×

IND vs SA T20: दिनेश कार्तिक ने 16 साल बाद अर्धशतक जड़ किया एमएस धोनी के इस खास रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

IND vs SA T20 Series: भारत और अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इस मुकाबले में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक 27 गेंद पर 55 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल के लगाया।

Prashant Dixit
Published on: 18 Jun 2022 7:10 AM GMT
IND vs SA T20 Dinesh Karthik
X

IND vs SA T20 Dinesh Karthik (image credit internet)

IND vs SA T20 Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन किया, जिस कारण वो 'प्लेयर ऑफ दी मैच' भी रहे। उन्होंने इस मुकाबले में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक 27 गेंद पर 55 रन की ताबड़तोड़ पारी की खेल के लगाया। मैच के बाद उन्होंने अपनी इस स्पेशल फिफ्टी और अपनी फॉर्म के बारे में ढेर सारी बातें कहीं। विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर अपने आप को साबित करते हुए 37 साल की उम्र में कार्तिक ने शुक्रवार को राजकोट टी20 मैच में अफ्रीका के खिलाफ 55 रनों की तूफानी पारी खेली, कार्तिक की इस शानदार पारी के दम पर भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है।

मैच के बाद दिनेश कार्तिक का बयान

अपनी पारी पर कार्तिक ने कहा, 'वे दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी बहुत अच्छी थी, हमारे ओपनर रन नहीं बना पाए थे, जब मैं क्रीज पर पहुंचा तो हार्दिक ने मुझे कुछ वक्त क्रीज पर बिताने की सलाह भी दी, चीजें अच्छे से एग्जीक्यूट हुईं जो कि बहुत अच्छी बात है' कार्तिक ने कोच राहुल द्रविड़ का भी जिक्र किया, और कहा 'राहुल द्रविड़ ने कहा बल्लेबाज़ इस बात पर फोकस करें, कि बल्लेबाजों और गेंदबाजों को क्या करना चाहिए, वह परिणाम के बारे में चिंता न करें, फिलहाल ड्रेसिंग रूम का माहौल बहुत अच्छा है, माहौल में स्पष्टता होने से काफी मदद मिल रही है'।

पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ा

दिनेश कार्तिक ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू दिसंबर 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही किया था, जो भारत का भी पहला टी20 मैच था। यानी कि कार्तिक को अपना पहला पचासा बनाने के लिए 15 साल से भी ज्यादा का इंतजार करना पड़ा था, अब कार्तिक ने अर्धशतक लगाकर महेंद्र सिंह धोनी द्वारा बनाए गए एक रिकॉर्ड को तोड़ है, कार्तिक टी20 इंटरनेशनल में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे ज्यादा उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

बनाया नंबर छ पर सबसे बड़ा स्कोर

एमएस धोनी ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध 36 साल 229 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था, दिनेश कार्तिक ने 37 साल और 16 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया है, इसके अलावा दिनेश कार्तिक भारत के लिए छठे स्थान पर बैटिंग करते हुए टी20 इंटरनेशनल मे सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले पहले प्लेयर बन गए है। कार्तिक ने इस मामले में भी पूर्व दिग्गज कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2018 में अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 52 रन बनाए थे।

भारत ने अफ्रीका को 82 रन से हराया

भारतीय टीम ने राजकोट में टी20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक (55) और हार्दिक पांड्या (46) की शानदार पारियों की बदौलत 6 विकेट खोकर 169 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतर अफ्ररीकी टीम शुरुआत से ही समय पर विकेट खोती रही टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन रासी वान डेर डुसैं (20) ने बनाए। पूरी अफ्रीकी टीम 87 रन पर ऑल आउट हो गई, जिससे भारत ने यह मैच 82 रन के विशाल अंतर से जीत लिया। मैन ऑफ द मैच का सम्मान अपना पहला टी20 अर्ध शतक लगाने वाले दिनेश कार्तिक को दिया गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story