×

IND VS SA Test Series: क्यों उपकप्तान केएल राहुल के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा है बेहद अहम, आइये जाने

भारतीय वनडे और टी20 फॉर्मेट के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद चयनकर्ताओं ने केएल राहुल को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए टीम इंडिया का उपकप्तान नियुक्त किया है।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 19 Dec 2021 12:39 PM GMT
KL Rahul
X

केएल राहुल की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IND VS SA Test Series KL Rahul: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज (india vs south africa test series 2021 22) खेली जाएगी। इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के हरफनमौला बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) को सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया टेस्ट टीम के कार्यवाहक उपकप्तान बनाया है। केएल राहुल को पहली बार टेस्ट टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया। चलिए जानते हैं कएल राहुल के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह टेस्ट सीरीज कितनी अहम है।

भारतीय वनडे और टी20 फॉर्मेट के नियमित कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद चयनकर्ताओं ने केएल राहुल को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए टीम इंडिया का उपकप्तान नियुक्त किया है। केएल राहुल ने भारतीय टीम के लिए 40 टेस्ट इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इन 40 मैचों की 68 पारियों में केएल राहुल (kl rahul test stats) ने 35.2 की औसत से 2321 रन बनाए हैं। इस दौरान केएल राहुल ने 6 शतक लगाए हैं। वहीं 12 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

केएल राहुल के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा बेहद अहम

केएल राहुल के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा बेहद अहम है। नियमित उपकप्तान रोहित शर्मा की वापसी के पहले केएल राहुल के पास तीन टेस्ट मैचों की सीरीज हैं। जिसमें अगर केएल राहुल का बल्ला चलता है तो वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम इंडिया में नियमित जगह बना पाएगें।

उल्लेखनिए है कि केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले दौरे पर दो टेस्ट मैच खेले थे। जिसमें केएल राहुल कुछ खास कमाल नहीं कर सकते थे। साल 2018 में हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल को दो टेस्ट मैच खेले थे। केएल राहुल ने दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में महज 30 रन बनाए थे। जिसके बाद केएल राहुल के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह दौरा बेहद अहम हो जाता है।

केएल राहुल (फोटो:सोशल मीडिया)

केएल राहुल के लिए दक्षिण अफ्रीका सीरीज टेस्ट सीरीज का भविष्य तय कर सकती है। क्योंकि न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय टीम में ओपनर के तौर पर शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ जैसे बल्लेबाज टीम में शामिल होने के लिए घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इंडिया ए के कप्तान प्रियांक पंचाल अतरिक्त ओपनर के तौर पर टीम इंडिया में शामिल हैं।

अश्विन की जगह केएल राहुल को मिली उपकप्तानी

केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम के ओर से ओपनिंग करते नजर आएंगे। क्रिकेट जानकारों की मानें तो रोहित शर्मा की अनुपस्थितित में अगर सेलेक्टर्स को वरिष्ठ खिलाड़ी के तौर पर किसी को उपकप्तानी देनी थी तो रविचंद्रन अश्विन को दे सकते थे। अश्विन ने भारत के लिए 81 टेस्ट मैच खेले चुके हैं।

हालांकि केएल राहुल को उपकप्तानी सौंपने के बाद राहुल चाहेंगे कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करीब हर मैच की एक पारी में बेहतरीन प्रदर्शन करें। और टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर 3-0 से कब्जा करें।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story