×

Ind vs SA T20 2022 : साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टी20 और इंग्लैंड के खिलाफ़ टेस्ट के लिए टीम का ऐलान

Ind vs SA T20 2022 : आईपीएल में मात्र 5 मैच खेलें जानें शेष है, जिसमें 29 मई को फाइनल खेला जाना है। जिस के तुरंत बाद टीम को साउथ अफ्रीका के विरूद्ध घर में ही 5 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है।

Prashant Dixit
Published on: 22 May 2022 1:37 PM GMT (Updated on: 22 May 2022 6:10 PM GMT)
Ind vs SA T20 Series 2022
X

Ind vs SA T20 Series 2022 (image-social media) 

Ind vs SA T20 2022 : आईपीएल में मात्र 5 मैच खेलें जानें शेष है, जिसमें 29 मई को फाइनल खेला जाना है। जिस के तुरंत बाद टीम को साउथ अफ्रीका के विरूद्ध घर में ही 5 टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के मैच 9 जून से होने है, जिसके लिए भारत ने आज अपनी टीम की घोषणा कर दी। जिस में नए चहेरे उमरान मलिक व अर्शदीप सिंह को शामिल किया गया है। जबकि दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह मिली है। और इंग्लैंड के विरूद्ध बचे एक टेस्ट मैच के लिए भी टेस्ट टीम की घोषणा कर दी गई है। जिस में टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा को फिर से जगह मिली है।

उमरान और अर्शदीप की टीम में एंट्री

साउथ अफ्रीका के विरूद्ध टी-20 टीम में कई बड़े नामों की वापसी हुई है, जिसमें हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल जैसे नाम शामिल हैं। जबकि केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है, और कई खिलाड़ियों को तो लंबे समय के बाद टीम में आईपीएल के अच्छे प्रर्दशन की वजह से टीम में जगह मिली है। इनके अलावा आईपीएल 2022 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दो खिलाड़ियों को भी मौका मिला है, जिन में अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

IND vs SA टी20 सीरीज का शेड्यूल

पहला टी20 मैच : नौ जून : दिल्ली

दूसरा टी20 मैच : 12 जून : कटक

तीसरा टी20 मैच : 14 जून : विशाखापट्टम

चौथा टी20 मैच : 17 जून : राजकोट

पांचवां टी20 मैच : 19 जून : बेंगलोर

IND vs SA सीरीज के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान / विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, वाई चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आर बिश्नोई, भुवनेश्वर, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

इंग्लैंड के विरूद्ध टेस्ट मैच के लिए टीम

भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही इंग्लैंड के विरूद्ध होने वाले एक टेस्ट मैच के लिए भी भारतीय टीम का ऐलान किया है। पिछले साल हुई सीरीज़ का एक मैच बचा हुआ था, जो एक जुलाई से खेला जाना है, इंग्लैंड के खिलाफ भारत को टी-20 और वनडे सीरीज़ भी खेलनी है, जिसके लिए टीम भारतीय टीम का ऐलान बाद में किया जाएगा

टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी

चेतेश्वर पुजारा को काउंटी क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने का ईनाम मिला है, श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज के लिए चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे को नहीं चुना गया था, तब ऐसा लगा था कि दोनों का करियर खत्म हो गया है, लेकिन उसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट खेला वहां पर लगातार शतक जड़े। अजिंक्य रहाणे अपनी चोट की वजह से बाहर हैं, ऐसे में वह करीब दो महीने क्रिकेट के मैदान पर नहीं दिखेंगे।

इंग्लैंड के विरूद्ध मैच के लिए टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story