×

आखिर Team India के लिए क्यों खास रहा Cape Town Test? जानें 5 बड़े कारण

टीम इंडिया (Team India) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच केपटाउन के मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 4 Jan 2024 3:14 PM GMT
आखिर Team India के लिए क्यों खास रहा Cape Town Test? जानें 5 बड़े कारण
X

IND vs SA: दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) का दूसरा मुकाबला भारत ने अपने नाम किया। टीम इंडिया (Team India) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच केपटाउन के मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया। केपटाउन टेस्ट मैच (Cape Town Test Match) भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद खास भी रहा। इस जीत के साथ ही भारत ने अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स भी दर्ज कराए। आईए जानते हैं विस्तार से:

केपटाउन टेस्ट में भारत के नाम 5 बड़े रिकॉर्ड्स:

केपटाउन टेस्ट सिर्फ 107 ओवर ही खेला गया।।गेंदों के लिहाज से देखा जाए तो यह सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच।

भारत ने साउथ अफ्रीका में पाचंवीं बार कोई टेस्ट मैच अपने नाम किया है। इससे पहले टीम इंडिया साल 2006, 2010, 2018 और 2021 में टेस्ट मैच में जीत दर्ज की थी।

केपटाउन में भारत पहली बार कोई टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले भारत यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज नहीं कर पाया था।

भारत ही नहीं इस टेस्ट मैच से पहले कोई भी एशियाई टीम केपटाउन में टेस्ट मैच नहीं जीती है। टीम इंडिया केपटाउन में टेस्ट जीत जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए इस टेस्ट मैच में पहले दिन 23 विकेट गिरे। दरअसल केपटाउन में मेन्स क्रिकेट के इतिहास में एक टेस्ट मैच में यह पहले दिन गिरने वाले सबसे ज्यादा विकेट हैं।


वहीं केपटाउन मुकाबले की बात करें तो, दूसरा टेस्ट सिर्फ 107 ओवर ही खेला गया। पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 10 विकेट के नुकसान पर मात्र 55 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीकी टीम 25 ओवर भी नहीं खेल सकी। जवाब में भारतीय टीम ने 10 ओवर में 153 रन बनाए। वहीं साउथ अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। बता दें भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला था। जिसके जवाब में भारत ने इस मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया।

भारत की इस जीत में तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अहम योगदान रहा। इस टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन कमाल का रहा। उन्होंने एक पारी में 6 विकेट चटकाए और फिर से साबित कर दिया आखिर उन्हें दुनिया का नंबर 1 गेंदबाज क्यों कहा जाता है। जस्सी ही नहीं इस मैच में मोहम्मद सिराज ने भी एक पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। केपटाउन टेस्ट मैच में भी मियां मैजिक का जलवा बरकरार रहा। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की शानदार कप्तानी भी भारत की इस जीत में बड़ा रोल निभाया।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story