×

अब तक साउथ अफ्रीका को घर में एक भी बार टी-20 सीरीज नहीं हरा पाई टीम इंडिया, आज इतिहास रचने का मौका

IND vs SA 2nd T20: भारत और साउथ अफ्रीका गुहावटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टी-20 मुकाबले के लिए आमने-सामने होगी। रविवार को होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का सुनहरा अवसर है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Oct 2022 5:38 AM GMT
IND vs SA 2nd T20
X

IND vs SA 2nd T20

IND vs SA 2nd T20: भारत और साउथ अफ्रीका गुहावटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टी-20 मुकाबले के लिए आमने-सामने होगी। रविवार को होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का सुनहरा अवसर है। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर अफ्रीका को एक बार भी टी-20 सीरीज नहीं हरा पाई है। अभी इस तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने पहला टी-20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। गुहावटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस दूसरे टी-20 मैच को अगर भारत जीत लेता है तो वो पहली बार अफ्रीका के खिलाफ घर में टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब होगी।

2015 में पहली बार हुई थी दोनों टीमों के बीच टी-20 सीरीज:

अगर पिछले आंकड़ों पर नज़र डाले तो पता चलता है कि टीम इंडिया पर अफ्रीका की टीम भारतीय सरजमीं पर हमेशा ही भारी पड़ती है। दोनों टीमों के बीच पहली बार 2015 में भारत में टी-20 सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज में अफ्रीका ने टीम इंडिया का सूपड़ा साफ़ किया था। उसके बाद से अब तक टीम इंडिया पहली टी-20 सीरीज जीत के लिए तरस चुकी है। लेकिन रविवार को टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का बड़ा मौका है। 2015 के अलावाअन्य दो सीरीज 2019 और 2022 में खेली गई थी और यह दोनों ही सीरीज ड्रॉ रही थी।

हेड टू हेड में देखने को मिली है कड़ी टक्कर:

टीम इंडिया और अफ्रीका के बीच टी-20 में जबरदस्त घमासान देखने को मिला है। भारत की धरती 2015 से लेकर 2022 तक खेले गए 10 मुकाबलों में से मेहमान अफ्रीका टीम ने 5 बार जीत दर्ज की है। जबकि टीम इंडिया को चार मैचों में ही जीत मिली है। वहीं दोनों टीमों के बीच हुए कुल मुकबलों के आंकड़ों को देखें तो टीम इंडिया ने 21 मैचों में से 12 में जीत दर्ज की हैं। ऐसे में आज का मुकाबला भी बेहद रोमांचक होने की उम्मीद लगाई जा रही हैं। जबकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की नज़र इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करके इतिहास रचने पर होगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और आर अश्विन

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रीज़ा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, ड्वेन प्रिटोरियस, मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे, केशव महाराज।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story