×

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन 3 खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने दिया हर फॉर्मेट में मौका, एक ने तो किया 2023 में डेब्यू

IND vs SA: बीसीसीआई की ओर से इस बार तीनों फॉर्मेट के लिए केवल कप्तान ही नहीं बदले गए हैं, बल्कि खिलाड़ियों में भी काफी ज्यादा बदलाव किए गए हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 30 Nov 2023 5:53 PM GMT
IND vs SA Teams
X

IND vs SA Teams (photo. BCCI)

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बीसीसीआई की ओर से तीनों फॉर्मेट की टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया है। इस दौरान हर फॉर्मेट में भारतीय टीम को अलग-अलग कप्तान मिलने जा रहा है। T20 फॉर्मेट में जहां सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में भारतीय टीम 03 मैच खेलेगी, इसके बाद केएल राहुल के नेतृत्व में टीम इंडिया 03 वनडे मैच भी खेलेगी और रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत दो टेस्ट मुकाबले भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने वाली है। भारत का यह दौरा 10 दिसंबर से 7 जनवरी तक चलने वाला है।

तीनों फॉर्मेट में यह तीन खिलाड़ी कॉमन

आपको बताते चलें कि बीसीसीआई की ओर से इस बार तीनों फॉर्मेट के लिए केवल कप्तान ही नहीं बदले गए हैं। बल्कि खिलाड़ियों में भी काफी ज्यादा बदलाव किए गए हैं। इस दौरान केवल तीन खिलाड़ी ऐसे हैं। जिन्हें दक्षिण अफ्रीका में तीनों फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई है। इसमें सबसे पहला नाम श्रेयस अय्यर का है, जिन्होंने 2023 में ही चोट से रिकवर होकर वापसी की है। दूसरा नाम ऋतुराज गायकवाड का है, जिन्होंने हाल ही में अपनी फॉर्म को एक बार फिर से पकड़ लिया है। तीसरा नाम 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करने वाले मुकेश कुमार का है, जिन पर एक बार फिर से बीसीसीआई ने भरोसा जताया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की वनडे टीम:- रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान)(विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की T20 टीम:- यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव , अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम:- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रित बुमरा (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story