ट्वीटर के माध्यम से शुभकामनाएं देकर टीम का उत्साह बढ़ाया।




पीएम मोदी ने शुभकामनाएं के साथ भारतीयों को दिया तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम के जीत पर टीम को एक्स पर लिखकर भारतीय टीम को शुभकामनाएं देने के साथ उत्साहवर्धन भी किया। भारतीय टीम के जीत के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को तोहफा भी दिया। प्रधानमंत्री ने मुंबई में हुए 141 वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी सेशन में 2036 में भारत में ओलंपिक के सफल आयोजन होने पर प्रकाश डाला। भारत में वर्ल्ड कप के बाद ओलंपिक का आयोजन देश को गौरांवित करने वाला पल होगा। इसका आश्वाशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में दिया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story