×

IND vs SA: निर्णायक टेस्ट मैच में कोहली के उतरने की पूरी उम्मीद, द्रविड़ और राहुल ने दिया बड़ा संकेत

IND vs SA: दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली पीठ दर्द की वजह से नहीं खेले थे मगर तीसरे निर्णायक टेस्ट मैच में उनके खेलने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 Jan 2022 5:33 AM GMT
ind vs sa 2nd test
X

दूसरा टेस्ट मैच (फोटो-सोशल मीडिया) 

ind vs sa today live score: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की मौजूदा सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 113 रनों से जीत हासिल की थी। अब सबकी नजर 11 जनवरी से केपटाउन में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच पर लगी है।

दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली पीठ दर्द की वजह से नहीं खेले थे मगर तीसरे निर्णायक टेस्ट मैच में उनके खेलने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और दूसरे टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले केएल राहुल का कहना है कि कोहली ने अभ्यास शुरू कर दिया है और अब वे काफी अच्छा फील कर रहे हैं। द्रविड़ और कोहली के बयान से साफ हो गया है कि मौजूदा सीरीज के निर्णायक टेस्ट मैच में कोहली के फिट हो जाने की पूरी उम्मीद है।

कोहली की अनुपस्थिति में मिली हार

सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने कोहली की कप्तानी में 113 रनों से जीत हासिल की थी। दूसरे टेस्ट मैच में टॉस से तुरंत पहले कोहली के न खेलने की बात पता लगी थी। कोहली के मैदान में न उतरने से टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच में जबर्दस्त झटका लगा था। कोहली की अनुपस्थिति में भारत को 30 साल में जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में पहली बार हार का सामना करना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम को जीत के लिए 240 रन बनाने थे और टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्षिण अफ़्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने कप्तानी पारी खेलते हुए 96 नाबाद रन बनाए। डुसैन ने भी 40 रनों का योगदान किया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भारतीय तेज गेंदबाज कोई असर नहीं छोड़ सके। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया जबकि एक विकेट अश्विन के खाते में गया।

असर नहीं छोड़ सके भारतीय गेंदबाज

हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान केएल राहुल ने कहा कि टॉस जीतने के बाद भारत को पहली पारी में और बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि हमें 60-70 रन और बनाने चाहिए थे मगर हम सिर्फ 202 रन ही बना सके। उन्होंने कहा कि मैच के चौथे दिन हमें लगा था कि 122 रन बनाना आसान नहीं होगा मगर हमारे गेंदबाज कमाल नहीं दिखा सके। पिच से भी हमारे गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिल सकी।

वैसे उन्होंने इस जीत का श्रेय दक्षिण अफ्रीका की टीम को भी दिया। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने पूरी एकाग्रता के साथ बल्लेबाजी करते हुए इस टेस्ट मैच में जीत हासिल की। खासतौर पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर की पारी उल्लेखनीय रही।

निर्णायक टेस्ट में उतरेंगे कोहली

अब तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच से पहले सबसे बड़ा सवाल यह है कि विराट कोहली की टीम इंडिया में वापसी होगी या नहीं। मैच के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि कोहली फिट लग रहे हैं और उन्होंने अभ्यास शुरू कर दिया है। द्रविड़ ने कहा कि अभी उन्होंने फिजियो से पूरी चर्चा नहीं की है मगर अभ्यास देखकर कोहली पूरी तरह फिट लग रहे हैं। अगले तीन-चार दिनों के दौरान वे और भी फिट हो जाएंगे।

दूसरा टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले केएल राहुल ने कहा कि कोहली ने नेट्स पर अभ्यास शुरू कर दिया है और सीरीज के निर्णायक टेस्ट मैच से पहले उनके पूरी तरह फिट हो जाने की उम्मीद है। राहुल ने कहा कि अभ्यास के साथ ही कोहली ने दौड़ लगानी भी शुरू कर दी है और अब वे अच्छा महसूस कर रहे हैं। दूसरे टेस्ट मैच में कोहली के न खेलने पर हनुमा विहारी को मौका दिया गया था। कोहली के मैदान में उतरने की स्थिति में हनुमा विहारी को एक बार फिर बेंच पर बैठना पड़ सकता है।

ind vs sa today live score, IND vs SA, ind vs sa live score 2022, ind vs sa test live score 2022 today match, South Africa, ind vs sa 2nd test, Cape Town , Team India, Virat Kohli

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story