×

IND vs SA Series: बावुमा और रबाडा भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से हुए बाहर, तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम का हुआ ऐलान

Temba Bavuma IND vs SA Series: टेम्बा बावुमा और कैगिसो रबाडा सफेद गेंद की सीरीज से उल्लेखनीय रूप से बाहर हैं, इसके पीछे का कारण वर्ल्ड कप 2023 को बताया जा रहा है

Sachin Hari Legha
Published on: 4 Dec 2023 10:02 AM GMT
Temba Bavuma Kagiso Rabada
X

Temba Bavuma Kagiso Rabada

Temba Bavuma IND vs SA Series: भारतीय टीम जल्द ही साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना होने वाली है। टीम इंडिया (Team India) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में एक-एक सीरीज खेलनी है। जिसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कुछ समय पहले ही किया गया और अब हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने भी तीनों फॉर्मेट के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इस दौरान रबाडा और बावुमा को केवल टेस्ट फॉर्मेट के लिए चुना गया है।

दक्षिण अफ्रीका ने रबाडा बावुमा को सफेद बॉल क्रिकेट से किया दूर

आपको बताते चलें कि वर्ल्ड कप 2023 के दौरान दक्षिण अफ्रीका की टीम का प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा। हालांकि यह टीम सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार गई, लेकिन लीग मैचों में इस टीम की ओर से काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया गया था। वर्ल्ड कप के दौरान टेम्बा बावुमा ने टीम को लीड किया था। लेकिन, अब भारत के खिलाफ होने वाली T20 और वनडे सीरीज में उन्हें रेस्ट दिया गया है।

बताया जा रहा है कि टेम्बा बावुमा और कैगिसो रबाडा सफेद गेंद की सीरीज से उल्लेखनीय रूप से बाहर हैं, क्योंकि इस जोड़ी का लक्ष्य हाल ही में समाप्त हुए कठिन विश्व कप से उबरने के अलावा, भारत के खिलाफ उच्च प्राथमिकता वाले टेस्ट असाइनमेंट पर ध्यान केंद्रित करना है, जो टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू होगा। इसके अलावा, गेराल्ड कोएट्ज़ी, मार्को जेन्सन और लुंगी एनगिडी तीसरे टी20 और एकदिवसीय सीरीज में नहीं खेलेंगे और टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए प्रथम श्रेणी मैचों के एक दौर में बावुमा और रबाडा के साथ शामिल होंगे। बावुमा की अनुपस्थिति में टी20 टीम के लिए कप्तान एडेन मार्कराम वनडे टीम की कप्तानी करेंगे।

भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का सक्वाड

टी20आई टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, नंद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्ज़ी (पहला और दूसरा टी20आई), डोनोवन फरेरा, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन (पहला और दूसरा टी20आई), हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी (पहला और दूसरा टी20ई), एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिज़ाद विलियम्स।

एकदिवसीय टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डी ज़ोरज़ी, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, काइल वेरिन और लिज़ाद विलियम्स।

टेस्ट टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्ज़ी, टोनी डी ज़ोरज़ी, डीन एल्गर, मार्को जानसन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, कैगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स और काइल वेरिन।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story