×

IND vs SA 1st T20: भारत के पास आज इतिहास रचने का मौका, लगातार 13वीं जीत से टीम इंडिया एक कदम दूर

IND vs SA 1st T20: आज खेले जाने वाले मैच से पहले टीम इंडिया ने लगातार 12 टी-20 मुकाबले जीते हैं। लगातार 12 मैचों में जीत हासिल करके अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ शीर्ष पर है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Jun 2022 4:20 AM GMT
IND vs SA 1st T20
X

भारत के पास आज इतिहास रचने का मौका (photo: social media )

IND vs SA 1st T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज (T20) की शुरुआत आज होने वाली है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले मैच में दोनों टीमें पूरी ताकत लगाने के लिए तैयार हैं। ऋषभ पंत की अगुवाई में उतरने वाली टीम इंडिया (Team India) के लिए आज का मैच काफी अहम माना जा रहा है। टीम इंडिया के पास आज इतिहास रचने का मौका है। अगर टीम इंडिया आज का मुकाबला जीतने में कामयाब रही तो वह एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो जाएगी।

आज खेले जाने वाले मैच से पहले टीम इंडिया ने लगातार 12 टी-20 मुकाबले जीते हैं। लगातार 12 मैचों में जीत हासिल करके टीम इंडिया अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ शीर्ष पर है। यदि भारतीय टीम आज दिल्ली में खेले जाने वाले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराने में कामयाब रही तो टीम 13वीं जीत के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड कायम करने में कामयाब हो जाएगी।

पिछले 12 मैच जीत चुकी है टीम इंडिया

पिछले साल खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम अभी तक T20 में एक भी मैच नहीं हारी है। टीम ने लगातार 12 मैचों में जीत हासिल की है। वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। इसके बाद वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमों को भी भारत ने इतने ही अंतर से हराने में कामयाबी हासिल की थी। इससे पहले विश्व कप के दौरान भारतीय टीम अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमों को हराने में कामयाब रही थी। इस तरह भारतीय टीम ने लगातार 12 मैचों में जीत हासिल की है।

अब आज दिल्ली में ऋषभ पंत की अगुवाई में उतरने वाली टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का बड़ा मौका है। यदि भारतीय टीम आज के मुकाबले में भी दक्षिण अफ्रीका को हराने में कामयाब रही तो T20 में लगातार 13 जीतों के साथ टीम इंडिया एक बड़ा रिकॉर्ड कायम करेगी।

राहुल के बाहर होने से लगा भारी झटका

वैसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से पहले टीम इंडिया को भारी झटका लगा है। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई थी मगर चोट लगने के कारण राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज के लिए बाहर हो गए हैं। राहुल के अलावा स्पिनर कुलदीप यादव भी अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे।

टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की अनुपस्थिति में राहुल के कंधों पर बल्लेबाजी की बड़ी जिम्मेदारी थी मगर उनके बाहर होने से टीम इंडिया को भारी झटका लगा है।

टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा, विराट कोहली जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को इस सीरीज में आराम दिया गया है। अब राहुल भी सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में टीम इंडिया के नए कप्तान ऋषभ पंत के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्हें कप्तानी में चतुराई दिखाने के साथ ही ठोस बल्लेबाजी भी करनी होगी ताकि टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित हो सके।

पंत चुनौती का सामना करने के लिए तैयार

टीम इंडिया की कप्तानी मिलने के बाद पंत ने कहा है कि वे हर चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया का कप्तान बनकर बे खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह बड़ी उपलब्धि है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यह कप्तानी उन्हें अच्छी परिस्थितियों में नहीं मिली है। वैसे वे सिर उठाकर कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने को लिए पूरी तरह तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मुकाबला उनके घरेलू मैदान पर खेला जा रहा है। ऐसे में घरेलू मैदान पर उन्हें कप्तानी का बड़ा मौका मिला है। बल्लेबाजों के क्रम बदलने के बारे में उन्होंने कहा कि यह मैच के दौरान परिस्थितियों पर निर्भर रहेगा। पंत ने कहा कि उन्होंने हाल में आईपीएल के दौरान दिल्ली कैपिटल्स की टीम की कप्तानी की थी। इस दौरान मिले अनुभव का फायदा उठाते हुए वे दक्षिण अफ्रीका की टीम को हर आने की पूरी कोशिश करेंगे।

कप्तान के रूप में पंत की राह आसान नहीं

वैसे कप्तान के रूप में पंत की भूमिका आसान नहीं मानी जा रही है। दक्षिण अफ्रीका ने इस सीरीज के लिए मजबूत टीम उतारी है। टीम में क्विंटन डिकॉक और डेविड मिलर समेत कई मजबूत बल्लेबाज और गेंदबाज हैं।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पिछले साल ही में हुए विश्व कप के बाद टी-20 का एक भी मुकाबला नहीं खेला है। अब टीम भारत के खिलाफ T20 सीरीज खेलने जा रही है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बवुमा ने कहा कि उनकी निगाहें भी इस सीरीज को जीतने पर टिकी हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story