×

भारत-अफ्रीका पहला वनडे मुकाबला, इकाना स्टेडियम में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बहाया जमकर पसीना, देखें फोटोज

IND vs SA 1st ODI: टी-20 सीरीज के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में अफ्रीका से भिड़ेगी। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। इकाना स्टेडियम में भारतीय टीम पहली बार कोई एकदिवसीय मुकाबला खेलती नज़र आएगी।

Suryakant Soni
Published on: 4 Oct 2022 3:22 PM GMT
IND vs SA 1st ODI
X

IND vs SA 1st ODI

IND vs SA 1st ODI: टी-20 सीरीज के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में अफ्रीका से भिड़ेगी। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। इकाना स्टेडियम में भारतीय टीम पहली बार कोई एकदिवसीय मुकाबला खेलती नज़र आएगी। इससे पहले भारत ने इस मैदान पर दो टी-20 मुकाबले खेले हैं। इसको लेकर भारतीय टीम सोमवार को लखनऊ पहुंच गई। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने यहां करीब 2-3 घंटे तक जमकर प्रैक्टिस की। इस सीरीज में टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आगामी टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए आराम दिया गया है। रोहित शर्मा के स्थान पर कप्तानी का जिम्मा शिखर धवन के पास होगा।


ढाई घंटे तक बहाया जमकर पसीना:

भारतीय टीम के खिलाड़ी वनडे सीरीज के पहले मुकाबले के लिए सोमवार को ही लखनऊ पहुंच गए थे। जिसके बाद उन्होंने मंगलवार को इकाना स्टेडियम में पहुंचकर जमकर प्रैक्टिस की। टीम के कप्तान शिखर धवन के साथ शुभमन गिल, रितुराज गायकवाड, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन सहित कई खिलाड़ियों ने जमकर पसीना बहाया। इकाना स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह दिन-रात का मुकाबला होगा। इसको लेकर लखनऊवासी बेहद उत्साहित नज़र आ रहे हैं। गौरतलब है कि इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में टीम इंडिया पहली बार एकदिवसीय मैच खेलेगी। इससे पहले इस स्टेडियम में भारत का वेस्टइंडीज और श्रीलंका से टी-20 मैच हो चुका है।


मैच को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन:

इस मैच को लेकर प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जुटा है। मंगलवार को मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब, लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवाल और एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी गुरुवार को होने वाले क्रिकेट मैच के दृष्टिगत की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लेने इकाना स्टेडियम पहुंचे। कमिश्नर रोशन जैकब, डीएम और एलडीए वीसी ने हेलीपैड, पार्किंग, स्टेडियम ग्राउंड, ड्रेसिंग रूम सहित सभी अंदर-बाहर और आंतरिक परिसर का जाएजा लिया। इस दौरान मंडलायुक्त ने व्यवस्था देख रहे अधिकारियों को वाटर लाग्गिंग, नालियों व ड्रेनेज सम्बन्धित समस्याओं का पहले से निरीक्षण कर व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के दिये निर्देश। मैच के दौरान कोई भी अव्यवस्था होने न पाए इसका समुचित उपाय करने को कहा।


भारत और वेस्टइंडीज हुआ था पहला इंटरनेशनल मैच:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित इकाना क्रिकेट स्टेडियम देश के नामी स्टेडियम में से एक हैं। इकाना क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 2017 में हुआ था। इस मैदान पर टीम इंडिया ने दो टी-20 मुकाबले खेले हैं, जबकि अफ्रीका के खिलाफ होने वाला यह भारत का यहां पहला वनडे मैच होगा। 6 नवंबर 2018 को इस मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया था। इकाना क्रिकेट स्टेडियम में एक साथ करीब 40 हज़ार दर्शक बैठकर मैच का लुफ्त उठा सकते हैं।

वनडे सीरीज में इस प्रकार है भारतीय टीम:

शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उप कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story