×

IND vs SA 1st T-20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच डरबन में, जानें वहां के पिच और मौसम का हाल

IND vs SA 1st T-20: दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच डरबन के किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम में होगा। जहां की पिच और मैच के दिन मौसम पर नजरें होंगी।

Kalpesh Kalal
Published on: 9 Dec 2023 5:15 AM GMT
Durban Pitch Report
X

IND vs SA (Source_Social Media)

IND vs SA 1st T-20: भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में खेली गई टी-20 सीरीज में 4-1 से परास्त किया है, जिसके बाद अब टीम सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने को तैयार है। दोनों ही टीमों के बीच दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर 3 मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत रविवार से होने जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच के लिए दोनों ही टीमें जीत के खेलने उतरेंगी।

IND vs SA 1st T-20: डरबन में होने वाले पहले मैच के पिच और मौसम के हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आगाज होने जा रहा है, जहां दोनों ही टीमों के बीच पहला मैच 10 दिसंबर, रविवार को डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें सीरीज में बढ़त लेने के इरादें से मैदान में उतरेंगी। दोनों ही टीमों के फैंस को इस मैच के बेसब्री से इंतजार है। लेकिन यहां पर पिच और मौसम के हाल को जानना भी जरूरी है। तो चलिए इस मैच में आपको बताने जा रहे हैं कैसा होगा मौसम और पिच का हाल.... डालते हैं एक नजर

किंग्समीड के पिच पर दिखेगा तेज गेंदबाजों का जलवा

वर्ल्ड क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका एक ऐसा देश है, जहां के पिच तेज गेंदबाजों के लिए काफी मददगार माने जाते हैं। दक्षिण अफ्रीका में ज्यादातर पिचे स्विंग और बाउंस से भरी हैं। जहां पर डरबन के किंग्समीड स्टेडियम के पिच की बात करें तो वहां पर भी तेज गेंदबाजों के लिए बहुत ही अच्छी मदद है। किंग्समीड में शुरुआत में चमकती हुई गेंद के साथ तेज गेंदबाज काफी खतरनाक हो सकते हैं। यहां पर वैसे गेंद अपनी चमक छोड़नें के बाद बल्लेबाजों के खिलाफ प्रभावी नहीं रहती है। ऐसे में बल्लेबाजी भी आसान होती है। यहां पर मैदान ज्यादा बड़ा नहीं है, ऐसे में रन बनाना भी आसान है। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत के लिए 180 से 200 रन तक का स्कोर खड़ा करना होगा। इस पिच पर अब तक 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जहां पर 11 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है, तो वहीं 9 बार टारगेट हासिल किया जा सका है। 2 मैच बेनतीजा रहे हैं।

डरबन में पहले मैच में बारिश से धुल सकता है खेल

दक्षिण अफ्रीका के डरबन में भारत और मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होने जा रही हैं। यहां पर दोनों ही टीमों के बीच इस मैच में मौसम पर खास नजरें रहने वाली हैं। यहां 10 दिसंबर को होने वाले सीरीज के पहले टी-20 मैच में मौसम को देखे तो यहां पर बारिश का अडंगा हो सकता है। डरबन में रविवार को बारिश होने की पूरी आशंका दिख रही है। ऐसे में खेल पर खलल पड़ सकता है। इस दिन डरबन में तापमान की बात करें तो यहां पर अधिकतम 20 डिग्री सेल्शियस तक तापमान रहेगा, तो न्यूनतम 18 डिग्री सेल्शियस होगा। बारिश के ना होने पर एक रोचक मैच देखने को मिल सकता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story