×

IND vs SA T20 World Cup Final: भारत के पास 13 साल का सूखा खत्म करने का बड़ा मौका, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ंत आज

IND vs SA T20 World Cup Final: भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया है तो दक्षिण अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Jun 2024 3:51 AM GMT
IND vs SA t20 Final today
X

IND vs SA t20 Final today  (photo: social media )

IND vs SA T20 World Cup Final: आखिरकार वह घड़ी नजदीक आ गई है जिसका टीम इंडिया के क्रिकेट फैंस काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। टी 20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच भिड़ंत होने वाली है। टीम इंडिया के पास आज 2011 के बाद पहला आईसीसी वर्ल्ड कप जीतने का बड़ा मौका है तो दूसरी और दक्षिण अफ्रीका के पास चोकर्स का दाग मिटाने का इससे बड़ा दूसरा मौका नहीं हो सकता। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया है तो दक्षिण अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची है।

टीम इंडिया को 2011 के बाद कई बार वर्ल्ड कप जीतने का मौका मिला, लेकिन टीम हमेशा नाकाम साबित होती रही। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई में आज भारत पिछले 13 साल का सूखा खत्म कर सकता है। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है और वह इस स्वर्णिम मौके को चूकना नहीं चाहेगी। इस कारण दोनों टीमों के बीच आज कड़े मुकाबले की उम्मीद है।

दोनों टीमें टूर्नामेंट में अभी तक अजेय

मौजूदा टी 20 विश्व कप में अभी तक भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम में अजेय रही हैं। दोनों टीमों ने अपने सारे मैच जीतते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। इसीलिए क्रिकेट के जानकारों की ओर से आज फाइनल के दौरान कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। वैसे टीम संयोजन और नॉकआउट के अनुभव को देखते हुए भारतीय टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है। टीम इंडिया पिछले साल वनडे विश्व कप के फाइनल में भी पहुंची थी। हालांकि फाइनल में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर का सामना करना पड़ा था।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहले ही पिछले फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया है। इसके बाद टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर 2022 के टी 20 विश्व कप में इंग्लैंड से मिली हार का भी बदला ले लिया है। अब टीम इंडिया के क्रिकेट फैंस को आज फाइनल के दौरान टीम से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।


2013 में मिली थी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी

टीम इंडिया ने 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। 2013 में भारतीय टीम इंग्लैंड को उसी के मैदान पर हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुई थी। उसके बाद आज तक भारत की टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है।

टीम इंडिया ने पिछले 10 साल के दौरान जिन दस आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है, उनमें पांच बार चैंपियन बनने के करीब पहुंचकर भी टीम इंडिया नाकाम रही है। इनमें से पांच बार भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा है। चार मौकों पर सेमीफाइनल के दौरान टीम इंडिया के हारने से फैंस को निराश होना पड़ा।


पिछले साल दो फाइनल मुकाबले में हार

पिछले साल भारत को आईसीसी के दो फाइनल मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी थी। पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया हार गई और उसके बाद वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को हार का मुंह देखना पड़ा।

वनडे विश्व कप के दौरान तो भारतीय टीम अजेय रहते हुए फाइनल में पहुंची थी और भारतीय टीम की जीत की काफी संभावना थी मगर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल करते हुए भारत को बड़ा झटका दिया था। इस हार से रोहित शर्मा को बड़ा झटका लगा था और वे काफी दिनों तक निराशा में डूबे हुए दिखे थे।


पहली बार विश्वकप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है। आज तक दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थी। वनडे विश्व कप हो या टी 20 विश्व कप दोनों में फाइनल में पहुंचने का दक्षिण अफ्रीका का सपना पूरा नहीं हो सका था। 1992, 1999, 2007, 2009, 2014, 2015 और 2023 में दक्षिण अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंचने में नाकाम साबित हुई थी।

32 साल बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल जीत कर फाइनल में पहुंची है। क्रिकेट का जानकारीमों का मानना है कि इस कारण टीम इस बार फाइनल मुकाबला भी जीत कर इतिहास रचने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।


स्पिनर दिखा सकते हैं फाइनल में कमाल

दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला ब्रिजटाउन के किंग्सटन ओवल मैदान में भारतीय समय अनुसार आज रात आठ बजे से खेला जाएगा। वेस्टइंडीज की पिचों के स्पिनर्स के अनुकूल होने के कारण इस मैच के दौरान स्पिन गेंदबाजी का भी मुकाबला देखने की उम्मीद है।

भारतीय टीम के लिए कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान तीन-तीन विकेट हासिल किए थे। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम में केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story