×

IND vs SA T20: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच आज, बारिश हुई तो ऐसे होगा फैसला

IND vs SA T20 5th Series :भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आज निर्णायक मैच खेला जाना है। साथ ही मैच के बारिश के बाधा बनने पर न खेले जानें पर सीरीज का इस तरह से नतीजा निकाला जाएगा।

Prashant Dixit
Published on: 19 Jun 2022 9:55 AM GMT
IND vs SA T20 5th Series
X

IND vs SA T20 5th Series (image credit internet)

IND vs SA T20 5th Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का आज निर्णायक मैच खेला जाना है। चार मैच के बाद भारतीय टीम और अफ्रीकी टीम के बीच सीरीज बराबरी पर है। तो दोंनो टीम आज का यह मैच जीत कर के सीरीज को जीतना चाहतीं है। पहले दो मैच में भारत इस सीरीज में 2-0 से पिछड़ रहीं थी, पर पिछले दो मैच में वापसी करते हुए सीरीज को 2-2 से बराबर किया है।

भारतीय टीम के कप्तान ऋषभ पंत के पास यह पांच टी20 मैच की सीरीज जीत कर के इतिहास रचने का मौका है। साथ ही मैच के बारिश से भी प्राभावित होने की संभावना जताई जा रही है, अगर बारिश से मैच धुलता है, इस तरह से इस सीरीज का नजीता निकाला जाएगा।

मैच बारिश से धुल गया तब यह नतीजा

इस निर्णायक मैच में बारिश होने पर रिजर्व डे नहीं रखा गया है। व बारिश के खलल के चलते मैच शुरू नहीं हो पाता, तो दोनों ही टीम का संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर इस ट्रॉफी को शेयर करना पड़ेगा। इस मैदान पर 60 फीसदी मुकाबलों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। पिच बल्लेबाजी के अनुकूल हैं, और यहां हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिल सकता है। स्पिन गेंदबाज कुछ हद तक अंकुश लगा सकते हैं।

एम चिन्नास्वामी में भारतीय टीम का रिकॉर्ड

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने यहां पर पांच टी20 मैच खेले हैं, जिन में तीन बार टीम को हार मिली है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस मैदान पर पिछला मुकाबला 2019 में खेला गया था, तब अफ्रीकी टीम ने भारत को 9 विकेट से हराया था। पहली पारी का औसत स्कोर 154 जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 143 रन है

कप्तान ऋषभ पंत बना सकते यह रिकॉर्ड

भारतीय टीम अभी तक दक्षिण अफ्रीका से घरेलू टी20 सीरीज नहीं जीती है, दोनों टीमों के बीच पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है, इससे पहले 2 बार दक्षिण अफ्रीका टीम भारत दौरे पर आई, लेकिन दोनों बार भारत को सीरीज में मुंह की खानी पड़ी है। मौजूदा सीरीज में दोनों टीमें अभी 2-2 की बराबरी पर हैं। भारत अगर आज सीरीज जीत लेता है तो बतौर कप्तान ऋषभ पंत पहले ऐसे कप्तान होंगे जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 घरेलू सीरीज जीतेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story