×

IND vs SA: शास्त्री की नजर में यह खिलाड़ी निभा सकता है फिनिशर की भूमिका, धोनी की जगह भरने में सक्षम

IND vs SA T20 Series : टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में एक बयान में कहा कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद फिनिशर की भूमिका दिनेश कार्तिक निभा सकते हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Jun 2022 7:47 AM GMT
MS Dhoni and Ravi Shastri
X

MS Dhon and Ravi Shastri (Image Credit : Social Media)

IND vs SA T20 Series : आईपीएल (IPL2022) की समाप्ति के बाद अब क्रिकेट फैंस की निगाहें भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच जल्द शुरू होने वाली टी-20 सीरीज (T20 Series) पर टिकी हुई हैं। 9 जून से शुरू होने वाली पांच मैचों की इस सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर पहुंच चुकी है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के संन्यास लेने के बाद फिनिशर की भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज को लेकर सवाल उठते रहे हैं। ऐसे में टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अहम बयान दिया है।

शास्त्री ने टीम इंडिया में फिनिशर की भूमिका की चर्चा करते हुए दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को इस रोल के लिए पूरी तरह फिट बताया है। उन्होंने कहा कि टी-20 मुकाबलों में फिनिशर की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है और एमएस धोनी की जगह भरने के लिए मेरी नजर में दिनेश कार्तिक पूरी तरह फिट है। हाल में खेले गए आईपीएल टूर्नामेंट में भी कार्तिक ने फिनिशर की भूमिका बखूबी निभाई थी।

कार्तिक निभा सकते हैं धोनी की भूमिका

टीम इंडिया के पूर्व कोच ने कहा कि ऋषभ पंत की मौजूदगी के बावजूद कार्तिक को टीम में खेलने का मौका दिया जा सकता है। यदि कार्तिक को मैदान में उतरने का मौका मिलता है तो उन्हें खुद को साबित करने के लिए बड़ा अवसर मिलेगा। उनके पास टीम इंडिया के लिए खेलने का लंबा अनुभव है और वे भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। टी-20 मुकाबलों में अनुभव की बड़ी भूमिका होती है और इस कारण कार्तिक टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद है हो सकते हैं।

Dinesh Karthik (Image Credit : Social Media)

शास्त्री ने कहा कि मेरी नजर में टीम इंडिया को ऐसे विकेटकीपर की जरूरत है जो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभा सके। उसके पास तेजी से रन बनाते हुए मैच को फिनिश करने की क्षमता होनी चाहिए और इस रोल में कार्तिक पूरी तरह फिट बैठते हैं।

कार्तिक को मिल सकता है बड़ा मौका

ऋषभ पंत की टीम में मौजूदगी की चर्चा करते हुए शास्त्री ने कहा कि वे चौथे या पांचवें क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरते हैं। ऐसे में टीम इंडिया को ऐसे खिलाड़ी की भी जरूरत है जो अंतिम दौर में मैदान में उतर कर रन बनाने और मैच को अपनी टीम के पक्ष में फिनिश करने में पूरी तरह सक्षम हो। टीम इंडिया के पास फिनिशर के रूप में ज्यादा विकल्प नहीं है और ऐसे में यदि दिनेश कार्तिक को मौका मिलता है तो उनके पास खुद को साबित करने का इससे बेहतर और कोई मौका नहीं हो सकता।

टीम इंडिया को जल्दी ही T20 विश्व कप भी खेलना है। ऐसे में कार्तिक के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें होंगी। यदि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज में कार्तिक को मौका मिला और वे अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे तो निश्चित रूप से विश्व कप की टीम में भी उनकी दावेदारी मजबूत होगी। वे विश्वकप में भी भारत के लिए अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

आईपीएल में भी किया था शानदार प्रदर्शन

हाल में खेले गए आईपीएल 2022 के मैचों में दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। आरसीबी की ओर से खेलते हुए उन्होंने 16 मैचों में 330 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 183 के ऊपर रहा था। कई मैचों में उन्होंने बेहतरीन फिनिशर की भूमिका निभाते हुए अपनी टीम आरसीबी को जीत दिलाई थी। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी आईपीएल में दिनेश कार्तिक के प्रदर्शन की दिल खोलकर तारीफ की है।

विराट ने हाल में कहा था कि कार्तिक के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण आरसीबी की टीम कई मुश्किल मुकाबलों में जीत हासिल करने में कामयाब रही। अब सभी की निगाहें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले T20 सीरीज पर टिकी हुई हैं और देखने वाली बात यह होगी कि कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story