×

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कैपटाउन टेस्ट मैच का पहला दिन समाप्त, मुकाबले का रोमांच जारी!

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों के बीच सेंचुरियन के बाद अब कैपटाउन में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है

Sachin Hari Legha
Published on: 3 Jan 2024 5:03 PM GMT
IND vs SA
X

IND vs SA (photo. Social Media)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) की टीमों के बीच सेंचुरियन के बाद अब कैपटाउन में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है और इस दिन दोनों टीमों की ओर से गेंदबाज काफी ज्यादा हावी रहे। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी का स्कोर 03 विकेट के नुकसान पर 62 रन तक पहुंच चुका है। अभी भी टीम भारत द्वारा दी गई लीड से 36 रन पीछे है।

भारतीय गेंदबाजों का कमाल

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टॉस जीत कर इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन यह फैसला इस टीम के ऊपर पूरी तरीके से उल्टा साबित हो गया। मोहम्मद सिराज ने भारत की ओर से मोर्चा संभाला और दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 6 अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ उस पारी में जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को भी 02-02 सफलताएं मिली।

साउथ अफ्रीका की पहली पारी मात्र 55 रनों पर सिमट कर रह गई। वहीं दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में दूसरे सेशन तक भी नहीं पहुंच सकी थी। साउथ अफ्रीका के ऑल आउट होने के बाद भारत की पारी शुरू हुई और टीम इंडिया के बल्लेबाज भी इस पिच को सही से नहीं भांप सके। उन्हें भी साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का सामना करना पड़ा। हालांकि, इस पारी में कप्तान रोहित शर्मा (39 रन), शुभमन गिल (36 रन) और विराट कोहली (46 रन) ने कुछ हद तक लड़ाई लड़ी।

लेकिन इन बल्लेबाजों के अलावा कोई भी बैट्समैन दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था। केएल राहुल ने केवल 08 रन बनाए, उनके अलावा अन्य 6 बैट्समैन शून्य पर ही वापस पवेलियन लौट गए। भारत ने पहली पारी में 153 रन बनाए और इसी के साथ 98 रनों की लीड भी बना ली। फिर साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी भी पहले ही दिन शुरू हो गई। पहले विकेट के लिए दोनों सलामी बल्लेबाजों ने इस बार 37 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद मुकेश कुमार ने फिर से गर्दा उड़ा दिया।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका ने अपने 03 विकेट खो दिए हैं और अपने स्कोर को भी केवल 62 रन तक ही ले जा सकी। टीम अभी भी भारत द्वारा दी गई लीड से 36 रन ओर पीछे हैं, कल की सुबह का खेल किस ओर गिरेगा, यह देखना यहां से काफी ज्यादा रोमांचक हो गया है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story