×

IND vs SA 2nd T20: कटक में हिसाब चुकाएगा भारत, बुलंद हौसले के साथ उतरेगा दक्षिण अफ्रीका

IND vs SA 2nd T20: दक्षिण अफ्रीका की टीम बुलंद हौसले के साथ दूसरा T20 मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को जवाब देने की कोशिश करेंगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Jun 2022 2:27 AM GMT
IND vs SA 2nd T20
X

IND vs SA 2nd T20 (फोटो: सोशल मीडिया )

IND vs SA 2nd T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच आज कटक में खेला जाएगा। दिल्ली में हुए पहले मैच के बाद दोनों टीमों ने कटक पहुंचकर जमकर अभ्यास किया है। क्रिकेट फैंस की निगाहें अब कटक के बाराबती स्टेडियम में आज खेले जाने वाले दूसरे मैच पर टिकी हुई हैं। पहले मैच में जीत हासिल करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। कटक में आज भारत के पास सात साल पहले मिली हार का हिसाब चुकाने का मौका है।

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 212 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करके अपनी ताकत दिखा दी है। मुश्किल माने जा रहे इस लक्ष्य को हासिल करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम बुलंद हौसले के साथ दूसरा T20 मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी। दूसरी और भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को जवाब देने की कोशिश करेंगी। ऐसे में कटक में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

दिल्ली में जीत से हौसले बुलंद

दिल्ली में खेले गए पहले टी 20 मैच में भारत के 211 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम को मुश्किल में माना जा रहा था मगर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने शुरुआती झटकों के बावजूद तेजी से रन बनाते हुए अपने इरादे जाहिर कर दिए थे।

टीम के 100 रन पूरे करने के बाद डेविड मिलर और डेर डुसेन का ऐसा तूफान आया कि टीम इंडिया पूरी तरह बेबस नजर आई। मिलर ने 31 गेंदों पर 64 रनों की पारी खेली जबकि डुसेन ने 46 गेंदों पर 75 रन बना डाले। मजे की बात यह रही है कि ये दोनों बल्लेबाज अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद नाबाद पवेलियन लौटे। इस जीत को हासिल करने के बाद टीम का हौसला बुलंद दिख रहा है।

भारतीय गेंदबाजों की कमियां उजागर

पहले टी-20 मुकाबले में ही भारतीय गेंदबाजों की कमजोरी उजागर हो गई। टीम इंडिया का कोई भी गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में कामयाब नहीं हो सका। तीन गेंदबाजों ने 40 या उससे अधिक रन दिए जबकि आवेश खान के चार ओवर में 35 रन बने। आईपीएल के फाइनल मुकाबले में कामयाब रहे हार्दिक पंड्या ने सिर्फ एक ही ओवर फेंका और उसमें दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 18 रन बना डाले।

सीरीज की शुरुआत में ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। अगर भारतीय गेंदबाजों ने सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी नहीं की तो यह सीरीज निश्चित रूप से भारतीय टीम के लिए महंगी साबित होगी। भारतीय गेंदबाजी कमजोर होने के कारण ही भारत का T20 में 12 मैचों से चला आ रहा विजय रथ दिल्ली में थम गया था और टीम इंडिया लगातार 13 T20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड नहीं बना सकी थी।

दक्षिण अफ्रीका को मिला आईपीएल का लाभ

दक्षिण अफ्रीका की टीम में शामिल कई खिलाड़ियों ने हाल में खेले गए आईपीएल में हिस्सा लिया था। वे भारतीय पिचों पर खेलने के अभ्यस्त हो गए हैं। साथ ही मई-जून की तपती गर्मी के बावजूद उन पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है। विदेशी टीमों के दिग्गज क्रिकेटर भी भारत की भीषण गर्मी में ढेर होते दिखे हैं, लेकिन टीम इंडिया से यह घरेलू लाभ इस बार के आईपीएल ने छीन लिया है।

दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 में भीषण गर्मी के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए भारत के हाथ से जीत छीन ली। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डुसेन ने स्वीकार किया कि भारतीय परिस्थितियां दक्षिण अफ्रीका से पूरी तरह अलग है मगर टीम के खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का पूरा लाभ मिला है। टीम के कई साथियों ने यहां भीषण गर्मी में दो माह बिताए हैं और वे यहां खेलने के पूरी तरह अभ्यस्त हो गए हैं।

टीम इंडिया ने किया जमकर अभ्यास

टीम इंडिया ने शनिवार को टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में जमकर अभ्यास किया। प्रैक्टिस के दौरान हार्दिक पंड्या लंबे शॉट लगाते हुए दिखे तो तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने भी काफी पसीना बहाया। उमरान मलिक को दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 में खेलने का मौका नहीं मिला था मगर दूसरे T20 में उन्हें खेलने का मौका दिया जा सकता है।

केएल राहुल के चोटिल होने के बाद टीम के कप्तान बनाए गए ऋषभ पंत ने भी शनिवार को बल्लेबाजी का जमकर अभ्यास किया। टीम इंडिया को पंत से बड़ी पारी की उम्मीद है। सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड और ईशान किशन के साथ श्रेयस अय्यर ने भी शनिवार को जमकर प्रैक्टिस की। ईशान किशन का कहना है कि अगले मैच में अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

अब आज के मुकाबले पर सबकी निगाहें

वैसे कटक के बाराबती स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक इस स्टेडियम में सिर्फ एक T20 मुकाबला खेला गया है और उसमें दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की थी। भारतीय टीम के पास आज कटक में सात साल पहले मिली हार का हिसाब बराबर करने का मौका है।

अब सबकी निगाहें आज होने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। देखने वाली बात यह होगी कि टीम इंडिया सीरीज बराबर करने में कामयाब हो पाती है या दक्षिण अफ़्रीका की टीम एक बार फिर भारत को हराकर सीरीज में और मजबूती की दिशा में बढ़ती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story