×

IND vs SA: एक सीरीज 2 खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब, भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज भी 1-1 के बराबरी पर खत्म कर दी

Sachin Hari Legha
Published on: 4 Jan 2024 1:16 PM GMT
IND vs SA
X

IND vs SA (photo. Social Media)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया (Team India) ने सीरीज भी 1-1 के बराबरी पर खत्म कर दी। सीरीज के खत्म होने के बाद 2 खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी दिया गया। इसमें सबसे पहला नाम साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का था और दूसरा नाम भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का शामिल रहा। एल्गर इस पूरी सीरीज में बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए कल 201 रन बनाए और जसप्रीत बुमराह ने भी सीरीज में करिश्माई बॉलिंग कर कल 16 विकेट लिए।

प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का खिताब मिलने के बाद दोनों खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया

ऐसा बहुत कम बार देखा जाता है कि किसी एक सीरीज में दो खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब दिया जाए, खिताब मिलने के बाद भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा, “यह मैदान हमेशा मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखेगा। यहां से शुरू हुई यात्रा, हमेशा सुखद यादें। बहुत खुशी हुई कि आज सब ठीक हो गया। वह यात्रा 2018 में शुरू हुई - हमारी गेंदबाजी इकाई अनुभवी थी और हम प्रभाव डालना चाहते थे।”

उन्होंने आगे कहा, “भारत में स्पिनर ज्यादा काम करते हैं. हमारी टीम भी बदलाव के दौर से गुजर रही है. बहुत सारे गेंदबाज बदले गए हैं, टीम में संदेश है कि लड़ते रहो। हमने पिछले गेम में भी संघर्ष किया था। बहुत धैर्य की आवश्यकता है. हमें बहुत खुशी है कि हम इस खेल में ऐसा करने में सफल रहे।' मुझे उम्मीद नहीं थी कि खेल इतनी तेजी से आगे बढ़ेगा। हम भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे. टेस्ट क्रिकेट आपको आश्चर्य देता है। बहुत बढ़िया सीरीज रही।”

गौरतलब है कि अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में पानी के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने कहा, “मैं इस खेल में और अधिक प्रदर्शन करना पसंद करूंगा। मुझे सेंचुरियन में अपने प्रदर्शन पर अब भी बहुत गर्व है। विजयी उद्देश्य में योगदान देकर अच्छा लगा। हर जगह कुछ सचमुच कठिन परिस्थितियाँ। यह (3 टेस्ट मैचों की सीरीज) शानदार होती। आप खुद को चुनौती देना चाहते हैं, बुमराह विश्व स्तरीय हैं, वह इस पुरस्कार के हकदार हैं।”

उन्होंने इस दौरान आगे कहा, “ख़ुशी है कि मुझे दोबारा इन लोगों का सामना नहीं करना पड़ेगा। शौकीन यादें। हम बहुत आगे आ गए हैं. इन लोगों के खिलाफ खेलने के लिए बहुत आभारी हूं। बहुत सारी अच्छी यादें, मुझे यह (ग्रीन कैप) 2012 में मिली थी, मैंने केवल एक सीरीज मिस की है। इसे एक विशेष स्थान प्राप्त है. केवल ड्यूटी के लिए निकलता है, वह हो गया और झाड़ दिया गया।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story