IND VS SA Test Series 2021: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के साथ 26 दिसंबर से खेलेगी पहला टेस्ट, जानें कहां खेला जाएगा मैच और टीम इंडिया की Playing 11

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट मैचों के साथ अपने दौरे की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन में खेलेगी।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 12 Dec 2021 10:04 AM GMT
IND VS SA Series 2021
X

विराट कोहली और डीन एलगर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IND VS SA Test Series 2021: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए आज रवाना हो रही है। टीम इंडिया इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज (india vs south africa test series 2021 22) खेलेगी। भारतीय टीम अपना पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंनचुरियन में खेलेगी । आज हम आपको बताएंगे टीम इंडिया (Team India) के दक्षिण अफ्रीका दौरे का पूरा शेड्यूल और क्या होगी पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइिंग इलेवन...

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट मैचों के साथ अपने दौरे की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन में खेलेगी। पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा।

भारतीय टीम में किए गए अहम बदलाव

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बीसीसीआई और चयनकार्ताओं ने भारतीय टीम में कई अहम बदलाव किए हैं। जिसमें पहला बदलाव टेस्ट टीम में कप्तान को लेकर किया गया है। टेस्ट फॉर्मेट के नियमित उपकप्तान अंजिक्य रहाणे से सेलेक्टर्स ने उपकप्तानी पद छीन लिया और यह पद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को दे दिया गया। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) से वनडे फॉर्मेट की कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को थमा दी गई है।

पहले टेस्ट में इस प्लेइिंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया (India vs South Africa 1st Test Probable 11)

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले टेस्ट मैच के लिए सबसे बेहतरीन प्लेइिंग इलेवन के साथ उतरने का प्रयास करेगी। भारतीय टीम और टीम मैनेजमेंट 6 बल्लेबाज और पांच गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकती है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा का पहले टेस्ट मैच में खेलना तय है। पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) टीम इंडिया की पारी की शुरुआत करते नजर आ सकते हैं। दोनों ही बल्लेबाजों का मौजूदा समय में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

डीन एलगर और विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वहीं तीसरे नंबर पर भारत की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) बल्बेबाजी करते दिखाई देंगे। पुजारा न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अच्छी पारी को बड़ी पारी में तबदील न कर पाने के मलाल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पूरा करना चाहेंगे। चेतेश्वर पुजारा का साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में शानदार रिकॉर्ड रहा है। चेतेश्वर पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 14 मैचों की 23 पारियों में 758 रन बनाए। इस दौरान चेतेश्वर पुजारा ने पांच बार 50 रनों से अधिक की पारी खेली और 1 शानदार शतक (153 रन ) लगाया है।

अजिंक्य रहाणे को अनुभव का मिलेगा फायदा

वहीं पांचवे नबंर पर श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) या अंजिक्य रहाणे में से किसी एक बल्लेबाज को टीम में जगह मिल सकती है। इन अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) न्यू़ज़ीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच में कुछ खास नहीं कर सकें थे। लेकिन रहाणे का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड रहा है। जिसके बाद टीम मैनेजमेंट की पहली पंसद अजिंक्य रहाणे हो सकते हैं।

वहीं छवें नबंर पर आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिसके कप्तान विराट कोहली रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को टीम में जगह दे सकते हैं।

ऑलराउंडर की बात करें तो पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जयंत यादव को टीम में जगह मिल सकती है। फिरकी गेंदबाज को तौर पर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को मैनेजमेंट टीम इंडिया में शामिल कर सकता है।

इंशात शर्मा और जसप्रीत बुमराह को ओपनिंग तेज गेंदबाज के तौर पर टीम इंडिया में शामिल करना तय माना जा रहा है। इन दोनों गेंदबाजों का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। तीसरे तेज गेंदबाज को तौर पर मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किया जा सकता है। शमी ने दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे पर बेहतरीन फॉर्म दिखाया था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल (India vs South Africa Test Series 2021-22 Schedule)

Team Date Venue Time

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट मैच

26 दिसंबर से 30 दिसंबर सेंचुरिनयनदोपहर 1:30 बजे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच

3 जनवरी से 7 जनवरी

जोहानसबर्ग

दोपहर 1:30 बजे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट मैच

11 जनवरी से 15 जनवरी कैप टाउन

दोपहर 2:00 बजे


Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story