×

IND vs SA 1st ODI Match: मिलर-क्लासन की धुआंधार पारी, अफ्रीका ने टीम इंडिया को दिया 250 रनों का टारगेट

IND vs SA 1st ODI Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में बारिश ने खलल डाली है। जिसके चलते यह मुकाबला 40-40 ओवर का निर्धारित किया गया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 Oct 2022 1:34 PM GMT
IND vs SA 1st ODI Match
X

IND vs SA 1st ODI Match

IND vs SA 1st ODI Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में बारिश ने खलल डाली है। जिसके चलते यह मुकाबला 40-40 ओवर का निर्धारित किया गया है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया है। अफ्रीका की टीम ने इस मैच में शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया। टीम के लिए डेविड मिलर और हेनरिच क्लासन ने सर्वाधिक रनों की पारी खेली। दोनों बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक जमाया। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज़ डीकॉक ने भी 48 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारत को यह मुकाबला जीतने के लिए 250 रन बनाने होंगे।

भारतीय गेंदबाज़ों ने जमकर दिए एक्स्ट्रा रन:

इस मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने शुरूआती सफलता मिलने के बावजूद ख़ास प्रदर्शन नहीं किया। अपना पहला वनडे मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने भी काफी रन लुटाए। शार्दुल ठाकुर ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 8 ओवर में 35 रन देकर दो बड़ी सफलता अर्जित की। लेकिन टीम इंडिया के अन्य गेंदबाज़ों ने अपनी लाइन लेंथ पर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया। और इस मैच में 21 एक्स्ट्रा रन दिए। जिसमें 15 वाइड बॉल शामिल रही। इसमें 8 वाइड के रन रवि बिश्नोई के नाम रहे। रवि बिश्नोई ने अपने वनडे करियर का पहला विकेट क्विंटन डिकॉक को आउट करके हासिल किया। डिकॉक ने इस मैच में 54 गेंदों में 48 रन बनाए।

मारक्रम को कुलदीप यादव ने फिर फंसाया जाल में:

इस मैच में कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की। लेकिन वो सिर्फ एक विकेट लेने में कामयाब हुए। उन्होंने अफ्रीका के सबसे धाकड़ बल्लेबाज़ एडेन मारक्रम को आउट किया। कुलदीप यादव ने मारक्रम को अपने जाल में तीसरी बार फंसाया है। कुलदीप ने 4 पारियों में मारक्रम को तीसरी बार आउट किया। इस मैच में मारक्रम बिना खाता खोले आउट हुए। यादव ने अपने आठ ओवर के स्पेल में सिर्फ 39 रन खर्च करके एक विकेट लिए।

बारिश के कारण 40-40 ओवर का हुआ मैच:

लखनऊ के इकाना स्टेडियम पर होने वाले इस वनडे मैच पर बारिश का साया बना हुआ है। बारिश की खलल के चलते मैच के समय में बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें इस मैच को लेकर बारिश के पूर्वानुमान से इकाना स्टेडियम के प्रबंधन की चिंता भी बढ़ गई हैं। लेकिन इसके बाद भी इकाना स्टेडियम के प्रबंधन के अनुसार अगर मैच के दौरान बारिश नहीं हुई तो मैच पूरा करवाने के लिए खासा इंतज़ाम किया गया है। टॉस में करीब दो घंटे की देरी हुई। लेकिन अब उम्मीद हैं यहां एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा। बारिश के चलते यह मुकाबला 40-40 ओवर का निर्धारित किया गया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका: जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और तबरेज शम्सी।

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज और आवेश खान।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story