×

एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ इस मामले में डेविड मिलर बने नंबर 1 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट...

IND vs SA David Miller: गुहावटी के क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को जमकर चौकों-छक्कों की बारिश देखने को मिली। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ों के लिए इस मुश्किल पिच पर ताबड़तोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 3 विकेट पर 237 रनों का बड़ा स्कोर बनाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 3 Oct 2022 9:17 AM GMT
IND vs SA David Miller
X

IND vs SA David Miller

IND vs SA David Miller: गुहावटी के क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को जमकर चौकों-छक्कों की बारिश देखने को मिली। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ों के लिए इस मुश्किल पिच पर ताबड़तोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 3 विकेट पर 237 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। इसके बाद अफ्रीका को शुरूआती झटके लगने के बाद डेविड मिलर ने एक तरफ से मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने सिर्फ 46 गेंदों पर शतक जड़कर टीम को लक्ष्य के पास पहुंचा दिया, लेकिन जीत दिलाने में कामयाब नहीं हुए। उनकी इस शतकीय पारी से उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस मैच में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ डाला।

47 गेंदों पर खेली 106 रनों की पारी:

बता दें भले ही अफ्रीका की टीम गुवाहाटी में हुए मुकाबले में जीत दर्ज नहीं कर पाई। लेकिन डेविड मिलर ने इस मैच में अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने पहले पचास रन के लिए 25 गेंदों का सामना किया। लेकिन उसके बाद उन्होंने अगली 22 गेंदों पर 56 रन बना डाले। 106 रनों की पारी में उन्होंने 47 गेंदों का सामना किया और 8 चौके व 7 छक्के लगाए। इस शतकीय पारी की बदौलत उन्होंने धोनी के टी-20 इंटरनेशनल में डेथ ओवर्स में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टी-20 इंटरनेशनल में डेथ ओवर्स में धोनी ने 62 पारियों में 856 रन बनाए थे। जबकि डेविड मिलर ने अब 56 पारियों में 857 रनों के साथ इस सूची में पहला स्थान काबिज किया है।

ऐसा रहा मैच का हाल:

भारत ने अपने बल्लेबाज़ों के दम पर अफ्रीका को दूसरे टी-20 में हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। भारतीय सरजमीं पर यह पहला मौका है जब साउथ अफ्रीका की टीम ने टी-20 सीरीज गंवाई है। इस मैच भारतीय बल्लेबाज़ों ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए अफ्रीका को विशाल टारगेट दिया था। पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाए थे। जिसके जवाब में अफ्रीका के बल्लेबाज़ों ने भी पूरा दमखम लगाया था, लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हुए। अफ्रीका की तरफ से इस मैच में डेविड मिलर ने तूफानी शतक जड़ा। लेकिन इसके बावजूद मेहमान टीम लक्ष्य से काफी पीछे रह गई।

टी-20 में डेथ ओवर में सर्वाधिक रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज़:

1. डेविड मिलर (साउथ अफ्रीका)- 857 रन

2. एमएस धोनी (भारत)- 856 रन

3. शोएब मलिक (पाकिस्तान)- 754

4. नजीबुल्लाह जादरन (अफ़ग़ानिस्तान)- 715

5. मोहम्मद नबी (अफ़ग़ानिस्तान)- 677

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story