×

IND VS SA 2nd Test: वांडरर्स में शार्दुल ठाकुर का कहर, 7 विकेट लेकर कुंबले को पीछे छोड़ा, दक्षिण अफ्रीका 229 पर ऑलआउट

अब शार्दुल वांडरर्स स्टेडियम में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के दिग्गज पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने इस मैदान पर 53 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 4 Jan 2022 2:38 PM GMT (Updated on: 4 Jan 2022 2:38 PM GMT)
IND VS SA 2nd Test
X

शार्दुल ठाकुर की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

IND VS SA 2nd Test: जोहांसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने कमाल की गेंदबाजी की। एक समय मजबूत स्थिति में नजर आ रही दक्षिण अफ्रीका की टीम शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत 229 रनों पर सिमट गई। शार्दुल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 108 रन पर 7 विकेट हासिल किए।

अब शार्दुल वांडरर्स स्टेडियम में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के दिग्गज पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने इस मैदान पर 53 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 2 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन ने 62 और तेंबा बाउमा ने 51 रन बनाकर अपनी टीम को भारत पर 27 रनों की बढ़त दिलाई।

पहली बार दिखाया बड़ा कमाल

वांडरर्स के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के दौरान शार्दुल ठाकुर ने कमाल की गेंदबाजी की। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के कई प्रमुख बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। शार्दुल ने करियर में पहली बार 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल दिखाया है।

शार्दुल ठाकुर की तस्वीर (फोटो:बीसीसीआई ट्विटर)

वे वांडरर्स में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले टीम इंडिया के छठे गेंदबाज बन चुके हैं। उनसे पहले जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, एस श्रीसंत, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी यह कमाल दिखा चुके हैं।

एक समय दक्षिण अफ्रीका की टीम बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी मगर शार्दुल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट 88 के स्कोर पर गिरा था मगर शार्दुल की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम लड़खड़ा गई। दक्षिण अफ्रीकी टीम के 3 विकेट काफी तेजी से गिरे और जल्द ही स्कोर 4 विकेट पर 102 रन हो गया।

दूसरे दिन छा गए शार्दुल ठाकुर

दूसरे दिन के खेल में शार्दुल ठाकुर ही छाए रहे और उनकी वजह से ही टीम इंडिया की गेम में वापसी संभव हो सकी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को 28 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया। कीगन पीटरसन 62 रन बनाकर पिच पर जम चुके थे मगर शार्दुल ने उन्हें भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। शार्दुल की गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में पीटरसन दूसरी स्लिप पर मयंक अग्रवाल के हाथों पकड़े गए।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रैसी वान भी शार्दुल के ही शिकार बने और वे सिर्फ 1 रन ही बना सके। 14 रनों के भीतर दक्षिण अफ्रीका के तीन प्रमुख बल्लेबाजों को आउट करके शार्दुल ने टीम की कमर तोड़ दी। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के दौरान शार्दुल 7 विकेट लेने में कामयाब रहे जबकि मोहम्मद शमी ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया।

दक्षिण अफ्रीका को मिली 27 रनों की लीड

दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 229 रनों पर ऑलआउट हुई और इस तरह दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 27 रनों की लीड हासिल हुई है। पिच तेज गेंदबाजों की मददगार नजर आ रही है और ऐसे में यदि भारत ने दूसरी पारी में अच्छा स्कोर बनाया तो इस टेस्ट मैच के रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है। पहली पारी में भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे पूरी तरह विफल साबित हुए थे। रहाणे तो पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। मयंक अग्रवाल भी बड़ा स्कोर नहीं बना सके थे। दूसरी पारी में यदि भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज कामयाब रहे तो निश्चित रूप से भारत इस टेस्ट मैच में मजबूत स्थिति में पहुंच सकता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story