×

IND VS SA 1st Test Match: काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम, जानें क्या है कारण

IND VS SA 1st Test Match: रविवार को दक्षिण अफ्रीका के आर्कबिशप डेसमंड टूटू का 90 साल की आयु में निधन हो गया। आर्चबिशप डेसमंड टूटू दक्षिण अफ्रीका नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किए गए हैं।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 26 Dec 2021 12:21 PM GMT
IND VS SA
X

मैदान पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे अफ्रीकी खिलाड़ी

IND VS SA 1st Test Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज (IND VS SA Test Series 2021 22) का पहला टेस्ट मैच आज से सेंचुरियन में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसला किया। पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सधी शुरुआत की है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट मैच में काली पट्टी बांधकर खेल रही है। चलिए जानते हैं दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले टेस्ट मैच में क्यों काली पट्टी बांधकर खेल रही है।

रविवार को दक्षिण अफ्रीका के आर्कबिशप डेसमंड टूटू (Desmond Tutu) का 90 साल की आयु में निधन हो गया। आर्चबिशप डेसमंड टूटू दक्षिण अफ्रीका नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किए गए हैं। बता दे आर्चबिशप डेसमंड टूटू ने नस्लीय भेदभाव के लिए दक्षिण अफ्रीका और विश्व में काफी काम किए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ियों ने डेसमंड टूटू को श्रद्धांजलि देने के लिए अपने बाएं हाथ में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे हैं। मैच शुरु होने से पहले भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मिलकर दो मिनट का मौन रखा था। जिसके बाद हर बार की तरह साउथ अफ्रीका के हर खिलाड़ी ने मैदान पर ब्लैक लाइव मैटर पर घुटने टेके कर बैठे।

ब्लैक लाइव मैटर पर घुटने के बल बैठे दक्षिण अफ्रीकी के खिलाड़ी (फोटो:सोशल मीडिया)

पीएम मोदी ने आर्कबिशप डेसमंड टूटू के निधन पर शोक व्यक्त किया

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी आर्कबिशप डेसमंड टूटू के निधन पर दुख व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आर्कबिशप डेसमंड टूटू दुनिया में असंख्य लोगों के लिए एक मार्गदर्शक थे। आर्कबिशप डेसमंड टूटू को हमेशा मानवीय गारिमा और समानता पर जोर देने के लिए याद किया जाएगा। मैं आर्कबिशप डेसमंड टूटू के निधन से काफी दुखी हूं और मैं उनके सभी प्रंशसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।

आपकों बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरिंयन में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन शुरुआत की है। भारत का स्कोर 40.2 ओवर में एक विकेट पर 117-2 रन है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story