×

IND VS SA 3rd Test Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने भारत का सपना तोड़ा, तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका से भारत की करारी हार

दूसरी पारी में महज़ 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने वैन डर डुसे और टेम्बा बावुमा की नाबाद पारी और कीगन पीटरसन के शानदार अर्धशतक की मदद से एकतरफा जीत हासिल की।

Rajat Verma

Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao

Published on 14 Jan 2022 1:00 PM GMT

IND VS SA
X
दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IND VS SA 3rd Test Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को केपटाउन में भारत दौरे के तीसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। 11 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन स्थित न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच को अफ्रीका ने एक दिन शेष रहते चौथे दिन ही 7 विकेट से जीत लिया।

दूसरी पारी में महज़ 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने वैन डर डुसे और टेम्बा बावुमा की नाबाद पारी और कीगन पीटरसन के शानदार अर्धशतक की मदद से एकतरफा जीत हासिल की। दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम का विकेट 23 रन पर गिरने के चलते नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने आए युवा अफ्रीकी बल्लेबाज़ कीगन पीटरसन के 113 गेंदों पर 83 रनों ने अफ्रीका को जीत के करीब पहुंचाने में अहम योगदान निभाया तथा अंत में वैन डर डुसे की 95 गेंद में 41 रन और टेम्बा बावुमा की 58 गेंदों में 32 रनों की नाबाद पारी ने भारत से जीत छीनकर दक्षिण अफ्रीका की झोली में डाल दी।

पहली पारी में भारत को मिली बढ़त

भारत ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में अनुभवी बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा के 77 गेंदों में 43 रन और कप्तान विराट कोहली के 201 गेंदों में 79 रनों की बदौलत 223 रनों के लक्ष्य बनाया था।

इस लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम महज़ 210 रनों पर ही सिमट गई थी, जिसमें इकलौते कीगन पीटरसन को छोड़कर अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज़ कुछ खास नहीं कर पाया था। आपको बता दें कि कीगन पीटरसन ने पहली पारी में 166 गेंदों में 72 रन बनाए थे।

भारत की ओर से पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए थे। इसी के साथ पहली पारी के खेल समाप्त होने पर भारत ने 13 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

ऋषभ पंत की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

दूसरी पारी में ऋषभ पंत हिट, इंडिया फ्लॉप

दूसरी पारी में 13 रनों की बढ़त के साथ बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम बल्ले से कोई भी कमाल करने में असफल रही। एकमात्र ऋषभ पंत को छोड़ दें तो पूरी भारतीय टीम मिलकर भी 100 रन नहीं बना पाई। ऋषभ पंत ने भारतीय बागडोर सम्भालते हुए 139 गेंदों में 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए। एक ओर ऋषभ पंत रन बनाते गए और दूसरी ओर अन्य भारतीय खिलाड़ी अपने विकेट गंवाते चले गए।

ऋषभ पंत की शतकीय पारी की बदौलत भी भारत दूसरी पारी में महज़ 198 रनों पर सिमट गई जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट शेष रहते हुए 212 रनों के लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने 3 टेस्ट मैचों की यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story