×

IND VS SA Test Series: दक्षिण अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम, पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के ये खिलाड़ी मचाएंगे धमाल

IND VS SA Test Series: भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा के बाहर होने के बाद न्यूज़ीलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को केएल राहुल के साथ ओपनिंग करवाएंगे।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 17 Dec 2021 11:34 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2021 11:44 AM GMT)
india vs south africa
X

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IND VS SA Test Series 2021 22: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के पर पहुंच चुकी है। टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज (india vs south africa test series 2021 22) खेलनी है। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के साथ पहला टेस्ट 26 दिसम्बर से सेंचुरियन में खेलेगी। चलिए जानते हैं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के टीम से बाहर होने के बाद टीम इंडिया में किन किन खिलाडियों को जगह मिलेगी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा के बाहर होने के बाद न्यूज़ीलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को केएल राहुल के साथ ओपनिंग करवाएंगे।

रोहित के चोटिल होने से मयंक को मिलेगा फायदा

मयंक अग्रवाल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार 150 रनों की पारी खेली थी। मयंक अग्रवाल ने भारत के लिए 16 टेस्ट मैचों की 27 पारियों में 47.9 औसत से 1294 रन बनाये हैं। इस दौरान मयंक अग्रवाल ने चार बार शतकीय पारी खेली तो वहीं पांच अर्धशतक जड़ा है।

केएल राहुल का मौजूदा फॉर्म बेहतरीन

वहीं केएल राहुल की बात करें तो केएल राहुल न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज में चोहिल होने के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। केएल राहुल ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहतरीन फॉर्म दिखाया था। केएल राहुल 40 टेस्ट मैचों की 68 पारियों में 35.2 की औसत से 2321 रन बनाए हैं। केएल राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक और 12 बार 50 रनों से अधिकर बनाए हैं। क्रिकेट जानकारों की माने तो केएल राहुल और मयंक अग्रवाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ओपनर बल्लेबाज होंगे। टीम मैनेजमेंट प्रियांक पंचाल को अतिरिक्त ओपनर के तौर पर टीम में जगह दी है।

भारतीय टीम के खिलाड़ियों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वहीं कप्तान विराट कोहली चौथे नबंर पर बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शतक लगाकर अपने फैंस के शतक के इंतजार को खत्म करेंगे। विराट कोहली ने सितंबर साल 2019 से इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी शतक नहीं जड़ा है।

जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा गेंद से मचाएंगे धमाल

अगर गेंदबाजों की बात करें तो टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा टीम इंडिया की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत करते नजर आ सकते हैं। जसप्रीत बुमराह ने विदेश विकेटों पर भारतीय टीम के लिए कई अहम विकेट चटकाए हैं। वहीं इशांत शर्मा विदेशी विकेटों पर नई और पुरानी गेंद से विदेशी बल्लेबाजों को आउट करने में माहिर गेंदबाज हैं।

इंशात शर्मा ने भारत के लिए 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। इंशात शर्मा ने 105 टेस्ट मैचों में भारत के लिए 3.15 की इकोनॉमी से 311 विकेट लिए हैं।

वहीं फिरकी गेंदबाजी का कमान रविचद्रंन अश्विन के हाथों में होगी जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन ने भारत के लिए महज 81 टेस्ट मैचों में 2.77 की इकोनॉमी से 427 विकेट चटकाए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया के फैंस चाहेंगे कि अश्विन दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपने 450 विकेट पूरे करें।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम (Indian Team for South Africa Test Series)

टीम इंडिया का स्कॉर्ड: विराट कोहली (कप्तान), प्रियांक पांचाल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story