×

IND vs SA: डीन एल्गर ने कहा- 'हमारे घर में हमारा पलड़ा भारी', जानें कैसा है दक्षिण अफ्रीका का घरेलू क्रिकेट रिकॉर्ड

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का कहना है कि प्रोटियाज क्रिकेट टीम को घरेलू मैच का फायदा होगा।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 25 Dec 2021 6:01 AM GMT
IND vs SA
X

डीन एल्गर (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

IND vs SA: सेंचूरियन टेस्ट मैच (centurion test match) से पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने भारत पर पहला वार किया है। डीन एल्गर का कहना है कि प्रोटियाज क्रिकेट टीम (proteas cricket team) को घरेलू मैच का फायदा होगा। यह फायदा उन्हें विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Indian team) के खिलाफ जीत हासिल करने में मदद करेगी।

एल्गर ने कहा कि वे "भारतीय टीम ने विदेशों में खेले जाने वाले मैच में काफी सुधार किया है, लेकिन हम अपने घर में खेलेंगे, जो हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।" इस दौरान एल्गर ने भारत को दक्षिण अफ्रीका में अपने निराशाजनक रिकॉर्ड की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा, "भारत ने पिछले 7 प्रयासों में दक्षिण अफ्रीका में एक सीरीज नहीं जीती है।"

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार है और उसे अपने घर में हराना मुश्किल होगा। हालांकि प्रोटियाज का हालिया घरेलू रिकॉर्ड यह नहीं बताता है कि वे घरेलू मैचों प्रबल दावेदार है। प्रोटियाज को घरेलू धरती पर अपनी पिछली तीन सीरीजों में से दो में हार का सामना करना पड़ा है।

दक्षिण अफ्रीका का घरेलू क्रिकेट रिकॉर्ड (South Africa Domestic Cricket Records)

  • पिछली 3 घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।
  • दक्षिण अफ्रीका को 20.19 में श्रीलंका ने अपने ही घर में 2-0 से हराया था।
  • इंग्लैंड ने 4-1 से हराया।
  • पिछली घरेलू सीरीज में श्रीलंका प्रोटियाज में 2-0 से जीता।
  • पिछले 12 महीनों में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार हराया है।
  • कुल मिलाकर 2017 के बाद से दक्षिण अफ्रीका ने घर में 23 खेले हैं, जिसमें से 16 जीते हैं और 7 मैच हारे हैं।

एल्गर ने अपनी टीम की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "हमें 4 और 5 दिनों के लिए खेल को सेट करना होगा और उम्मीद है कि हम भारतीय टीम की शुरुआती विकेट लेने में कामयाब होंगे ताकि स्पिनर मैदान में आए। केश ने दिखाया है कि वह सिर्फ एक कंटेनर नहीं है, वह एक विकेट लेने वाला तेज गेंदबाज है। वह उन कई भूमिकाओं के लिए काफी अनुकूल हैं और सही समय पर वह एक स्ट्राइक गेंदबाज है।"

भारत ने पिछले 12 महीनों में 14 टेस्ट खेले हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ पांच टेस्ट मैच खेले। भारत का आखिरी टेस्ट तीन हफ्ते पहले था और दक्षिण अफ्रीका का छह महीने पहले था। अब 26 दिसंबर को सेंचूरियन में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट (india south africa boxing day test 2021) शुरू होगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story